ट्रेन के सफर में समझेंगे यात्री भगवान राम की जीवन यात्रा, 24 से रेलवे विभाग शुरू करेगा ये योजना, जानिए कहां से

Agra: रेलवे अब यात्रियों को  ट्रेन के जरिए अपने आराध्य प्रभु श्रीराम के जीवन से जुड़े रामायण सर्किट रेल यात्रा कराएगी। भारत गौरव ट्रेन में सभी थ्री टियर श्रेणी के कोच होंगे। ट्रेन में कुल 6 सौ यात्री सफर कर सकेंगे।

Agra news
भारत गौरव ट्रेन से जानेंगे यात्री श्रीराम की कहानी (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • दूसरी रामायण सर्किट यात्रा 24 अगस्त से शुरू होगी
  • प्रति व्यक्ति खर्च 84 हजार आएगा
  • सफर के दौरान मिलेगा लजीज शाकाहारी भोजन

Agra: रेलवे की भारत गौरव रेलगाड़ी के माध्यम से पहली रामायण सर्किट यात्रा सफल रही थी। देश के धार्मिक पर्यटन स्थलों की यात्रा में रूचि रखने वाले पर्यटकों में इसे लेकर एक खास मांग भी रहा है। यही वजह है कि, इंडियन रेलवे दूसरी रामायण सर्किट यात्रा को लेकर विशेष तैयारियोंं में जुटा है। महकमे के अधिकारियों ने बताया कि इस बार दूसरी ट्रिप आगामी 24 अगस्त से आरंभ होगी। विभाग ने इस बार एक खास बदलाव करते हुए इसके ठहराव में दो दिन बढ़ाए हैं। इसे लेकर एक होटल में आयोजित समारोह में आइआरसीटीसी के चीफ रीजनल मैनेजर अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि, रामायण सर्किट यात्रा नई दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से आरंभ होगी।

उन्होंने बताया कि 24 अगस्त से आरंभ होने वाली इस यात्रा की अवधि 19 रात व 20 दिन होगी। जिसमें श्रद्धालुओं को ट्रेन के जरिए देश की अस्मिता के प्रतीक भगवान श्रीराम की जीवन यात्रा से जुड़े पौराणिक स्थलों सीतामढ़ी, अयोध्या, जनकपुर, काशी, बक्सर, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हंपी, रामेश्वरम व कांचीपुरम सहित भद्रचलम के दर्शन करवाए जाएंगे।

इतना आएगा खर्च, ये मिलेंगी सुविधाएं

रामायण सर्किट यात्रा के दौरान प्रत्येक श्रद्धालु पर बैठने वाला खर्च व रेलवे की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं को लेकर चीफ रीजनल मैनेजर अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि, भारत गौरव ट्रेन में सभी थ्री टियर श्रेणी के कोच होंगे। ट्रेन में कुल छह सौ यात्री सफर कर सकेंगे। सभी को सफर के दौरान लजीज शाकाहारी भोजन मिलेगा। उन्होंने बताया कि, प्रति व्यक्ति पैकेज का खर्च 84 हजार बैठेगा। जबकि पैकेज में अगर दो से तीन व्यक्ति शामिल होते हैं तो 73 हजार 500 आएगा। वहीं यात्रा को लेकर एक बच्चे का पैकेज में खर्च 67 हजार 2 सौ रुपए होगा। उन्होंने बताया कि रेलवे की ओर से प्रथम सौ यात्रियों की बुकिंग के लिए 10 परसेंट छूट भी दी जा रही है। रीजनल मैनेजर ने बताया कि रामायण सर्किट यात्रा का भुगतान इएमआइ के जरिए भी किया जा सकता है। जिसमें यात्री अपनी सुविधा के हिसाब से पैकेज का पेमेंट 3 से 36 किस्तों में कर सकता है। उन्होंने बताया कि, तीन वर्ष अवधि की इएमआई की हर माह की किस्त 2690 रूपए आएगी। यात्रा में शामिल होने वाले श्रद्धालु दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन सहित अलीगढ़, कानपुर, टूंडला, लखनऊ व गाजियाबाद से अपना सफर शुरू कर सकते हैं। वहीं यात्रा की चाह रखने वाले लोग लखनऊ के गोमती नगर स्थित आइआरसीटीसी ऑफिस व रेलवे की अधिकारिक वेबसाइट से बुकिंग करवा सकते हैं। 


 

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर