ओमान की खाड़ी में डूबा ईरानी नौसेना का सबसे बड़ा जहाज, कई हेलीकॉप्‍टर्स का रहा है लॉन्‍च पैड

दुनिया
भाषा
Updated Jun 02, 2021 | 18:46 IST

ईरान की नौसेना का सबसे बड़ा युद्धक जहाज 'खर्ग' आग लगने के बाद ओमान की खाड़ी में डूब गया। इसे ईरान में 1979 की इस्लामिक क्रांति के बाद 1984 में नौसेना में शामिल किया गया था।

ओमान की खाड़ी में डूबा ईरानी नौसेना का सबसे बड़ा जहाज, कई हेलीकॉप्‍टर्स का रहा है लॉन्‍च पैड
ओमान की खाड़ी में डूबा ईरानी नौसेना का सबसे बड़ा जहाज, कई हेलीकॉप्‍टर्स का रहा है लॉन्‍च पैड  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • ईरान की नौसेना का सबसे बड़ा युद्धक जहाज 'खर्ग' ओमान की खाड़ी में डूब गया
  • इसे 1979 की इस्लामिक क्रांति के बाद 1984 में नौसेना में शामिल किया गया था
  • यह भारी माल वहन करने के साथ-साथ कई हेलीकॉप्टरों के लिए लॉन्च पैड भी रहा है

तेहरान : ईरान की नौसेना के सबसे बड़े युद्धक जहाज में ओमान की खाड़ी में आग लग गई और वह बुधवार को डूब गया। आग लगने की वजह का अभी पता नहीं चला है। 'द फार्स' और 'तस्नीम' समाचार एजेंसियों ने बताया कि युद्धपोत 'खर्ग' को बचाने के प्रयास विफल हो गए। इस जहाज का नाम खर्ग द्वीप के नाम पर रखा गया है जो ईरान का मुख्य तेल टर्मिनल है।

फार्स ने बताया कि आग देर रात करीब दो बजकर 25 मिनट पर लगी और दमकलकर्मियों ने इसे बुझाने की कोशिश की। यह जहाज ओमान की खाड़ी में तेहरान से करीब 1,270 किलोमीटर दूर दक्षिणपूर्व में जास्क बंदरगाह के समीप डूब गया।

...और धू-धू कर जल उठा जहाज

ईरान के सोशल मीडिया पर चल रही तस्वीरों में जीवनरक्षक जैकेट पहने नौसैनिकों को जहाज को निकालते हुए देखा जा सकता है और उनके पीछे आग नजर आ रही है। सरकारी टेलीविजन और अर्धसरकारी समाचार एजेंसियों ने खर्ग को 'प्रशिक्षु जहाज' बताया है। फार्स ने बुधवार को सुबह जहाज से उठते काले धुएं की वीडियो जारी की है।

This image made from a video released on Wednesday, June 2, 2021 by Asriran.com, shows smoke rising from Iran's navy support ship Kharg in the Gulf of Oman. Kharg, the largest warship in the Iranian navy caught fire and later sank Wednesday in the Gulf of Oman under unclear circumstances, semiofficial news agencies reported. (Asriran.com via AP)

उपग्रह से ली गई तस्वीरों में खर्ग को मंगलवार को जास्क के पश्चिम में डूबते हुए दिखाया गया। 'यूएस नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन' के उपग्रहों ने जास्क में एक स्थान पर आग लगते देखी।

ईरान के लिए बेहद खास युद्धक जहाज

खर्ग ईरानी नौसेना के उन चुनिंदा जहाजों में से एक है जो समुद्र में अन्य जहाजों को ईंधन मुहैया कराता है। यह भारी माल भी वहन कर सकता है और कई हेलीकॉप्टरों के लिए लॉन्च पैड भी है।

This undated photo provided by the Iranian army shows navy's support ship Kharg. The Kharg, the largest warship in the Iranian navy, caught fire and later sank Wednesday, June 2, 2021 in the Gulf of Oman under unclear circumstances, semiofficial news agencies reported. (Iranian army via AP)

इस जहाज का निर्माण ब्रिटेन में हुआ और ईरान की 1979 की इस्लामिक क्रांति के बाद लंबी बातचीत कर 1984 में इसे नौसेना में शामिल किया गया। ईरानी अधिकारियों ने खर्ग में आग लगने की वजह नहीं बतायी है। 

ईरान-अमेरिका तनाव

ओमान की खाड़ी में जहाजों को निशाना बनाते हुए 2019 में शुरू हुए रहस्यमयी धमाकों के सिलसिले में यह ताजा घटना है। अमेरिकी नौसेना ने जहाजों को निशाना बनाए जाने का आरोप ईरान पर लगाया। ईरान ने जहाजों को निशाना बनाए जाने से इनकार कर दिया। हालांकि अमेरिकी नौसेना की फुटेज में रेवोल्यूशनरी गार्ड के सदस्यों को एक जहाज से बिना फटी बारुदी सुरंग को हटाते हुए देखा गया। तेहरान के साथ हुए परमाणु समझौते से अलग होने के बाद, अमेरिका और ईरान के बीच बढ़े तनाव के बाद ये घटनाएं हुईं।

खर्ग जहाज का डूबना ईरान के लिए ताजा नौसैन्य हादसा है। 2020 में ईरानी सेना के अभ्यास के दौरान जास्क बंदरगाह के समीप एक मिसाइल गलती से एक नौसैन्य जहाज से टकरा गयी थी जिससे 19 नाविकों की मौत हो गयी थी और 15 घायल हो गए थे। 2018 में ईरानी नौसेना का एक युद्धक जहाज कैस्पियन सागर में डूब गया था।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर