कोविड के मामलों में हो रही बढ़ोतरी, WHO ने जारी की चेतावनी, कहा- वायरस अभी ठण्डा नहीं हुआ

दुनिया
 यूएन न्यूज हिंदी
Updated Mar 17, 2022 | 19:36 IST

Covid Cases: पिछले सप्ताह के दौरान कोविड-19 के मामलों में करीब 8 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई है और कोविड संक्रमण के लगभग एक करोड़ 10 लाख नए मामले देखे गए हैं।

covid 19
कोरोना का कहर 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुधवार को चेतावनी देते हुए कहा है कि कोविड-19 महामारी के खत्म होने की गलत जानकारी फैलने, मास्क हटाने, शारीरिक दूरी को खत्म करने और अधिक संक्रमणकारी ओमीक्रोन बीए.2 वेरिएंट के फैलाव सहित अनेक कारणों से वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के मामलों में वृद्धि हो रही है। WHO के महानिदेशक डॉक्टर टैड्रोस ऐडहेनॉम घेबरेयेसस ने जेनेवा में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि कोविड-19 के मामलों में कई हफ्तों की गिरावट के बाद, एक बार फिर वैश्विक स्तर पर बढ़त देखी गई है, ख़ासकर एशिया के कुछ हिस्सों में।

एजेंसी ने पिछले सप्ताह के दौरान कोविड-19 के मामलों में करीब 8 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की है और कोविड संक्रमण के लगभग एक करोड़ 10 लाख नए मामले देखे गए हैं। डॉक्टर टैड्रॉस ने कहा कि ये वृद्धि कुछ देशों में परीक्षण में कमी के बावजूद हो रही है, जिसका अर्थ है कि जो मामले हम देख रहे हैं वे सिर्फ वो केवल एक झलक भर है, असल संख्या कहीं ज्यादा होगी। उन्होंने चेतावनी भरे शब्दों में कहा कि जब संक्रमण मामले बढ़ते हैं, तो मौतें भी होती हैं।

चीन-कोरिया में बढ़ने लगे कोविड केस, जानें कितना खतरनाक नया वैरिएंट

उन्होंने कहा कि स्थानीय स्तर पर प्रकोप और संक्रमण में वृद्धि अपेक्षित है, विशेष रूप से उन क्षेत्रों में जहां, संक्रमण को रोकने के उपाय हटा दिए गए हैं, लेकिन अनेक देशों में मृत्यु दर 'अस्वीकार्य रूप से उच्च' स्तर पर है, खासकर जहां अतिसंवेदनशील आबादी के बीच टीकाकरण का स्तर कम है। प्रत्येक देश अलग-अलग चुनौतियों के साथ एक अलग स्थिति का सामना कर रहा है, लेकिन महामारी खत्म नहीं हुई है।

चीन में फिर बढ़ रहा कोविड केस, अब 1.7 करोड़ की आबादी वाले इस शहर में लगा लॉकडाउन

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर