Jyotish Shastra: जानिए, क्यों बड़े बुजुर्ग रात के वक्त बाल काटने के लिए करते हैं मना, क्या है कारण?

Inauspicious To Cut Hair At Night: हिंदू धर्म में ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें रात में करना अशुभ माना जाता है। इन्हीं में से एक है बाल काटना। माना जाता है कि रात में बाल काटने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है। यह मान्यता सदियों से चली आ रही है। जिसका पालन आज तक होता है।

Inauspicious To Cut Hair
hair cut in vastu  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • घर के बड़े बुजुर्ग कुछ कार्य जैसे रात में नाखून काटना, रात में बाल काटना व रात के समय झाड़ू जैसी चीजों को करने के लिए हमेशा रोकते टोकते हैं
  • हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि रात में बाल काटने से मां लक्ष्मी रूठ जाती है और घर में दरिद्रता आती है
  • वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो रात में बाल ना काटने के पीछे कारण है कि रात के समय बाल इधर-उधर उड़ जाते हैं

Why Hair Is Not Cut At Night: हिंदू धर्म में ऐसी कई प्रथाएं हैं जो सदियों से चलती आ रही है। इनमें से कई ऐसी बातें हैं जिनका जिक्र शास्त्रों में भी किया गया है। कई लोग ऐसे हैं जिनको इनके पीछे का कारण नहीं पता होता है, लेकिन फिर भी वह इन नियमों का पालन करते हैं। जैसे कई बार घर के बड़े बुजुर्ग कुछ कार्य जैसे रात में नाखून काटना, रात में बाल काटना व रात के समय झाड़ू जैसी चीजों को करने के लिए हमेशा रोकते टोकते हैं। दरअसल हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि रात में बाल काटने से मां लक्ष्मी रूठ जाती है और घर में दरिद्रता आती है। इस मान्यता को सच मानकर आज भी लोग इसका पालन करते हैं। आइए जानते हैं इसके पीछे वैज्ञानिक व धार्मिक कारण क्या है।

Also Read- Vastu Tips for Roti: रोटियां परोसते समय न करें ये गलतियां, रूठ जाती हैं माता लक्ष्मी

जानिए वैज्ञानिक कारण

वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो रात में बाल ना काटने के पीछे कारण है कि रात के समय बाल इधर-उधर उड़ जाते हैं। जिसके चलते कई बार बाल खाने में भी आ जाते हैं, जिससे तबीयत बिगड़ने का डर होता है। इसके अलावा बालों की वजह से गंदगी और बैक्टीरिया भी फैलने का डर होता है। इसलिए रात में बालों को काटने के लिए हमेशा मना किया जाता है।

Also Read- Sunderkand Path: सुंदरकांड का पाठ करने से बनी रहती है हनुमान जी की विशेष कृपा, जानिए इसका महत्त्व

मां लक्ष्मी हो जाती है नाराज

विशेष रूप से हिंदू धर्म में, सूर्योदय और सूर्यास्त को बहुत महत्व दिया जाता है और किसी भी गतिविधि के लिए दिन का समय अनुकूल माना जाता है। सूर्यास्त के बाद बाल या नाखून न काटने जैसी चीजें एक पुरानी मान्यता रही हैं जिसका पालन अभी भी कई लोग करते हैं। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार रात में बाल काटना अशुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि शाम के समय देवी लक्ष्मी का घर में वास होता है। महालक्ष्मी समृद्धि और धन के साथ आशीर्वाद देने के लिए रात में घर रहती है, इसलिए सलाह दी जाती है कि रात में बाल नहीं काटने चाहिए। इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर