गुजरात राज्यसभा उपचुनाव: BJP ने जीतीं दोनों सीटें, एक सीट कांग्रेस के अहमद पटेल के निधन से हुई थी खाली

देश
Updated Feb 22, 2021 | 18:43 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

कांग्रेस के अहमद पटेल और बीजेपी के अभय गणपतराय भारद्वाज के निधन के बाद गुजरात में खाली हुईं दोनों राज्यसभा सीटों पर भाजपा के दोनों उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए हैं।

bjp
कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे 

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने गुजरात से राज्यसभा की दोनों सीटों पर निर्विरोध जीत हासिल की है। ये सांसदों के निधन के बाद खाली हुई थीं। इन सीटों पर बीजेपी के दिनेशचंद्र जमलभाई अन्नवडिया और रामभाई हरजीभाई मोकरिया चुने गए हैं। कांग्रेस के अहमद पटेल और भाजपा के अभय गणपतराय भारद्वाज के निधन के बाद दो सीटों पर चुनाव की आवश्यकता थी। नामांकन वापस लेने की समय सीमा समाप्त होने के बाद आज भाजपा के दोनों उम्मीदवारों के चुनाव की पुष्टि हुई। 

दो उम्मीदवारों द्वारा अपना नामांकन वापस लेने के बाद दोनों भाजपा उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए। रिटर्निंग ऑफिसर सीबी पांड्या के अनुसार, भाजपा के दो डमी उम्मीदवारों- रजनीकांत पटेल और किरीट सोलंकी ने शनिवार को अपना नामांकन वापस ले लिया। विपक्षी कांग्रेस पार्टी ने उपचुनाव के लिए कोई उम्मीदवार नहीं उतारा था।

182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में कांग्रेस के 65 विधायक हैं और यह पता चला कि पार्टी उपचुनाव में अपनी जीत को लेकर निश्चित नहीं थी। यही कारण है कि पार्टी ने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया। गुजरात विधानसभा में भाजपा के 111 विधायक हैं।

अहमद पटेल अपने मूल राज्य गुजरात से पांच बार उच्च सदन के लिए चुने गए थे। उन्होंने विभिन्न पदों पर रहते हुए कांग्रेस की सेवा की। पटेल 2017 में राज्यसभा के लिए चुने गए थे। कोरोना वायरस के कारण उन्हें जटिलताओं का सामना करना पड़ा और पिछले साल नवंबर में गुड़गांव के एक अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गई। वहीं भाजपा सांसद और राजकोट के एक प्रैक्टिसिंग वकील अभय भारद्वाज जून 2020 में उच्च सदन के लिए चुने गए थे। दिसंबर में कोविड-19 के इलाज के दौरान उनका निधन हो गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर