T20 World Cup: रिजवान ने 15 रन की पारी में बनाया ये नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 'यूनिवर्स बॉस' क्रिस गेल को पछाड़ा

Mohammad Rizwan in T20 Cricket: पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने स्कॉटलैंड के विरुद्ध इस उपलब्धि को हासिल किया।

Mohammad Rizwan and Chris Gayle
मोहम्मद रिजवान और क्रिस गेल  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • मोहम्मद रिजवान पिछले कुछ समय से शानदार फॉर्म में हैं
  • टी20 विश्व कप मे भी रिजवान का बल्ला आग उगल रहा है
  • वह टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में 5वें नंबर पर हैं

Highest run-getter in T20 cricket in a single calendar year: पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान पिछले कुछ समय से अच्छी फॉर्म में हैं। वह टी20 क्रिकेट में कई रिकॉर्ड बना चुके हैं। रिजवान ने रविवार को स्कॉटलैंड के खिलाफ टी20 विश्व कप 2021 मुकाबले में एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उन्होंने शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में 19 गेंदों में 15 रन की पारी खेली और वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल का टी20 क्रिकेट में छह साल पुराना रिकॉर्ड को तोड़ डाला। रिजवाब अब एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

रिजवान मौजूदा कैलेंडर वर्ष में क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में 1676 रन बना चुके हैं। उन्होंने 2021 में अभी तक एक शतक और 15 अर्द्धशतक लगाए हैं, जिसमें उनका सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर नाबाद 104 रन है। रिजवान से पहले यह विश्व रिकॉर्ड 'यूनिवर्स बॉस; के नाम से मशहूर गेल के नाम था, जिन्होंने 2015 में टी20 क्रिकेट में 1665 रन बनाए थे। गेल द्वारा इस उपलब्धि को हासिल करने के एक साल बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली इस रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब पहुंच गए थे पर 51 रन से चूक गए। कोहली ने 2016 में 1614 रन बनाए थे।

एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम चौथे नंबर पर हैं। बाबर ने 2019 में 1607 रन जोड़े थे। उनके बाद लिस्ट में पांचवें स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज एबी डिविलियर्स हैं, जिन्होंने 2019 में 1580 रन जुटाए। वहीं, आजम 2021 में 1561 रन के साथ इस सूची में छठे स्थान पर भी काबिज हैं। 

गौरतलब है कि पाकिस्तानी टीम ने टी 20 विश्व कप 2021 में अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। पाकिस्तान ने सुपर-12 के सभी पांच मैचों में जीत हासिल करने के बाद सेमीफाइनल में एंट्री की है। पाकिस्तान ने लीग चरण में भारत, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, नामीबिया और स्कॉटलैंड को शिकस्त दी। बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम 11 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया से सेमीफाइनल में भिड़ेगी। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर