WTC Points Table: इंग्‍लैंड के हाथों एजबेस्‍टन टेस्‍ट में मिली शर्मनाक हार के बाद टीम इंडिया को हुआ तगड़ा नुकसान

India's position in WTC Points Table: भारतीय टीम को इंग्‍लैंड के खिलाफ पांचवें व अंतिम टेस्‍ट में सात विकेट की शिकस्‍त मिली। भारतीय टीम को मैच के दौरान धीमी गति से ओवर करने के कारण दो अंक का नुकसान हुआ और खिलाड़‍ियों पर मैच फीस का 40 प्रतिशत जुर्माना लगा।

India cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम आईसीसी डब्‍ल्‍यूटीसी अंक तालिका में चौथे स्‍थान पर खिसकी
  • बर्मिंघम टेस्‍ट में धीमी गति से ओवर करने के लिए भारत पर दो अंकों की पेनल्‍टी लगी
  • आईसीसी डब्‍ल्‍यूटीसी अंक तालिका में ऑस्‍ट्रेलिया शीर्ष पर काबिज है

दुबई: भारतीय टीम को एजबेस्‍टन में पुननिर्धारित पांचवें व अंतिम टेस्‍ट में इंग्‍लैंड के हाथों 7 विकेट की करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी। इसके अलावा भारतीय टीम पर धीमी ओवर गति के लिए 2 अंक और मैच फीस का 40 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया। भारतीय टीम इसी के साथ विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप अंक तालिका में चौथे स्‍थान पर खिसक गई है। भारतीय टीम ने 2007 के बाद इंग्‍लैंड में टेस्‍ट सीरीज जीतने का ऐतिहासिक मौका गंवा दिया।

भारतीय टीम मौजूदा सीरीज में 2- 1 की बढ़त पर थी। इंग्‍लैंड ने टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में आठवां सबसे बड़े स्‍कोर का सफल पीछा करते हुए भारत को सात विकेट से पटखनी दी। मेजबान टीम ने तीन विकेट खोकर 378 रन के लक्ष्‍य का सफल पीछा किया। इंग्‍लैंड को जीत दिलाने में जो रूट (142*) और जॉनी बेयरस्‍टो (114*) ने अहम भूमिका निभाई। 

बहरहाल, भारत के दो अंक काटे गए तो पाकिस्‍तान को इसका फायदा मिला और उसने भारत को पीछे छोड़ते हुए तीसरा स्‍थान हासिल किया। जुर्माना लगने के बाद भारत के 75 अंक हैं (52.08 अंक प्रतिशत), वहीं पाकिस्‍तान के अंक प्रतिशत 52.38 हैं। पाकिस्‍तान को ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों घरेलू जमीन पर 1-0 से शिकस्‍त मिली। बाबर आजम के नेतृत्‍व वाली पाकिस्‍तान के पास भारत पर ज्‍यादा बढ़त बनाने का शानदार मौका होगा। पाकिस्‍तान की टीम जुलाई में श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेलेगी।

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका इस प्रकार है:

  1. ऑस्‍ट्रेलिया - 84 अंक - 77.78 अंक प्रतिशत
  2. दक्षिण अफ्रीका - 60 अंक - 71.43 अंक प्रतिशत
  3. पाकिस्‍तान - 44 अंक - 52.38 अंक प्रतिशत
  4. भारत - 75 अंक - 52.98 अंक प्रतिशत
  5. वेस्‍टइंडीज - 54 अंक - 50 अंक प्रतिशत

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर