जिस पायलट पर एतिहाद एयरवेज को है गर्व, उनकी खूबसूरती के चर्चे हैं चारों ओर, बनीं हैं UAE की पहली महिला कैप्टन

एतिहाद एयरवेज की एक महिला पायलट की खूबसूरती के चर्चे जोरों पर है। यह महिला यूएई की पहली कैप्टन भी बनीं हैं।

Etihad pilot Aisha Al Mansoori, Aisha Al Mansoori, UAE
UAE की पहली महिला कमर्शियल कैप्टन बनीं आइशा अल मंसूरी  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • 33 वर्षीय आयशा अक्टूबर 2007 में एतिहाद के कैडेट पायलट कार्यक्रम में शामिल हुई थीं
  • एयरबस ए 380 को उड़ाने वाली संयुक्त अरब अमीरात की पहली महिला बनीं
  • 28 अगस्त को आयशा एक कप्तान के रूप में अपनी सेवा शुरू करेंगी

संयुक्त अरब अमीरात की महिला पायलट आयशा अल मंसूरी अब कैप्टन बन गई हैं। मंसूरी पहली महिला हैं जो इस पद तक पहुंची हैं। एतिहाद एयरवेज की पायलट आयशा की खूबसूरती के भी चर्चे काफी हैं।

कैप्टन अल मंसूरी को हाल ही में एतिहाद एयरवेज के क्रू ब्रीफिंग सेंटर में उनके परिवार और साथियों की मौजूदगी में एक समारोह के दौरान कैप्टन की कमान सौंपी गई। 33 वर्षीय मंसूरी अक्टूबर 2007 में एतिहाद के कैडेट पायलट कार्यक्रम में शामिल हुईं थीं।

मंसूरी के साथ उस बैच में केवल दो ऐसी महिला थी जो यूएई की नागरिक थीं। अल मंसूरी एक पायलट के रूप में 2010 में अपनी पहली उड़ान भरी थीं। तब उन्होंने एयरबस ए 320 को उड़ाया था, जो अपने आप में ऐतिहासिक था। एक बार मंसूरी ने जो उड़ान भरी उसके बाद वो पीछे मूड़ कर नहीं देखीं। एक के बाद एक प्रमोशन पाते हुए अब कैप्टन की रैंक तक पहुंच गई हैं।

गल्फ बिजनस के अनुसार मंसूरी सुपरजंबो यात्री विमान, एयरबस ए 380 को उड़ाने वाली पहली यूएई महिला भी रह चुकी हैं। एतिहाद एविएशन ग्रुप के सीओओ, मोहम्मद अल बुलुकी ने गर्व जताते हुए कहा- "एतिहाद को कैप्टन आयशा की उपलब्धि और उनकी महत्वपूर्ण भूमिका पर बेहद गर्व है। इसमें कोई शक नहीं कि वह कई लोगों में पहली होंगी और एतिहाद भविष्य में कप्तान के पद पर और अधिक महिला पायलटों का स्वागत करने के लिए तैयार है।

वहीं कैप्टन आइशा अल मंसूरी ने इस उपलब्धि पर कहा- "मैं बहुत आभारी हूं कि मुझे एतिहाद के कैडेट पायलट कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर मिला। मैं एतिहाद को उनके मार्गदर्शन के लिए आभारी हूं, जिसने मेरे कौशल को पहचाना और मुझे मौका दिया।"

बता दें कि एक कैप्टन के रूप में आइशा मंसूरी 28 अगस्त को नियमित उड़ान सेवा की शुरूआत करेंगीं। 

ये भी पढ़ें- पुलिस को लगी कॉफी की तलब और महिला कैदी को मिल गया 3.83 करोड़

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर