Cloves Benefits: खाली पेट लौंग खाना होता है लाभकारी, सर्दी, खांसी समेत कई बीमारियां होती हैं दूर

Cloves Benefits: लौंग को वैज्ञानिक रूप से सियाजियम एरोमैटिकम के नाम से जाना जाता है। लौंग को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अगर नियमित रूप से लौंग का सेवन किया जाए तो औषधीय गुणों से भरपूर लौंग पेट की बीमारियों के साथ-साथ दांत दर्द और गले के दर्द से भी राहत दिलाने में मदद कर सकती है।

दीपक पोखरिया

Updated Nov 21, 2022 | 08:10 AM IST

Cloves

खाली पेट लौंग खाना होता है लाभकारी।

तस्वीर साभार : iStock
Cloves Benefits: भारतीय घरों में आमतौर पर लौंग (Cloves) का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। खाने को स्वादिष्ट बनाने के अलावा ये एक औषधीय मसाला है, जो शरीर के लिए जादू की तरह काम करता है। लौंग को वैज्ञानिक रूप से सियाजियम एरोमैटिकम के नाम से जाना जाता है। लौंग को स्वास्थ्य (Health) के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अगर नियमित रूप से लौंग का सेवन किया जाए तो औषधीय गुणों से भरपूर लौंग पेट की बीमारियों के साथ-साथ दांत दर्द और गले के दर्द से भी राहत दिलाने में मदद कर सकती है। तो आइए जानते हैं लौंग खाने के फायदे।

ये हैं लौंग खाने के फायदे:-

बढ़ती है पाचन शक्तिपाचन क्रिया कमजोर होने से शरीर में कई तरह की बीमारियां आ जाती हैं। अगर हम सुबह खाली पेट लौंग का सेवन करते हैं तो हमारी पाचन शक्ति बढ़ती है।

बढ़ती है इम्युनिटी पावर

रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होना मतलब बीमारियों को न्यौता देना। अगर हम अपने खाने में लौंग का सेवन शुरू कर दें। जिससे हम अपनी इम्युनिटी पावर को बढ़ा सकते हैं। लौंग को हम दाल, सब्जी और काढ़े के रूप में ले सकते हैं।

पुरुषों की यौन समस्याएं होती हैं दूर

पुरुषों में अक्सर यौन समस्याएं देखी जाती हैं। जिन पुरुषों को यौन समस्याएं हैं उन्हें लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए। लौंग का नियमित सेवन शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। और कई बीमारियों से बचाव होता है।

दांत दर्द में मिलती है राहत

अगर आपके दांतों में कीड़े हो गए हैं तो लौंग को गर्म पानी के साथ सेवन करने से इससे छुटकारा मिलता है। यह दांत दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करता है।

सर्दी, खांसी समेत कई बीमारियों में लौंग है रामबाण

सर्दी, खांसी, वायरल इंफेक्शन, ब्रोंकाइटिस, साइनस, अस्थमा आदि की समस्या से निजात पाने के लिए आपको रोजाना लौंग का सेवन करना चाहिए।
लौंग खाने के फायदे तो आपने जान ही लिए, लेकिन 1 दिन में कितनी लौंग खानी चाहिए आपको इसकी भी जानकारी होनी चाहिए। दरअसल 1 दिन में हमें 2 से 3 लौंग खानी चाहिए। लौंग का सेवन हम कई तरह से कर सकते हैं। लौंग को हम सब्जियों और दालों में मिलाकर सेवन करते हैं। लौंग को काढ़े में मिलाकर सेवन किया जा सकता है। लौंग की चाय का सेवन करें। लौंग को कच्चा चबाकर खाएं। लौंग को पानी में उबालकर उस पानी का सेवन करें। लौंग को बारीक पीसकर पानी के साथ सेवन करें। पेस्ट में लौंग का पेस्ट मिलाकर इस्तेमाल करें। लौंग का तेल बनाकर इसका इस्तेमाल करें। लौंग का पेस्ट बना लें और इसका इस्तेमाल करें।
लेटेस्ट न्यूज

मोदी पर मैक्रों को यकीनः तारीफ कर बोले- शांति और स्थाई विश्व बनाने को PM हमें साथ लाएंगे

       -        PM

New Haryanvi Song 2022: 'म्हारे भाभी आवेगी-2' हरियाणवी गाना हुआ रिलीज, शादियों में खूब बजेगा ये सॉन्ग!

New Haryanvi Song 2022   -2

Rajasthan: राजू ठेहट पर गोलियां बरसाने वाले पांच आरोपी गिरफ्तार, गहलोत बोले- त्वरित ट्रायल कर कड़ी सजा दिलवाएंगे

Rajasthan           -

Ghum Hai Kisi Ke Pyaar Meiin Latest Spoiler: शुरू हुआ विराट-सई का पुराना लव ट्रैक, दोनों को करीबी देख पाखी का फूटा गुस्सा

Ghum Hai Kisi Ke Pyaar Meiin Latest Spoiler   -

Video: अब हार्ट अटैक से दुल्हन की मौत, जयमाला के दौरान स्टेज पर गिरी और मातम में बदल गई खुशियांं

Video

New Punjabi Song 2022: पंजाबी सिंगर Garry Sandhu के नए गाने 2Ni ने मचा धमाल, लोगों ने बताया मास्टरपीस!

New Punjabi Song 2022   Garry Sandhu    2Ni

Urdu Bhavan के खिलाफ BJP के राणे: बोले- Agripada में न बनाने देंगे, Matoshree के पास बनाओ

Urdu Bhavan   BJP   - Agripada     Matoshree

कांग्रेस पार्षद ने भजन सुनने के बाद किया पार्टी से इस्तीफे का ऐलान! बोलीं-जो राम को लाये हम उनको लाएंगे...

             -
आर्टिकल की समाप्ति

© 2022 Bennett, Coleman & Company Limited