India T20 World Cup team announcement: धोनी को भी मिली जिम्मेदारी, ऐसी है T20 World Cup के लिए टीम इंडिया

India T20 World Cup 2021 Squad, Players List Announcement: आज बीसीसीआई की राष्ट्रीय सीनियर चयन समिति टी20 विश्व कप 2021 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया है। धोनी को भी जिम्मेदारी दी गई।

Indian cricket team for T20 World Cup 2021, Team Selection
India T20 World Cup 2021 Squad Announcement: MS Dhoni to be mentor  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • टी20 विश्व कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान हुआ
  • भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की सीनियर राष्ट्रीय चयन समिति ने की टीम की घोषणा
  • विराट की कप्तानी, धोनी दिखाएंगे दिशा, अक्टूबर में यूएई में खेला जाना है टी20 विश्व कप, बीसीसीआई करेगा आयोजन

आज टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2021) के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान हो गया है। चेतन शर्मा की अध्यक्ष्ता वाली बीसीसीआई की राष्ट्रीय चयन समिति (Senior selection committe) ने आज टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का चयन किया। बीसीसीआई ने टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। टीम इंडिया की कमान विराट कोहली के हाथों में है। महेंद्र सिंह धोनी को टीम का मेंटॉर बनाया गया है। धोनी भारतीय टीम को दुबई में दिशा दिखाएंगे। गौरतलब है कि धोनी आईपीएल के लिए यूएई में होंगे, जिसके बाद वो वहीं पर रहेंगे टीम इंडिया के साथ। टीम इंडिया में शिखर धवन, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को जगह नहीं मिली।

बीसीसीआई सचिव जय शाह के मुताबिक उन्होंने यूएई में धोनी से मेंटॉर बनने के लिए बात की थी और वो तैयार हो गए। टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम के ऐलान का सभी को लंबे समय से इंतजार था। टूर्नामेंट का आयोजन पहले भारतीय जमीन पर होना था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसका आयोजन यहां नहीं हो रहा। अब इसका आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ओमान में 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच होगा। बीसीसीआई इसका आयोजन व संचालन करेगी।

टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (वीसी), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी।

स्टैंडबाय खिलाड़ी

श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर।

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का पूरा कार्यक्रम

टी20 विश्व कप में भारतीय टीम का कार्यक्रम बेहद शानदार अंदाज में होने वाला है। भारतीय टीम दुबई में 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला मैच खेलने उतरेगी।

T20 World Cup 2021 schedule

T20 World Cup 2021 Schedule 

आईसीसी की ताजा टी20 रैंकिंग में भारत कहां पर?

भारतीय टीम ने पिछले कुछ सालों में टी20 क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने सबसे छोटे प्रारूप में काफी उम्मीदें जगाई हैं और कई नए खिलाड़ियों की एंट्री से इस टीम में और जान भर गई है। जब भारतीय टीम यूएई में विश्व कप खेलने उतरेगी तो उसके सामने दुनिया की तमाम धाकड़ टीमें होंगी, आइए जानते हैं कि आईसीसी टी20 रैंकिंग में टीम इंडिया किस स्थान पर है।

1. इंग्लैंड - 278 अंक

2. भारत - 266 अंक

3. पाकिस्तान - 261 अंक

4. न्यूजीलैंड - 258 अंक

5. दक्षिण अफ्रीका - 246 अंक

6. ऑस्ट्रेलिया - 240 अंक

7. बांग्लादेश - 239 अंक

8. अफगानिस्तान - 236 अंक

9. श्रीलंका-  235 अंक10. वेस्टइंडीज - 234 अंक

भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप 2021 में नंबर.1 टीम बनना चाहेगी। चयन समिति ने इस बार टी20 विश्व कप की टीम में 5 स्पिनर्स को शामिल किया है जिससे ये साफ है कि यूएई की पिचों पर फिरकी का जलवा देखने को मिल सकता है। हालांकि युवजेंद्र चहल और कुलदीप यादव को मौका नहीं दिया गया है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर