Suresh Raina Retires: धोनी के साथ रैना ने भी कहा अतंरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा, एक नजर रिकॉर्ड्स पर

Suresh Raina: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ हरफनमौला खिलाड़ी सुरेश रैना ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। एक नजर सुरेश रैना के रिकॉर्ड्स पर-

Suresh Raina International Cricket records, who Announces Retirement with Dohni
धोनी के साथ रैना ने भी भी लिया सन्यास, एक नजर रिकॉर्ड्स पर  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • धोनी के साथ सुरेश रैना ने भी कहा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा
  • एक आक्रामक बांये हाथ के मध्यक्रम बल्लेबाज के रूप में रैना ने साबित की थी अपनी अहमियत
  • सुरैश रैना चेन्नई किंग्स की टीम के सदस्य हैं जिसके कप्तान खुद धोनी हैं

नई दिल्ली: 15 अगस्त को जहां देश ने 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया वहीं टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एम एस धोनी के साथ भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी सुरेश रैना ने भी अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से सन्यास की घोषणा कर दी। धोनी की तरह रैना ने भी अपने इंस्टाग्राम पोस्ट  के जरिए रिटायरमेंट की घोषणा की। रैना ने लिखा, 'आपके साथ प्यारा खेलकर बहुत अच्छा लगा पूरे दिल से गर्व के साथ, मैं आपकी इस यात्रा में शामिल होना चाहता हूं। थैंक यू इंडिया। जय हिन्द।'

रैना और धोनी की दोस्ती के किस्से जगजाहिर हैं, इतना ही नहीं इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में भी सुरेश रैनाा उसी चेन्नई सुपरकिंग्स टीम के खिलाड़ी हैं जिसके कप्तान धोनी हैं। अंडर 19 के जरिए टीम इंडिया में प्रवेश करने वाले मध्यक्रम के बल्लेबाज सुरेश रैना बांये हाथ के बल्लेबाज रहे हैं। रैना को अपनी आक्रामक बैंटिंग के अलावा फील्डिंग के लिए सबसे अधिक जाना जाता है। इतना ही नहीं रैना ने कई मौकों पर कामचलाऊ गेंदबाज के तौर पर गेंदबाजी भी की है। वनडे क्रिकेट में सुरेश रैना के नाम पांच शतक और 36 अर्धशतक दर्ज हैं।  वहीं टी-20 में रैना के खाते में 78 मैचों में कुल 1605 रन दर्ज हैं जिसमें एक शानदार शतक भी शामिल हैं।

एक नजर सुरेश रैना के टेस्ट रिकॉर्डस पर

टेस्ट मैचों की बात करें तो रैना ने कुल 18 टेस्ट मैच खेले जिनकी 31 पारियों में उन्होंने 768 रन बनाएं और इसमें एक शतक शामिल रहा। इस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर 120 रन रहा जबकि औसत 26. 48 का रहा। वहीं इस दौरान रैना ने कुल 7 अर्धशतक बनाए। यहीं नहीं इस दौरान उन्होंने 23 कैच भी लिए।

वनडे रिकॉर्ड

रैना के वनडे करियर पर नजर डालें तो उन्होंने कुल 226 एक दिवसीय मैच खेले जिनमें 194 पारियों में उन्हें बल्लेबाजी करने का अवसर मिला है और 35 बार नॉटऑउट रहते हुए उन्होंने कुल 5615 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 35.31 की औसत से 5 शतक और 36 अर्धशतक जमाए और  रैना का वनडे में बेस्ट स्कोर नाबाद 116 रन रहा जबकि स्ट्राइक रेट 93 से अधिक का रहा। इतना ही नहीं रैना ने कुल 102 कैच भी वनडे में लिए।

टी-20 करियर

टी 20 क्रिकेट में सुरेश रैना ने कुल 78 मैच खेले और 66 पारियों में बल्लेबाज करते हुए 1605 रन बनाए जिसमें एक शानदार शतक (102 रन) भी शामिल है। टी-20 में रैना के खाते में 4 अर्धशतक के अलावा 42 कैच भी दर्ज हैं। टी 20 में रैना का स्ट्राइक रेट 134.87 का रहा जिसे क्रिकेट के इस फॉर्मेट में एक शानदार एवरेज माना जाता है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर