Spring Onions Tips: घर की छत पर गमले में आसानी से उगाएं हरी प्याज, जानिए इसकी पूरी विधि

Growing Spring Onions at Home: आजकल लोगों में होम गार्डनिंग का शौक बढ़ गया है। ऐसे में आप अपने गार्डन में हरे प्याज को उगा सकते हैं। हरा प्याज सेहत को भी फायदा पहुंचाता है। इसे घर पर उगाना भी काफी आसान है।

Gardening Tips
Spring onion gardening  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • घर के गार्डन से आपको हरा और ताजा प्याज आसानी से मिल जाएगा
  • हरा प्याज सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है
  • इसमें कई पोषक तत्व मिले रहते हैं, जो सर्दी से लेकर अस्थमा जैसी बीमारियों से बचाव में लाभकारी हो सकते हैं

Easy way to grow spring onions: प्याज के बिना खाना अधूरा सा है, चाहे सलाद में हो या किसी व्यंजन में प्याज के बिना खाने में मजा नहीं आती है। अगर सब्जियों में सबसे पहले दाम बढ़ते हैं तो वह है प्याज के। ऐसे में अगर आप होम गार्डनिंग का शौक रखते हैं तो हरी प्याज को घर पर ही आसानी से उगा सकते हैं। घर के गार्डन से आपको हरा और ताजा प्याज आसानी से मिल जाएगा। हरा प्याज सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें कई पोषक तत्व मिले रहते हैं, जो सर्दी से लेकर अस्थमा जैसी बीमारियों से बचाव में लाभकारी हो सकते हैं। ऐसे में घर पर ही प्याज उगाने का यह आईडिया सबसे बेहतर रहेगा। इसे घर में उगाना सबसे आसान है। इसे आप कम जगह में भी उगा सकते हैं, तो आइए जानते हैं घर पर हरे प्याज उगाने के आसान तरीके के बारे में।

Also Read- Raw Milk Benefits: बढ़ती उम्र में भी दिखना है जवां तो ऐसे करें कच्चे दूध का इस्तेमाल, हमेशा ग्लो करेगी स्किन

इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

हरा प्याज घर में उगाने के लिए आपको एक गमले या ग्रो बैक की जरूरत पड़ेगी। ध्यान रहे कि गमले व ग्रो बैग में अगर छेद ना हो तो इसमें 3 इंच की दूरी पर दो बराबर छेद कर लें। इसके साथ ही अच्छी मिट्टी खाद की सही मात्रा में जरूरत होगी। खाद में कोको पीट और वर्मीकम्पोस्ट जरूर लें।

Also Read- Deepika Padukone Beauty Secret: आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए क्या करती हैं दीपिका पादुकोण, यहां जानिए

जानिए, कैसे उगाएं

गमले या ग्रो बैक में हरे प्याज उगाने के लिए इन्हें उस जगह में रखें, जहां सूर्य का प्रकाश आता हो। अब गमले में डालने के लिए मिट्टी तैयार करें। इसके लिए मिट्टी में कोको पीट और वर्मीकम्पोस्ट दोनों को मिक्स करके खाद बना ले और इसे मिट्टी में मिला लें। अब तैयार की गई मिट्टी को समतल करने के बाद उसके ऊपर हरी प्याज के बीज बिखेर दें। बीजों को हल्की मिट्टी से ढक दें। नमी बनाएं रखने के लिए हल्का हल्का पानी दें। लगभग 10 से 14 दिन में बीज अंकुरित हो जाते हैं, और लगभग 3 सप्ताह में 15 सेमी लंबे पौधे होने पर ट्रांसप्लांट के लिए तैयार हो जाते हैं। आप इन पौधों को एक दूसरे से लगभग 5 सेमी दूरी पर और 15 सेमी दूरी पर स्थिति पंक्तियों में रोप सकते हैं। 8 से 10 सप्ताह के बाद हरी प्याज सब्जी तोड़ने के लिए तैयार हो जाती है।

 (डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर