Gardening Tips: घर पर ही इस तरह उगाइए भिंडी, चंद दिनों में हो जाएगी तैयार

How To Grow Lady Finger: कुछ लोगों को होम गार्डन का शौक होता है। इसके चलते वे घर में कई तरह के फल और सब्जियां लगाते हैं। गर्मी के मौसम में भिंडी उगाना सबसे बेहतर रहेगा। घर के बालकोनी में आप भिंडी के बीज को अंकुरित कर सकते हैं। इसे टेरेस गार्डन में उगाना बेहतर रहेगा।

Grow Okra At Home
okra benefits  |  तस्वीर साभार: Indiatimes
मुख्य बातें
  • कुछ लोगों को होम गार्डन का शौक होता है
  • इस शौक के चलते लोग कई तरह के फल व सब्जियां घर में ही उगाते हैं
  • वैसे घर में भिंडी को उगाना काफी आसान है

Easy Ways To Grow Okra At Home: भिंडी की सब्जी ज्यादातर सभी को पसंद होती हैं। भिंडी को अंग्रेजी में लेडी फिंगर या ओकरा के नाम से जाना जाता है। भिंडी गर्मी के मौसम में ज्यादा आती है। कुछ लोगों को होम गार्डन का शौक होता है और इस शौक के चलते वे कई तरह के फल व सब्जियां घर में ही उगाते हैं। इनमें से एक है भिंडी। भिंडी को घर में उगाना काफी आसान है। भिंडी विटामिन ए से भरपूर है और कम कैलोरी के कारण यह स्वास्थ्य के लिए सबसे फायदेमंद होता है। होम गार्डन में भिंडी को उगाना और इसकी देखभाल करना बेहद आसान है। गर्मी का सीजन भिंडी उगाने के लिए सबसे बेहतर है। भिंडी के बीजों को अंकुरित होने में 6 से 8 दिन लगते हैं। अगर आप घर में भिंडी उगाना चाहते हैं, तो इन टिप्स को जरूर फॉलो करें।

Also Read- Kitchen Hacks: खाना बनाते समय कुकर से निकलता है पानी, ये टिप्स करेंगे आपकी मदद

घर में किसमें उगाएं भिंडी

गमले में भिंडी के पौधे को ग्रो करने के लिए कंटेनर कम से कम 12 इंच गहरा और 12 इंच व्यास का होना चाहिए। तथा कंटेनर के तल में जल निकासी छेद जरूर होने चाहिए। यदि आप ग्रो बैग में उगाना चाहिते हैं तो इसमें जल निकासी छेद नहीं होते हैं। इसलिए आपको खुद इसमें छेद करना होगा।

कब लगाएं भिंडी

भिंडी गर्म मौसम की फसल है, इसलिए इसके बीज ठंड के मौसम या अधिक ठंढ में सही तरीके से विकसित नहीं होते हैं। बीज को मिट्टी में बोने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि, मिट्टी का तापमान लगभग 60℉ या 15°C से कम न हो। आप वसंत ऋतु समाप्त होने के 3 से 4 सप्ताह पहले गार्डन की मिट्टी में सीधे भिंडी के बीज बोये जा सकते हैं, इसके अलावा आप इसे सितम्बर से नवंबर के मध्य भी लगा सकते हैं। भिंडी दो महीने के अंदर ही उगने लगती है।

Also Read- Cleaning Hacks: चाय के दाग से खराब हो गए हैं कपड़े, इन आसान घरेलू टिप्स से चुटकी में होंगे गायब

कैसे करें देखभाल

गर्मियों में हर दिन भिंडी के पौधों को पानी देना चाहिए। प्लांट को पानी देते समय इस बात का ध्यान देना चाहिए कि पानी हमेशा प्लांट के ऊपर बौछार के रूप में करना चाहिए। बीज बोने से पहले मिट्टी के अच्छी गुणवत्ता वाले जैविक खाद डालें। इसके अलावा कीटों से बचाने के लिए नीम तेल के घोल का छिड़काव करें। यह नियमित रूप से 10 से 15 दिन कर सकते हैं। इसके अलावा ठीक से बढ़ने के लिए भिंडी को पूर्ण सूर्य प्रकाश की जरूरत होती है, आमतौर पर 6 से 8 घंटे की धूप आवश्यक होती है। इसलिए इसे ऐसी जगह पर उगाएं जहां ज्यादा धूप आती हो।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर