Daily Bath: रोजाना नहाना नहीं है जरूरी! बस हाइजीन को लेकर फॉलो कीजिए ये रूल्स

Daily Bathe: हमेशा से आप सुनते आए होंगे कि स्वस्थ रहने के लिए रोज नहाना चाहिए, लेकिन विज्ञान का मानना है कि रोज नहाना त्वचा के लिए हानिकारक होता है। मेडिकल साइंस के अनुसार, हेल्थी रहने के लिए बॉडी के तीन पार्ट्स की हाइजीन का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है।

Benefits of bathing daily
Daily Bath 
मुख्य बातें
  • रोज नहाने से त्वचा होती है खराब
  • डॉक्टर्स के अनुसार दूसरे दिन नहाना होता है ठीक
  • अंडरआर्म्स, कमर और पैरों की सफाई है जरूरी

Daily Bathe: स्वस्थ रहने के लिए शरीर को स्वस्छ रखना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए रोज नहाना आवश्यक होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि शरीर की साफ-सफाई रोगों से दूर करने के बहुत जरूरी होती है। रोज नहाना आपके हिसाब से अच्छा हो सकता है, लेकिन विज्ञान कहता है कि रोज नहाना उतना जरूरी नहीं है। जी हां, सही सुना आपने विज्ञान की मानें तो हेल्दी रहने के लिए रोज नहाना जरूरी नहीं। इसके बजाय आप सिर्फ शरीर के तीन अंगों की साफ-सफाई का ध्यान रखकर ही सभी बीमारियों से दूर रह सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि हेल्दी रहने के लिए किन तीन अंगों की हाइजीन जरूरी है।

नहाने के बजाय इन तीन बॉडीपार्टस को रखें साफ

रोज नहाना क्यों जरूरी नहीं है

विज्ञान की मानें, तो रोज-रोज नहाने से आपकी त्वचा रूखी और खुष्क हो सकती है। दरअसल, जितनी बार लोग नहाते हैं, उतनी ही बार साबुन का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में केमिकल युक्त साबुन आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है, साथ ही आपकी स्किन का नेचुरल ऑयल खत्म कर सकता है। साथ ही आपकी स्किन के उन बैक्टीरिया को भी खत्म कर सकता है, जो स्किन को सूजन से बचाते हैं।

Also Read: Cloves Benefits: एंटी ऑक्सिडेंट से भरपूर है लौंग, लिवर को भी बनाए स्वस्थ

कितनी बार नहाना है सही

कई बार देखा जाता है, लोग खासकर गर्मियों में दो-तीन बार नहा लेते हैं। एक रिपोर्ट की मानें, तो डॉक्टर्स हर दूसरे दिन, या प्रति सप्ताह 2 से 3 बार नहाने की सलाह देते हैं। साथ ही डॉकटर्स साबुन का भी कम इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। 

Also Read: Monsoon Food: हेल्दी और फिट रहने के लिए ट्राई करें ये मानसून फूड्स, स्वाद में भी हैं एकदम बेस्ट

किन तीन अंगों की सफाई है जरूरी

जहां हेल्थ एक्सपर्ट्स रोज नहाने से मना करते हैं, लेकिन साथ ही वो शरीर के तीन अंगों की साफ-सफाई का ध्यान रखने की सलाह देते हैं। ये तीन अंग हैं अंडरआर्म्स, कमर और पैर। दरअसल, ये तीनों ही अंग ऐसे हैं, जिनसे फंगस और संक्रमण का खतरा बढ़ने का खतरा रहता है। ऐसे में इन बॉडी पार्ट्स की हाइजीन का खास ख्यान रखना जरूरी होता है और यदि आप रोज नहा भी रहे हैं, तो साबुन का कम इस्तेमाल करें।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर