Varanasi:वाराणसी में पालतू डॉग ने किसी को काटा तो मालिक पर लगेगा लाखों का जुर्माना, केस होगा दर्ज

Varanasi Municipal Corporation: हाल के दिनों में पालतू डॉग्स को लेकर कई शहरों में निगम ने सख्त नियम लागू किए हैं। डॉग्स के बढ़ते हमलों को देखते हुए नगर निगम ने मालिकों पर जुर्माने का प्रावधान किया है। वाराणसी नगर निगम ने यह नियम लागू कर दिया है। अब अगर पालतू डॉग ने किसी को काटा तो उसके मालिक पर जुर्माना लगने के साथ ही केस भी दर्ज होगा।

Updated Nov 19, 2022 | 11:51 AM IST

undefined

वाराणसी नगर निगम कार्यालय

तस्वीर साभार : Twitter
मुख्य बातें
  • नगर निगम की 1959 एक्ट की धारा 550 के तहत कार्रवाई का प्रावधान
  • डॉग ने काटा तो उसका पंजीकरण भी रद्द किया जाएगा
  • निगम के पशु चिकित्सा एवं कल्याण अधिकारी तय करेंगे जुर्माना राशि
Varanasi News : डॉग्स पालने के शौकीन लोगों के लिए बेहद जरूरी खबर है। जिन लोगों ने डॉग पाल रखा है, वो भी सतर्क रहें। आपका पालतू डॉग किसी को काटेगा तो आपके खिलाफ केस दर्ज किया जाएगा। इसके साथ जुर्माने की बड़ी राशि भी चुकानी पड़ेगी। दरअसल, वाराणसी नगर निगम की 1959 एक्ट की धारा 550 के अनुसार निगम में रजिस्टर्ड कोई भी डॉग किसी इंसान को काटता है तो सबसे पहले उसका रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा।
इसके साथ नगर निगम के पशु चिकित्सा एवं कल्याण अधिकारी अपने विवेक के मुताबिक डॉग के मालिक पर जुर्माना लगाएंगे। जुर्माने की रकम एक रुपए से लेकर लाखों रुपए तक हो सकती है। बता दें हाल में ग्रेटर नोएडा में डॉग ने एक बच्चे को काट लिया था, जिस पर उसके मालिक पर 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया था।

अब तक किसी पर नहीं लगा है जुर्माना

वाराणसी नगर निगम की ओर से अब तक किसी डॉग के मालिक पर जुर्माना नहीं लगाया गया है। वजह यह भी है कि अब तक किसी ने डॉग द्वारा काटने की शिकायत नहीं दर्ज करवाई है। इस बारे में नगर निगम के पशु चिकित्सा एवं कल्याण अधिकारी डॉ. अजय प्रताप सिंह का कहना है कि डॉग द्वारा लोगों को काटे जाने की घटनाओं में बढ़ोतरी जरूर हुई है। इसे देखते हुए यह कदम उठाया गया है। फिलहाल नगर निगम में 550 डॉग्स रजिस्टर्ड हैं।

डॉग्स के रजिस्ट्रेशन के लिए चुकाने पड़ते हैं 207 रुपए

नगर निगम में डॉग्स का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 207 रुपए शुल्क चुकाना पड़ता है। रजिस्ट्रेशन फॉर्म सात रुपए का आता है। शेष 200 रुपए रजिस्ट्रेशन शुल्क होता है। डॉ. अजय प्रताप सिंह का कहना है कि जिन डॉग्स का रजिस्ट्रेशन करवाया जाता है, उसका टीकाकारण भी कराया जाता है, जिससे रेबीज का खतरा नहीं रहे। बताया कि कार्यकारिणी की अगली बैठक में रजिस्ट्रेशन शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव दिया जाएगा। शुल्क को बढ़ाकर 500 रुपए करने का प्रस्ताव रखा जाएगा। इसके अतिरिक्त अभी बिना रजिस्ट्रेशन का डॉग काटता है तो मालिक पर 5000 रुपए जुर्माने का प्रावधान है।

डॉग के काटने पर यहां करें कॉल

वाराणसी में अगर कोई डॉग आपको या आपके किसी परिचित को काटता है तो नगर निगम के कंट्रोल रूम में कॉल जरूर करें। कंट्रोल रूम का नंबर है-0542 2720005 या हेल्प डेस्क 1533 पर कॉल कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें ( Hindi News ) अब हिंदी में पढ़ें | वाराणसी ( cities News ) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों ( Latest Hindi News ) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल
लेटेस्ट न्यूज

Jaya Ekadashi Vrat Katha In Hindi: जया एकादशी व्रत की कथा हिंदी में यहां पढ़ें

अनंत अंबानी और राधिका ने किए श्री काशी विश्वनाथ बाबा के दर्शन, अनंत बोले-'बाबा का धाम अद्भुत'

Union Budget 2023: ऐसी घोषणाएं जो टैक्सपेयर्स को अच्छी लगेंगी, बजट में हो सकती हैं ये चीजें

BJP शासित MP में अब उमा भारती स्टाइल में आएंगे 'अच्छे दिन'! बोलीं- मधुशालाओं को गौशालाओं में बदला जाएगा

IND vs NZ: आखिरी टी20 से पहले बोले सूर्यकुमार, इकाना पिच विवाद से सीखा अहम सबक

Delhi Mumbai Expressway: देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे, ये हैं इसकी खासियतें-VIDEO

Mutual Fund में अब और जल्दी निकल सकेगा आपका पैसा, Unit बेचने के बाद दो दिन में आ जाएगी रकम

'तो इज्जत घर का भी नाम बदलकर अमृत सूसू...मुगल गार्डन के नामकरण पर अखिलेश यादव ने कसा तंज

अगली खबर