Raksha Bandhan Recipe: रक्षाबंधन पर पूरी और हलवा समेत बनाएं ये चीजें, ऐसे तैयार करें राखी स्पेशल वेज थाली

Raksha Bandhan Thali: रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के अटूट रिश्ते और प्रेम का प्रतीक माना जाता है। भाई-बहन दोनों के लिए ये दिन बेहद खास होता है, जिसका दोनों सालभर बेसब्री से इंतजार करते हैं। ऐसे में रक्षाबंधन के लिए आप स्वादिष्ट पकवानों और मिठाईयों से इस दिन को और खास बना सकते हैं।

Raksha Bandhan Special Veg Thali
रक्षाबंधन वेज थाली 
मुख्य बातें
  • रक्षाबंधन पर मिठाईयों के साथ बनाएं स्वादिष्ट पकवान
  • रक्षाबंधन पर तैयार करें स्पेशल वेज थाली जानें रेसिपी
  • रक्षाबंधन पर आसान और स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ तैयार करें वेज थाली

Raksha Bandhan Special Veg Thali Recipe: रक्षाबंधन का पावन पर्व भाई-बहन के लिए बेहद खास होता है। भारतीय तीज-त्योहार मिठाई और पकवानों के बिना अधूरे होते हैं। कहते हैं कि त्योहारों के मौके पर मिठाईयों और स्वादिष्ट पकवानों से रिश्ते में भी मिठास घुलती है। ऐसे में इस पर्व को मनाने में कोई कमी ना रह जाए इस बात का हमें विशेष ध्यान रखना चाहिए। रक्षाबंधन के स्पेशल मौके पर आप अपने भाई को स्पेशल फील कराने के लिए या भाई अपनी बहन को स्पेशल फील कराने के लिए उनके लिए स्वादिष्ट वेज थाली तैयार कर सकते हैं। दोनों भाई-बहन साथ बैठकर जब इन स्वादिष्ट पकवानों का स्वाद लेंगे तो आपका रिश्ता और भी मजबूत हो जाएगा। जानते हैं रक्षाबंधन के लिए स्पेशल वेज थाली कैसे तैयार करें और इनमें किन चीजों को शामिल करें।

भाई-बहन के लिए स्पेशल होता है रक्षाबंधन का दिन

मीठे रिश्ते की शुरुआत मिठाई से ही होती है। रक्षाबंधन के खास मौके पर अपने भाई या अपनी बहन के लिए आप पूरी और हलवा के साथ कई चीजें बना सकते हैं। कहते हैं रक्षाबंधन का दिन भाई और बहन में प्रेम का दिन होता है। इसलिए रक्षाबंधन के अवसर पर भाई का अपने बहन के प्रति प्रेम और बहन का अपने भाई के प्रति प्रेम प्रदर्शित करने का ये एक अच्छा मौका होता है। ऐसे में जब तक बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांध ना ले तब तक भाई और बहन दोनों को उपवास रखना चाहिए। राखी बंधवाने के बाद एक दूसरे को मिठाई खिलाना चाहिए और इसके बाद साथ बैठकर स्वादिष्ट पकवानों का आनंद लेना चाहिए। इससे रिश्तो में प्रेम की मिठास और बढ़ जाती है।

पूरी-हलवा समेत इन पकवानों से सजाएं रक्षाबंधन की स्पेशल वेज थाली

त्योहारों का मजा तो पकवानों से ही होता है। रक्षाबंधन पर आप कम समय में ही बेहतर वेज थाली तैयार कर सकते हैं। अपने थाली में मीठे पकवान के रूप में हलवा और घेवर को शामिल करें, जिसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। इसके बाद सावन की सीजनल सब्जियों जैसे भिंडी की सब्जी, अरबी की सब्जी, आलू दम और सदाबहार मटर पनीर बनाकर अपनी थाली की शोभा बढ़ा सकते हैं। सावन में कई लोग लहसुन-प्याज नहीं खाते इसलिए इन पकवानों को आप बिना लहसुन-प्याज के बना सकते हैं। लेकिन यकीन मानिए इससे इसके स्वाद में कोई कमी नहीं आएगी।

रक्षाबंधन स्पेशल वेज थाली रेसिपी

छटपट बनाएं ब्रेड का घेवर

घेवर बनाके लिए आप 1 लीटर दूध उबालें और मीडियम गैस पर इसे गाढ़ा करते हुए शक्कर और इलायची पाउडर डाकर रबड़ी तैयार करें। ब्रेड को घेवर स्टाइल में कट कर लें और देसी घी में इस ब्रेड को डीप फ्राई कर लें। गोल्डेन फ्राई होने के बाद सभी ब्रेड को फ्राई कर लें और चाश्नी बनाकर इन घेवर को उसमें डालकर निकाल दें। घेवर को थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दे और फिर इसमें रबड़ी मिलाएं। आप सर्व करने से पहले इसे फ्रीज में रख दें और सर्व करते समय इसके ऊपर थोड़ा ड्राईफ्रूट मिलाकर गार्निश कर लें।

भिंडी की सब्जी

भिंडी धोकर काट लें और एक कढ़ाई में तेज गर्म करें। तेल में सरसों और जीरा डालें और भिंडी डाल दें। जल्दी पकने के लिए इसमें स्वादानुसार नमक डाल लें और साथ ही में हल्दी, लाल मिर्च, आमचूर पाउडर और धनिया पाऊडर डाकर कम आंच में पकाते हुए भुन लें। आपकी भिंडी तैयार है।

अरबी की सूखी सब्जी

अरबी को धोकर बॉइल कर लें और इसे कट कर लें। अरबी में हल्दी, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर, आमचूर पाउडर और नमक डालकर पहले से ही थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। फिर कढ़ाई में तेल गर्म कर लें और इसमें कसे हुए अदरक और हरी मिर्च डालें और मसाले में मिक्स किए हुए अरबी डालकर भून लें। 2-3 भूनें और इसे प्लेट में निकाल लें। सूखी अरबी की सब्जी तैयार हैं।

मटर-पनीर की सब्जी

सबसे पहले एक मिक्सी में हरी मिर्च, टमाटर, अदरक और काजू डालकर इसे पीस लें। फिर पनीर को अपनी मनपसंद पीस में कट कर लें। कढ़ाई में तेल गर्म करें और एक दालचीनी का टुकड़ा, 2-3 लौंग और जीरा डालकर भून लें फिर तैयार किया हुआ पेस्ट डालकर भून लें। फिर इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला पाउडर डालकर भून लें। थोड़ी देर भुनने के बाद हरे मटर डालकर भूने। अब पनीर डालकर पानी डाल दें और स्वादानुसार नमक डालकर थोड़ी देर पका लें। मटर-पनीर की टेस्टी सब्जी बनकर तैयार है।

आलू की सब्जी

साबूत काली मिर्च, लौंग और दालचीनी को कूट लें। कढ़ाई में तेल गर्म करें। इसमें जीरा,कूटे मसाले और हींग डाले। फिर बारिक कट की हुई हरी मिर्च और कसा हुआ अदरक डालकर भूनें। फिर कटे टमाटर डालकर भूनें और थोड़ा आमचूर पाउडर डालकर भूनें। फिर आलू को काटने के बजाय हाथों से थोडा दबाकर चूर कर लें और सब्जी में डालकर थोड़ी देर भुन लें फिर स्वादानुसार नमकर डाल दें और उबाल आने दें। आप चाहे तो ऊपर से हरी धनिया डाल सकते हैं।

Also Read: Sawan Recipe: व्रत भी होगा पूरा मूड भी रहेगा चटपटा, ऐसे तैयार करें सिंघाड़े के आटे के पकोड़े

बनाएं पूरिया

पूरी बनाने के लिए आटे में थोड़ा तेल, अजवाइन और नमक डालकर मिलाकर नरम आटा तैयार कर लें और इसे गोल-गोल बेल लें। इन पूरियों को आप गरमागरम तेल में फाई कर लें।

हलवा बनाने के लिए रेसिपी

सूजा की हलवा बनाने के लिए आप एक छोटी कटोरी लगभग 50 ग्राम के करीब सूजी भुनकर सुनहरा कर लें। भुनी हुई सूजी को एक प्लेट में निकाल लें। अब कड़ाही में घी गर्म करें और इसमें भुनी सूजी डाल दें। इसमें आप दूध या पानी डाल सकते हैं। फिर इसमें इलायची पाउडर, चीनी और ड्राईफ्रूट्स डाल कर मिला दें। सूजी का हलवा तैयार है।

Also Read: Janmashtami 2022: जानिए कृष्ण जन्माष्टमी के दिन क्यों श्री कृष्ण को लगता है धनिया की पंजीरी का भोग

इन सभी चीजों को एक थाली में निकालें और उसमें पूरियां रखें। बाकी सभी चीजों जैसे आलू की सब्जी, अरबी की सूखी सब्जी,भिंडी की सब्जी, मटर पनीर की सब्जी को एक कटोरी मे निकाल लें। मीठे में आप हलवा और घेवर को भी थाली में सजाएं। थोड़ा सलाद काट लें और इसके बाद रक्षाबंधन की स्पेशल थाली अपने भाई या बहन को सर्व करें।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर