Lord Hanuman: हनुमान जी के हैं 108 नाम, पर इन 12 नाम का रोज जाप करने पर बनती है विशेष कृपा

12 Name Of Lord Hanuman: हनुमान जी के भक्तों के लिए मंगलवार का दिन सबसे श्रेष्ठ माना जाता है। कहते हैं इस दिन भगवान हनुमान जी की विधि विधान से पूजा करने पर मनोकामना पूरी होती है। भगवान हनुमान जी को 108 नामों से पुकारा जाता है, लेकिन इन 108 नामों में 12 नाम का जाप करने से विशेष कृपा बनी रहती है।

lord hanuman
lord hanuman name  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए भक्त मंगलवार के दिन विधि विधान से पूजा करते हैं
  • भगवान हनुमान जी प्रसन्न होकर भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं
  • हनुमान चालीसा व सुंदरकांड का पाठ करने से हनुमान जी को खुश किया जा सकता है

Lord Hanuman 12 Name: मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है। हनुमान जी को धर्म की रक्षा के लिए अमरता का वरदान मिला था। इस वरदान के कारण आज भी हनुमान जी जीवित हैं और वे पृथ्वीलोक में रह कर भक्तों तथा धर्म की रक्षा में लगे हुए हैं। हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए भक्त मंगलवार के दिन विधि विधान से पूजा करते हैं। भगवान हनुमान जी प्रसन्न होकर भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं।

हनुमान चालीसा व सुंदरकांड का पाठ करने से हनुमान जी को खुश किया जा सकता है। इसके अलावा हनुमान जी के 12 नाम का जाप करने से भी हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त की जा सकती है। ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी के 12 नामों का जाप करने से सब मंगल हो जाता है।
हनुमान जी के 108 नाम है। कहा गया है कि कलयुग में राम भक्त हनुमान के द्वादश यानि बारह नामों का स्मरण किया जाए तो सारी तकलीफें, समस्याओं से व्यक्ति छुटकारा पा सकता है। इन 12 नामों का निरंतर जाप करने वाले व्यक्ति कि हनुमानजी दसों दिशाओं एवं आकाश पाताल से रक्षा करते हैं। आइए जानते हैं उनके 12 नामों के बारे में..

1- हनुमान 
2- अंजनीसुत 
3- वायुपुत्र 
4- महाबल
5- रामेष्ट 
6- फाल्गुनसखा 
7- पिंगाक्ष
8- अमितविक्रम
9- उदधिक्रमण
10- सीताशोकविनाशन
11- दशग्रीवदर्पहा
12- लक्षमणप्राणदाता

Also Read- Surya Mantra: सूर्य देव को प्रसन्न करना है तो इन पांच मंत्रों का हर रोज करें जाप, पूरी होगी हर मनोकामना

इस तरह करें जाप
इन 12 नामों का जाप सुबह, शाम व दोपहर में सोने से पहले करना चाहिए। रोज सुबह उठने के साथ ही बिस्तर पर बैठे-बैठे इन 12 नामों को 11 बार बिना रुके उच्चारण करना चाहिए। यह काफी फलदाई होता है।

इन नामों के जाप करने से व्यक्ति के जीवन में आने वाली सभी कष्ट अपने आप दूर हो जाते हैं व व्यक्ति कर्ज से मुक्ति पा जाता है। जबकि दोपहर में नाम लेने वाला व्यक्ति धनवान होता है, इसके साथ ही पारिवारिक सुख भी प्राप्त करता है।

डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर