Honey for Skin: केवल 1 चम्मच शहद त्वचा पर ले आएगा जादुई चमक, जानिए कैसे

Benefits of Honey: शहद सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। शहद के इस्तेमाल से स्किन को ग्लोइंग के साथ-साथ टैन फ्री भी किया जा सकता है। एक चम्मच शहद आपकी कई तरह की स्किन प्रॉब्लम को दूर कर सकता है।

Honey Benefits
Benefits of Honey 
मुख्य बातें
  • शहद के इस्तेमाल से ऑयली स्किन से पाएं निजात
  • ड्राई स्किन को सॉफ्ट बनाए एक चम्मच शहद
  • शहद के इस्तेमाल से सनबर्न को करें दूर

Benefits of Honey: शहद एक सुपर फूड माना जाता है। शहद हमारे सेहत के साथ- साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। यदि शहद को गर्म पानी में मिलाकर पिया जाए, तो इससे वजन कम करने में फायदा मिलता है। वहीं, अगर शहद को दूध में मिलाकर पिया जाए, तो इससे वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके अलावा अगर आप त्वचा को ग्लोइंग रखना चाहते हैं तो शहद का इस्तमाल कर सकते हैं। डल और बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिए शहद बेहद कारगर है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं शहद के ऐसे फायदों के बारे में, जिनके बारे में आप पहले से नहीं जानते होंगे।

एक चम्मच शहद त्वचा की कई समस्याओं को करे दूर

ऑयली स्किन की समस्या को करे दूर
 

शहद के इस्तेमाल से ऑयली स्किन की समस्या को भी दूर किया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच शहद में एक छोटा चम्मच नींबू मिलाएं। अब इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर अच्छे से लगा लें। इसके करीब 10 मिनट बाद अपना चेहरा सादे पानी से धो लें। आपको फर्क साफ नजर आएगा।

Also Read: 43 की उर्वशी ढोलकिया अब भी लगती हैं जवां, ये है उनकी खूबसूरती का राज

ड्राई स्किन को बनाए मुलायम
 

यदि किसी की स्किन ड्राई है, तो भी शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच शहद में कच्चा दूध मिलाएं। अब इसे पूरे चेहरे पर लगा लें। करीब 5 मिनट तक इस मिश्रण से अपने चेहरे पर मसाज करें और फिर सादे पानी से धो लें। आपकी स्किन मुलायम हो जाएगी।

Also Read: Healthy Skin: अच्छी स्किन के लिए डाइट में करें सुधार, इन चीजों का करें सेवन

टैनिंग को दूर करे
 

अगर आपकी स्किन सनबर्न या टैन हो गई है, तो इसके लिए भी आप शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक छोटा चम्‍मच शहद में 1 बड़ा चम्‍मच ओट्स मिक्‍स करें। अब इस पेस्ट से चेहरे पर अच्छे से स्क्रब करें। इससे सनटैन बहुत जल्दी दूर होता है। चेहरे पर रौनक लाने के लिए स्क्रब करने के बाद हमेशा चेहरे को मॉइश्चराइज जरूर करें। इससे स्किन ग्लोइंग और निखरी हुई भी नजर आएगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)


 

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर