Remove Facial Hair: चेहरे के अनचाहे बालों से हैं परेशान? हल्दी और बेसन के इस उबटन से मिलेगा आराम

 Remove Facial Hair: चेहरे पर अनचाहे बाल भला किसे पसंद होते हैं। यदि किसी महिला के चेहरे पर ये अनचाहे बाल, तो ये उसकी खूबसूरती बिगाड़ने का काम करते हैं। ऐसे में एक खास तरह के उबटन के इस्तेमाल से आप इन अनचाहे बालों को हटा सकते हैं।

Ubtan For Remove Facial Hair
Facial Hair removal ubtan 
मुख्य बातें
  • बाल हटाने के लिए इस्तेमाल करें हल्दी-बेसन का उबटन
  • हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें ये उबटन
  • सेंसिटिव स्किन वाले भी कर सकते हैं इस्तेमाल

 Remove Facial Hair: महिलाओं के चेहरे पर अनचाहे बाल उनकी खूबसूरती में दाग लगाने का काम करते हैं। हालांकि, इन अनचाहे बालों को हटाने के लिए महिलाएं तरह-तरह के उपाय और ब्यूटी ट्रीटमेंट्स कराती हैं, लेकिन ये इनका परमानेंट इलाज नहीं होता है। ऐसे बाल अक्सर होंठों के ऊपर और गालों पर कान के आस-पास वाली जगह पर होते हैं। अगर आप भी अनचाहे बालों से परेशान हैं, तो इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं हल्दी और बेसन के ऐसे उबटन के बारे में, जिससे आप बहुत आसानी से इन अनचाहे बालों के निजात पा सकती हैं, तो चलिए जानते हैं-

चेहरे के बालों का हटाने के लिए लगाएं बेसन का उबटन

हल्दी-बेसन का उबटन

यदि आप अनचाहे बालों को हटाने के साथ-साथ उनकी ग्रोथ पर भी रोक लगानी चाहती हैं, तो उसके लिए आप हल्दी और बेसन वाला उबटन लगा सकती हैं। इस उबटन को बनाने के लिए सबसे एक बाउल में बेसन और गेहूं का आटा लें। इसके बाद इसमें शहद और सरसों का तेल मिला लें। फिर इसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाएं। अब इन सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को बालों पर लगा लें।  

Also Read: Matte Lipstick Removal: मैट लिपस्टिक को हटाना लगता है मुश्किल? ये टिप्स आएंगे आपके काम

हल्के गुनगुने पानी से धोएं

पेस्ट को लगभग 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद समय पूरा होने पर हल्के गुनगुने पानी से बालों की विपरीत दिशा में हाथों को घुमाते हुए इस उबटन को साफ कर लें। फिर हल्के हाथों से चेहरे को साफ कर लें। इस पेस्ट को हफ्ते में आप दो बार भी लगा सकती हैं। 

Also Read: Alia Bhatt Beauty Hacks: आलिया भट्ट के बेदाग त्वचा का राज जानना है तो जरूर फॉलो करें ये आसान ब्यूटी हैक्स

ध्यान देने योग्य बात

उबटन को लगाते वक्त ये बाद अवश्य ध्यान रखें कि यदि आपके चेहरे पर सख्त बाल आते हैं, तो सिर्फ एक या दो बार के इस्तेमाल से आपको फायदा नहीं मिलेगा। इसके अलावा यदि आपको किसी चीज से एलर्जी होती है, तो पहले इस पेस्ट को अपने हाथ पर लगाकर देख लें और उसके बाद ही इस्तेमाल करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर