Home Remedies For lizard: छिपकलियों ने घर में मचा रखा है आतंक? तो अपनाएं ये टिप्स

Chipkali Bhagane Ka Tarika: छिपकली का घरों में दिखना आम बात है। छिपकली को घर से भगाने के लिए लोग कई मशक्कत करते हैं, लेकिन फिर भी वह घर से नहीं जाती। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों से छिपकली को घर से बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं।

Chipkali
Chipkali Bhagane Ke Tips  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • छिपकली से डरना भी जायज है क्योंकि छिपकली हमारी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है
  • छिपकली से बचकर रहें जान का होता है खतरा
  • छिपकली किसी को काट लें तो व्यक्ति की हालत गंभीर हो सकती है

Home Remedies For lizar: घरों में छिपकली दिखना आम बात है। गर्मियों के मौसम में यह ज्यादा दिखाई देती है। अधिकतर लोग छिपकली को देखकर डर जाते हैं और कमरे में दिख जाए तो नींद नहीं आती। सबसे ज्यादा दिक्कत तो तब आती है जब छिपकली किचन में घुस जाती हैं। छिपकली से डरना भी जायज है क्योंकि छिपकली हमारी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है। अगर यह हमारे खाने पीने में गिर जाए तो यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। यही नहीं छिपकली का काटना भी जहरीला होता है। छिपकली किसी को काट लें तो व्यक्ति की हालत गंभीर हो सकती है। ऐसे में छिपकली को मारने से बेहतर है छिपकली को घर से भगाया जाए। इसे भगाने के कुछ घरेलू उपाय हैं, जिसे आजमा कर हम छिपकली को घर से भगा सकते हैं। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में...

Also Read: Benefits of Vitamin E: त्वचा के लिए रामबाण है विटामिन ई, इन चीजों के इस्तेमाल से दमक उठेगा चेहरा

कॉफी पाउडर व तम्बाकू की बनाएं गोलियां

आपको बता दें कि मार्केट में छिपकली भगाने के लिए कई विषैले प्रोडक्ट मिलते हैं। इन कैमिकल प्रोडक्ट से छिपकली इधर ऊधर जा कर मर जाती है और ऐसे में मरी हुईं छिपकलियों को ढूंढना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसके लिए घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर छिपकली को घर से भगाना बेहतर होता है। छिपकली भगाने के लिए कॉफी पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको इस्तेमाल करने के लिए कॉफी पाउडर में तम्बाकू मिलाकर इसकी गोलियां बनाकर घरों के कोने में रख दें। इससे छिपकली तुरंत भाग जाती है।

Also Read: Heat Damaged Hair: बार-बार हीटिंग टूल्स के इस्तेमाल से खराब हो गए हैं बाल? ये रहे हीलिंग टिप्स

घर में लगाएं मोर का पंख

इसके अलावा छिपकली मोर के पंख से भी भाग जाती है, क्योंकि मोर के पंख से छिपकली को डर लगता है। इसे देखते ही छिपकलियां दुम दबाकर आपके घर से भाग जाएगी।

काली मिर्च का पाउडर

छिपकली को भगाने के लिए भी काली मिर्च का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए पानी में काली मिर्च का पाउडर मिला लें और इस पानी को कमरों और किचन आदि जगहों पर छिड़क दें। कुछ ही दिनों में छिपकली से छुटकारा मिल जाएगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर