बेटी के जन्म से लेकर शादी तक, सरकार उठाएगी पूरा जिम्मा, खर्च होंगे सिर्फ 10 रुपये

Kanya Sumangla Yojana: उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए सरकार कन्या सुमंगला योजना चला रही है। इसकी सबसे खास बात यह है कि अगर आपने किसी बच्ची को गोद लिया गया है, तब भी आप इसका लाभ उठा सकते हैं।

डिंपल अलावाधी

Updated Nov 15, 2022 | 05:55 PM IST

daughter

Kanya Sumangla Yojana: सिर्फ 10 रुपये करें खर्च, बेटी के जन्म से लेकर शादी तक, सरकार उठाएगी पूरा जिम्मा

तस्वीर साभार : iStock
Kanya Sumangla Yojana: देश की जनता के लिए सरकार कई योजनाएं चलाती है। सभी वर्ग के लोगों के लिए, जैसे किसानों के लिए, गरीबों के लिए, सीनियर सिटीजन के लिए, महिलाओं और बाकी सभी के लिए ना सिर्फ केंद्र सरकार, बल्कि राज्य सरकार भी योजनाएं चलाती है। वैसे तो भारत में बेटियों को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है। लेकिन तब भी आज भी देश के कई हिस्सों में लड़कियों की स्थिति ठीक नहीं है। इसी को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार खास स्कीम चला रही है। हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना (UP Kanya Sumangla Yojana) की।
सरकार उठाएगी बेटियों की जिम्मेदारी
कन्या सुमंगला योजना के तहत उत्तर प्रदेश की सरकार बेटियों के पैदा होने से लेकर पढ़ाई और शादी तक, पूरी मदद करती है। सरकार की ओर से ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि ताकि देश की बेटियां अपने पैरों पर खड़ा हो सकें। अगर देश की लड़कियां आर्थिक रूप से सशक्त होंगी, तो कन्या भ्रूण हत्या और बाल विवाह जैसी सामाजिक बुराइयों को खत्म करने में भी मदद मिलेगी।
क्या है कन्या सुमंगला योजना?
कन्या सुमंगला योजना सिर्फ उन्हीं बच्चियों के लिए है जिनका जन्म 1 अप्रैल 2019 के बाद हुआ है। इसका लाभ सिर्फ यूपी की कन्याओं को ही मिलता है। उल्लेखनीय है कि रिपोर्ट्स के अनुसार, अब तक इस योजना के तहत 9.36 लाख लड़कियों को फायदा मिल चुका है। मालूम हो कि सरकार ने कन्या सुमंगला योजना के लिए 1200 करोड़ का बजट तय किया हुआ है।
खर्च करने होंगे सिर्फ 10 रुपये
सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सिर्फ 10 रुपये (Kanya Sumangla Yojana benefits) ही खर्च करने होंगे। बेटी का जन्म पर पहली किस्त के तौर पर 2000 रुपये मिलते हैं, स्कूल में दाखिले के वक्त 2 हजार रुपये, कन्या के छठी कक्षा में एडमिशन के वक्त 2 हजार, 9वीं कक्षा में एडमिशन के वक्त 3 हजार रुपये, डिप्लोमा या ग्रेजुएशन के लिए 5 हजार रुपये और 21 साल की आयु पर शादी या हायर एजुकेशन में भी सरकार सहायता प्रदान करती है।
कौन उठा सकता है फायदा? (Kanya Sumangala Yojana Eligibility)
इस बात का ध्यान रखें कि कन्या सुमंगला योजना सिर्फ तभी मिलता है जब माता-पिता की इनकम 3 लाख रुपये तक ही होती है। इसके अलावा इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि इसका लाभ परिवार की दो लड़कियों को ही मिल सकता है।
लेटेस्ट न्यूज

नोरा फतेही को प्यार में मिला धोखा, श्रीति का परफॉर्मेंस देखकर फूट- फूटकर रोने लगीं एक्ट्रेस

           -

अनाथ, 'अकेले' और आविदवासी, पर बनना चाहते हैं बड़े अधिकारी...PM के दिल को छुई इन भाइयों की कहानी, मिलने के लिए रैली में हो गए लेट

         PM

Haryana Zila Parishad Election: गैंगस्टर राजेश सरकारी की पत्नी ने JJP व BJP के प्रत्याशियों को हराया

Haryana Zila Parishad Election       JJP  BJP

Shraddha Murder:तिहाड़ जेल में आरोपी आफताब पूनावाला का जानी दुश्मन! हो सकता है अटैक-Video

Shraddha Murder            -Video

Hyderabad: और होगा विस्तार, फैलेगा मेट्रो कॉरिडोर, बोले KCR-प्रोजेक्ट का निर्माण करेगी राज्य सरकार; जानें- कौन से स्टेशंस होंगे कवर?

Hyderabad        KCR-      -

बेहद रोमांटिक होगी विक्की कौशल और कैटरीना कैफ की पहली वेडिंग एनीवर्सरी, मालदीव में एक्ट्रेस को मिलेगा खास सरप्राइज

मंत्री, मसाज और 'महाभारत'! BJP बोली- CM के करीबी करा रहे जैन के VIDEO लीक, केजरीवाल ने कहा- क्लिप बनाने वाली कंपनी भाजपा

    BJP - CM       VIDEO    -

Railway Bridge Collapse: महाराष्ट्र के बल्लारशाह रेलवे स्टेशन के फुटओवर ब्रिज का हिस्सा गिरा, कई जख्मी, देखें कैसे हुआ हादसा

Railway Bridge Collapse
आर्टिकल की समाप्ति

© 2022 Bennett, Coleman & Company Limited