लाइव टीवी
open in app

Britain:संकट में बोरिस जॉनसन सरकार! दो दिग्गज मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

Updated Jul 05, 2022 | 23:36 IST

Rishi Sunak and Sajid Javid resign: ब्रिटेन सरकार के दो मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है जिससे बोरिस जॉनसन सरकार के लिए संकट पैदा हो गया है। वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद के इस्तीफे से यह संकट पैदा हुआ है।

Loading ...
UK Finance Minister Rishi Sunak and Health Secretary Sajid Javid resign from PM Boris Johnsons govt
तस्वीर साभार:&nbspAP
ब्रिटेन के स्वास्थ्य और वित्त मंत्री ने दिया इस्तीफा
मुख्य बातें
  • ब्रिटेन के स्वास्थ्य और वित्त मंत्री ने दिया इस्तीफा
  • दो दिग्गज मंत्रियों के इस्तीफे से बोरिस जॉनसन की सरकार के लिए पैदा हुआ संकट
  • पिछले महीने ही अविश्वास प्रस्ताव में पास हुए बोरिस जॉनसन

लंदन: ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने पीएम बोरिस जॉनसन की सरकार से इस्तीफा दे दिया है। इससे पहले, जॉनसन ने अपने एक मंत्री पर यौन दुराचार की शिकायत से जुड़े नवीनतम घोटाले के लिए माफी मांगने की कोशिश की थी। इस्तीफा देने के बाद स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने कहा कि उन्होंने घोटालों की एक सीरीज के बाद जॉनसन की देश हित में शासन करने की क्षमता पर विश्वास को खो दिया है और वह अब विवेकपूर्ण तरीके से शासन नहीं कर सकते।

सुनक का ट्वीट

इस बीच, ऋषि सुनक ने कहा, "जनता सही ढंग से उम्मीद करती है कि सरकार ठीक से, सक्षम और गंभीरता से संचालित होगी। मैं मानता हूं कि यह मेरी आखिरी मंत्री पद की नौकरी हो सकती है, लेकिन मेरा मानना ​​​​है कि इन मानकों के लिए लड़ने लायक हैं और इसलिए मैं इस्तीफा दे रहा हूं।' ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पर आरोप लगे हैं कि वह एक सांसद के बारे में सफाई देने में विफल रहे, जिसे यौन दुराचार के आरोप लगने के बावजूद एक वरिष्ठ पद पर नियुक्त किया गया था।

अगर पुतिन महिला होते तो यूक्रेन के खिलाफ जंग नहीं छेड़ते, बोरिस जॉनसन ने उड़ाया मजाक

पिछले महीने ही जीता था अविश्वास प्रस्ताव

 विवादों में घिरने के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पिछले महीने अविश्वास प्रस्ताव जीत लिया था। कंजर्वेटिव पार्टी के 211 सदस्यों ने उनके पद पर बने रहने के पक्ष में मतदान किया, जबकि 148 ने उनके खिलाफ वोट किया था। दरअसल डाउनिंग स्ट्रीट में जून 2020 में आयोजित एक जन्मदिन पार्टी में कोविड-19 लॉकडाउन संबंधी नियमों के उल्लंघन के आरोप को लेकर 40 से अधिक सांसदों ने जॉनसन के इस्तीफे की मांग की थी। मामला लंबे समय से चर्चा में बना हुआ है और शीर्ष सिविल सेवक सू ग्रे के नेतृत्व में की गई जांच की विफलताओं को लेकर भी कई सवाल उठाए गए हैं।

Advertising
Advertising

Britain: दो सीट के उपचुनाव में हार के बाद बोरिस जॉनसन को एक और झटका, कंजर्वेटिव पार्टी प्रमुख ने दिया इस्तीफा