5201314 Meaning: 5201314 नंबर के पीछे छिपा है यह 'प्यार भरा पैगाम', समझिए- क्यों और कैसे?

5201314 Meaning in Hindi: एक तरह से देखें तो 5201314 सिर्फ एक सामान्य सा नंबर है। पर इसके पीछे गहरा अर्थ छुपा है। समझिए, क्या है असल में इस नंबर के पीछे का मतलब।

Updated Jan 20, 2023 | 10:09 AM IST

i love you

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (क्रिएटिवः अभिषेक गुप्ता)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
5201314 Meaning in Hindi: 5201314...देखने में तो ये महज सात अंक हैं, पर इनके मायने की बात करें तो मैसेज काफी गहरा निकलता है। दरअसल, यह नंबर हाल-फिलहाल के दिनों में सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में रहा। वजह इसके असल मतलब की है। इस नंबर का मतलब है- "आई लव यू फॉर ए लाइफटाइम" यानी मैं तुम्हें जीवन भर के लिए प्यार करता हूं। पर इस नंबर का यह मतलब आखिर बना या निकला कैसे? आइए, जानते हैं:
दरअसल, चाइनीज भाषा में I Love you for a Lifetime को "我愛你一輩子" कुछ इस तरह लिखा जाता है, जबकि "Wǒ ài nǐ yībèizi" के तौर पर इसका उच्चारण किया जाता है। '5201314' में 5 2 0 नंबर्स का उच्चारण मैंडरिन (चीनी भाषा) में "Wǔ'èr líng" के रूप में किया जाता है। इसका प्रोनंसिएशन "我愛你" (Wǒ ài nǐ) से काफी मिलता-जुलता है, जिसका मतलब मैंडरिन में "I love you" है।
ठीक इसी तरह 1 3 1 4 नंबर्स की बात करें तो मैंडरिन में इनका मतलब "for a lifetime" होता है। यहां तक कि चीन के वेब एड्रेसेस (खासकर डेटिंग साइट्स) भी इस तरह के नंबर्स को इस्तेमाल करते हैं। इसका सबसे सटीक उदाहरण 5201314.com वेबसाइट है, जिस पर लोग डेटिंग करते हैं।
चीनी लोगों ने 520 नंबर को सोशल मीडिया पर मैंडरिन में आई लव यू स्लैंग के रूप में इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था, जैसे इंग्लिश में यह ILY के तौर पर यूज होता है। रोचक बात है कि लोग इस नंबर को मई 20 (5.20) के साथ भी जोड़ने लगे, जबकि कई लोग सोशल मीडिया पर 20 मई को वैलेंटाइन डे बताने लगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | वायरल (viral News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल
लेटेस्ट न्यूज

IND vs AUS Test Series: उलटा पड़ सकता है पिच वाला दांव, अब कुछ ऐसा होने की है उम्मीद

IND vs AUS Test Series

Aaj Ki Taza Khabar, 5 फरवरी, 2023: बागेश्वर धाम के समर्थन में आज दिल्ली में धर्म संसद, जानें देश और दुनिया की ताजा खबरें

Aaj Ki Taza Khabar 5  2023

अंत में अमेरिका ने चीन के स्पाई बैलून को समंदर के ऊपर मार गिराया, देखें Video

               Video

Magh Purnima Vrat Katha: माघ पूर्णिमा की व्रत कथा, इस दिन भगवान विष्णु गंगाजल में करते हैं निवास

Magh Purnima Vrat Katha

मामी के साथ इश्क में ऐसा डूबा भांजा कि मामा को ही उतार दिया मौत के घाट, गोलियों से छलनी कर दिया सीना

Video: अडानी के मुद्दे पर सदन में चर्चा न होने के पीछे क्या है कारण? वित्त मंत्री बोलीं- चर्चा से कौन भाग रहा है

Video                 -

Video: बजट को छोड़ अडानी के शेयरों की ज्यादा चर्चा के पीछे कोई षड्यंत्र है? वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया ये जवाब

Video

SC में 5 नए जजों की नियुक्ति, पटना-राजस्थान-मणिपुर हाईकोर्ट को मिले कार्यवाहक चीफ जस्टिस

SC  5     --
आर्टिकल की समाप्ति

© 2023 Bennett, Coleman & Company Limited