Nautapa 2023: नौतपा कब से होगा शुरू, 9 दिन पड़ेगी भीषण गर्मी, अच्छी बारिश के संकेत

Nautapa 2023: जब सूर्य देव रोहिणी नक्षत्र में होते हैं तो उसके शुरुआती नौ दिनों को नौतपा कहते हैं। इस दौरान भयंकर गर्मी पड़ती है। कहते हैं नौतपा के दिन जितने ज्यादा गर्म होते हैं उतनी ही अच्छी बारिश होती है। जानिए 2023 में नौतपा कब से लग रहा है और ये क्या होता है।

Updated May 25, 2023 | 08:02 AM IST

What Is Nautapa: नौतपा क्या होता है?

Nautapa Kab Se Shuru Hoga: नौतपा कब से शुरू हो रहा है इस बात को लेकर कन्फ्यूजन बनी हुई हैं। तो बता दें साल 2023 में नौतपा 25 मई की देर रात 4 बजे से यानि 26 मई की सुबह से इसका प्रारंभ हो रहा है। इसकी समाप्ति 2 जून को होगी। जब सूर्य देव रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते हैं तभी से नौतपा की शुरुआत होती है। नवतपा 9 दिनों तक रहता है और इस दौरान भयंकर गर्मी पड़ती है।

नौतपा क्या होता है (What Is Nautapa)

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में 15 दिनों के लिए गोचर करता है तो उन पंद्रह दिनों में से शुरुआत के नौ दिन भीषण गर्मी पड़ती है। इन्हीं शुरुआती नौ दिनों को नौतपा कहते हैं। क्योंकि इस दौरान पड़ने वाली गर्मी तपा देती है। कहते हैं अगर इन नौ दिनों में बारिश न हो और न ही ठंडी हवा चले तो आने वाले दिनों में अच्छी बारिश होती है। नौतपा के दौरान सूर्य की किरणें सीधे धरती पर पड़ती है। इस दौरान तापमान बेहद उच्च होता है। उत्तर भारत में गर्म हवाएं चलने लगती हैं। बता दें ज्योतिष अनुसार रोहिणी नक्षत्र के स्वामी चंद्र देव होते हैं जो शीतलता प्रदान करते हैं। लेकिन सूर्य के प्रभाव में आने से इनकी शीतलता कम होने लगती है। जिस कारण नौतपा के दिनों में ठंडक नहीं मिलती।
नौतपा के शुरुआती तीन दिनों में खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए। इस दौरान सूती वस्त्र पहनने चाहिए जिससे त्वचा संबंधी रोगों से बचा जा सके। इस दौरान पेट से जुड़े रोग होने के ज्यादा आसार रहते हैं। इसलिए इस समय हल्का भोजन करने और अधिक से अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है।

नौतपा के नौ दिन मौसम का हाल

ज्योतिष अनुसार 25 और 26 मई को सामान्य गर्मी पड़ेगी। जबकि 27 से 30 मई तक भीषण गर्मी पड़ने के संकेत मिल रहे हैं और साथ ही तेज हवाएं भी चलेंगी। 31 मई से 2 जून तक उमस वाला मौसम रहेगा। इस साल नौतपा की तपन से अच्छी बारिश होने के संकेत मिल रहे हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें ( Hindi News ) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म ( spirituality News ) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों ( Latest Hindi News ) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अगली खबर