छठी बार में सीडीएस परीक्षा की थी पास, गणतंत्र दिवस परेड में Akash मिसाइल सिस्टम का नेतृत्व करेंगी लेफ्टिनेंट चेतना शर्मा

Lt Chetna Sharma in Republic Day Parade 2023: गणतंत्र दिवस 2023 की परेड में इस बार मिसाइल टुकड़ी का नेतृत्व लेफ्टिनेंट चेतना शर्मा करेंगी। लेफ्टिनेंट चेतना शर्मा एयर डिफेंस रेजिमेंट में तैनात हैं। उनके लिए ये किसी सपने के सच होने जैसा है। जानिए लेफ्टिनेंट चेतना शर्मा के बारे में दिलचस्प बातें।

Updated Jan 24, 2023 | 03:06 PM IST

Lt-Chetna-Sharma

Lt Chetna Sharma

मुख्य बातें
  • कर्तव्य पथ पर होगी गणतंत्र दिवस 2023 की परेड
  • मिसाइल टुकड़ी का नेतृत्व करेंगी लेफ्टिनेंट चेतना शर्मा
  • बाइक राइडर टुकड़ी डेयरडेविल्स में होंगी चेतना शर्मा
Republic Day 2023 Parade Lt Chetna Sharma Facts: गणतंत्र दिवस 2023 (Republic Day 2023) की परेड में इस बार कई नई चीजें देखने को मिल सकती है। कर्तव्य पथ पर होने वाली गणतंत्र दिवस की परेड महिला सशक्तिकरण की अनूठी मिसाल बनाने जा रही है। दरअसल इस बार मिसाइल टुकड़ी का नेतृत्व लेफ्टिनेंट चेतना शर्मा करेंगी। यही नहीं, लेफ्टिनेंट चेतना शर्मा (Lt Chetna Sharma) बाइक राइडर की टुकड़ी डेयरडेविल्स टीम के साथ भी नजर आएंगी। गौरतलब है कि इस साल परेड में महिला ऑफिसर को काफी मात्रा में शामिल किया गया है। इसमें ऑफिसर और जवान दोनों शामिल हैं।
लफ्टिनेंट चेतना शर्मा मिसाइल टुकड़ी में इस बार आकाश मिसाइल प्रणाली का नेतृत्व करेंगी। ये मिसाइल सतह से हवा तक में मार कर सकती है। राजस्थान के खाटू श्याम गांव की रहने वाली लेफ्टिनेंट चेतना शर्मा इन दिनों एयर डिफेंस रेजिमेंट में तैनात हैं। ये रेजिमेंट ड्रोन और एयरक्राफ्ट के जरिए भारतीय एयर स्पेस की रक्षा करती है। गणतंत्र दिवस के परेड का नेतृत्व करने पर लेफ्टिनेंट चेतना ने कहा कि ये उनके लिए किसी सपने के सच होने जैसा है। साथ ही ये उनके लिए गर्व की बात है।
पांच बार मिली असफलता
लेफ्टिनेंट चेतना ने मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के NIT से ग्रेजुएशन किया है। इसके बाद उन्होंने सीडीएस की परीक्षा दी थी। वह पांच बार सीडीएस की परीक्षा में असफल हुई थीं। अपने छठे अटेंप्ट में उन्होंने ये परीक्षा पास की थी। बकौल चेतना शर्मा वह हर बार किसी न किसी कारण से परीक्षा पास नहीं कर पाती थी। लेकिन, उन्होंने कभी हार नहीं मानी। उन्होंने कड़ी मेहनत जारी रखी और छठी बार उन्होंने परीक्षा में अपना परचम फहराया। लेफ्टिनेंट चेतना का कहना है कि वह बचपन से ही टीवी में हर साल गणतंत्र दिवस की परेड देखती थी और इसमें शामिल होने का सपना देखती थीं।
आकाश मिसाइल की बात करें तो ये मिसाइल स्वदेशी टेक्नोलॉजी से लेस है। इस मिसाइल में स्वदेशी एक्टिव रेडियो फ्रीक्वेंसी (आरएफ) सीकर भी है। ये लक्ष्य को सटीकता प्रदान करता है। ये 4500 मीटर की ऊंचाई में भी काम कर सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल
लेटेस्ट न्यूज

Bigg Boss 16 की वजह से बुरी फंसीं फराह खान, टीना-प्रियंका के फैन्स सुना रहे खरी-खोटी

Bigg Boss 16        -     -

एयर एशिया की लखनऊ- कोलकाता फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग, पक्षी से टकराने का मामला

   -

Mahatma Gandhi Quotes Images: महात्मा गांधी के अनमोल विचार, बदल देंगे आपकी जिंदगी

Mahatma Gandhi Quotes Images

Ghum Hai Kisi ke Pyaar Mein Latest Spoiler: भवानी ने सई के सामने जोड़ा हाथ, विराट और पाखी से करेगी वीणू की कस्टडी की मांग

Ghum Hai Kisi ke Pyaar Mein Latest Spoiler

कहीं आप भी तो खाने में नहीं खा रहे नकली जीरा, खुद इन तरीकों से करें असली की पहचान

Viral: भारतीय युवक के प्यार में दीवानी हुई स्वीडन की लड़की, 10 साल बाद इंडिया आकर रचा ली शादी

Viral           10

18 साल का दिखने के लिए 20 लाख डॉलर रुपए खर्च कर रहा है 45 साल का सीईओ, जानिए उनका पूरा फिटनेस प्लान

18      20        45

लालचौक पर राहुल गांधी ने फहराया तिरंगा, 30 जनवरी को भारत जोड़ो यात्रा का औपचारिक समापन

       30
आर्टिकल की समाप्ति

© 2023 Bennett, Coleman & Company Limited