Cheap Winter Destinations: भारत के टॉप-10 विंटर हॉलिडे डेस्टिनेशंस, इन जगहों पर मनाएं बजट फ्रेंडली छुट्टियां

Cheap Winter Destinations In India for budget friendly vacations: सर्दियों का मजा अगर आप घूमते फिरते लेना चाहते हैं तो देश के कुछ सुंदर और बजट विंटर हॉलिडे डेस्टिनेशंस आपका ही इंतजार कर रहे हैं। यहां देखें जयपुर से औली तक - बजट फ्रेंडली विंटर डेस्टिनेशंस की लिस्ट।

मेधा चावला

Updated Nov 18, 2022 | 04:43 PM IST

Cheap Winter Destinations   -10
Cheap Winter Destinations In India for budget friendly vacations: साल 2022 खत्म होने को है, अब आपके लिए ये साल कैसा भी रहा हो इसका अंत बेहद शानदार होना ही चाहिए। और इस बेहद शानदार अंत के साथ शुरू होने वाला छुट्टियों का सीजन। दिसंबर की छुट्टियों का इंतजार न केवल बच्चों को बल्कि बड़ों को भी बेसब्री से रहता है। लेकिन अब अगर आपको भी ये सवाल परेशान कर रहा है कि इन सर्दियों की वेकेशंस में आखिर जाएं तो जाएं कहां? बर्फ से ढकी हसीन वादियों में? समुद्र और बीच वाली जगह पर या फिर किसी रेगिस्तान में? वहीं अगर कोई ट्रैवल डेस्टिनेशन पसंद आ भी गई तो क्या वो जगह बजट में फिट आ रही है? तो आपके ये सारे कन्फ्यूजन हम दूर कर देते हैं।
ये रही देश की कुछ ऐसी जगहें जहा आपको सौम्य वातावरण, सुहाना मौसम, कम भीड़ और बहुत सारा मजा आना तय है और साथ ही ये आपकी जेब पर बोझ भी नहीं बनेंगी।

Top 10 Cheap, Budget-Friendly Winter Destinations In India

जैसलमेर
jaisalmer
Jaisalmer Tourism
राजस्थान के राजसी ठाठ बाट की गवाही देता ये सुनहरा शहर आपकी मस्ट विजिट लिस्ट में होना ही चाहिए। दूर दूर तक आसमां चूमता यहाँ का सुनहरा रेगिस्तान और बड़े बड़े महल एक अलग कहानी बयां करते हैं। यहां आकर आप डेजर्ट सफारी, राजस्थानी संस्कृति से मेल मिलाप, हवेलियों, झीलों और मंदिरों की सैर कर सकते हैं। वैसे तो देश का ये हिस्सा साल भर में कभी भी घुमा जा सकता है लेकिन दिसंबर के सर्द मौसम में यहाँ की खूबसूरती कुछ और ही होती है।
ऋषिकेश
गंगा किनारे बसे इस शहर की बात ही कुछ निराली है, आप यहां जितनी बार जाएंगे उतनी बार कुछ नया अनुभव करेंगे। और सर्दियों के मौसम में तो यहां घूमना कुछ अलग ही होता है। ऋषिकेश में आप रिवर राफ्टिंग, कैंपिंग, ट्रेकिंग, बंजी जंपिंग समेत और कई सारी एडवेंचर एक्टिविटीज कर सकते हैं।
गोवा
बीच, ग्रीनरी, पुर्तगाली संस्कृति और बेहतरीन सी फूड की भरमार वाला ये देश के कोने में बसा छोटा सा शहर मस्ट विजिट लोकेशन है। यहां की ईजी गोइंग वाइब आपके रोम रोम को शांत कर देगी। तो अगर आपको पीसफुल तरीके से पार्टी करनी है तो गोवा आपकी गो टू डेस्टिनेशन है।
मनाली
Manali tourism
Kullu Valley Near Manali
हिमालय की गोद में बसा ये हिल स्टेशन विंटर वैकेशंस के लिए परफेक्ट लोकेशन है। बर्फ और हरियाली से ढके ऊंचे ऊंचे पहाड़, लंबे लंबे ओक और देवदार के पेड़, गहरी घाटियां, हेरिटेज और नेचर मनाली को और खास बनाता है। यहां आप वाटरफाल्स, ट्रेकिंग, कैंपिंग, रिवर राफ्टिंग समेत और भी रोमांच भरे कारनामे कर सकते हैं।
रण ऑफ कच्छ
भारत और पाकिस्तान की सरहद से सटी इस सफेद रेतीली धरती को देखना किसी स्वर्ग को देखने से कम नहीं है। गुजरात का ये हिस्सा संस्कृति, धरोहर, स्वाद से भरा हुआ है, और दिसंबर की छुट्टियां यहां मनाना बेस्ट हो सकता है। दरअसल सर्दियों में कच्छ उत्सव मनाया जाता है, जिसमे शिरकत करके आपको देश के कुछ अनदेखे और सुंदर दृश्यों का लुत्फ उठाने को मिलेगा।
कुर्ग
झरने, पहाड़ और कॉफी की खुशबू के बीच कुछ दिन गुजरना चाहते हैं। तो भारत के स्कॉटलैंड कहें जाने वाले कुर्ग शहर में आपको जरूर जाना चाहिए। कम से कम खर्चे में आपको यहां अच्छा अनुभव मिलेगा।
जिम कॉर्बेट पार्क
नैनीताल के पास स्थित ये जगह आपको प्रकृति के साथ साथ वन्य जीवों के भी और करीब ले जाएगी। नेचर लवर्स के लिए तो छुट्टी मनाने के लिए ये एक परफेक्ट लोकेशन है।
एलेपी
देश के पूर्वी हिस्से में बसी इस बेहद खूबसूरत जगह पर आपको बैकवाटर, हाउसबोट्स और नेचर का खजाना मिलेगा। आप यहां आकर फिशिंग कर सकते हैं, शानदार हाउसबोट्स में फैमिली और दोस्तों के साथ कुछ दिन गुजार सकते हैं।
जयपुर
jaipur tourism
Hawa Mahal in Jaipur
तस्वीर साभार : iStock
राजस्थानी रंग में रंगना चाहते हैं तो जयपुर शहर से बेहतर क्या होगा। देश का सबसे ज्यादा फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन माना जाने वाला ये शहर हेरिटेज, खाना, संगीत, नेचर के मामले में नंबर वन है। दिसंबर के महीने की कड़कड़ाती ठंड में यहां घूमना काफी प्यारा हो सकता है। जयपुर में आप डेजर्ट सफारी, हॉट एयर बैलून राइड, वाइल्डलाइफ सफारी, लोकल मार्केट और भी बहुत सारी चीजों का मजा ले सकते हैं।
औली
उत्तराखंड के गढ़वाल जिले में बसा ये हिल स्टेशन आपके विंटर वेकेशंस को और खुशनुमा तथा यादगार बना देगा। समुद्री सतह से करीब 9000 फीट की ऊंचाई पर स्थित औली नंदा देवी, कामेट, मना और दूनागिरी पर्वत की चोटियों से घिरा हुआ है। यहां से हिमालय का नजारा देखना किसी अविस्मरणीय पल से कम नहीं माना जाता है।
लेटेस्ट न्यूज

आयुष्मान खुराना के सामने छलके शहनाज गिल के आंसू, बोलीं- जब भी मैं इमोशनल होती, लोगों को लगता मैं...

         -

NDA के लिए जुनून ऐसा के ठुकरा दिया IIT, दीवारों को देता था इंटरव्यू; गोल्ड मेडल के साथ गाड़ दिया झंडा

NDA        IIT

बदकिस्मत गेंदबाजः जानिए किन पाकिस्तानी गेंदबाजों की सबसे ज्यादा धुनाई हुई, इंग्लैंड ने बनाया 506 रन का वर्ल्ड रिकॉर्ड

              506

Mokshada Ekadashi 2022 Date, Muhurat: मोक्षदा एकादशी 2022 की डेट और मुहूर्त, जानें कब करना है व्रत का पारण

Mokshada Ekadashi 2022 Date Muhurat   2022

Hindi Samachar 1 दिसंबर: भारत के पास G-20 की अध्यक्षता, गुजरात में पहले चरण का मतदान खत्म

Hindi Samachar 1     G-20

AUS vs WI 1st Test Day-2: स्मिथ और लाबुशेन के तूफान में उड़ा वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया ने 598 रन बनाकर पारी घोषित की

AUS vs WI 1st Test Day-2           598

FIFA World Cup 2022: फीफा फैन फेस्ट में नोरा फतेही से हुईं बड़ी गलती, तिरंगे का अपमान करने पर यूजर्स बोले- ये नेशनल फ्लैग है कोई दुपट्टा नहीं...

FIFA World Cup 2022                 -

PAK vs ENG, 1st Test: इंग्लैंड ने टेस्ट को बनाया टी20, पहले दिन चार शतक सहित कायम किया वर्ल्ड रिकॉर्ड

PAK vs ENG 1st Test      20
आर्टिकल की समाप्ति

© 2022 Bennett, Coleman & Company Limited