Winter Foot Care Tips: ठंड के मौसम में परेशान करती है फटे पैरों की समस्‍या, देखें कैसे करें केयर

Feet care routine in Winters : ठंड के मौसम में पैर फटने को लेकर अगर आप परेशान हैं तो इन टिप्स की मदद से आप अपनी समस्याओं से जल्द निजात पा सकते हैं।

Foot Cleaning Tips, how to clean crack foot, how to heal cracked feet overnight, how to clean your foot properly, how to take care of your foot, how to keep your feet healthy and soft, फुट क्लीनिंग टिप्स, फुट क्लीनिंग टिप्स इन हिन्दी, फुट क्लीनिंग टिप्स ह
winter feer care tips (Pic : iStock) 
मुख्य बातें
  • सर्दी के दिनों में गुनगुने पानी का इस्तेमाल करने से पैर सॉफ्ट रखते हैं
  • जाड़े के दिनों में पैरों में कोल्ड क्रीम लगाने से एड़िया नहीं फटती हैं
  • सर्दी के मौसम में तेल से पैरों की मसाज करने से त्वचा सॉफ्ट रहती है

Foot Cleaning Tips: सर्दियों का मौसम आ चुका है। यह मौसम बेहद शुष्क होता है। ऐसे मौसम में अक्सर त्वचा ड्राई होकर फटनी शुरू हो जाती है। खासकर पैर की एड़ियां, तो ज्यादातर लोगों की ऐसे मौसम में फटी ही जाती है। कुछ लोगों के तो पैर ड्राई होकर इतने ज्यादा फट जाते हैं, कि उनसे ब्लड आना शुरू हो जाता हैं। कभी-कभी पैर फटने के कारण चलना भी मुश्किल हो जाता है। यदि आप ऐसे मौसम में अपने पैरों की देखभाल सही तरीके से करें, तो शायद आपके पैर सॉफ्ट रह सकते है। ठंड के मौसम यदि आप अपने पैरों को फटने से बचाना चाहते हैं, तो यहां बताएं गए टिप्स को फॉलो करें। यह टिप्स आपके पैरों को कभी ड्राई नहीं होने देगा। तो आइए चले पैरों को सॉफ्ट बनाएं रखने वाले टिप्स को जानने।

How to take care of feet in winters, ठंड के मौसम में पैरों को साफ रखने के टिप्स

Step 1 : पैरों की करें क्लींजिंग

यदि आप ठंड के दिनों में पैरों को फटने से बचाना चाहते है, तो उसकी सबसे पहले क्लींजिंग करनी बेहद जरूरी होती है। क्लींजिंग करने के लिए आप सबसे पहले नाखून को काट लें। अब अपने पैरों को गीले कपड़े से पोंछकर या पानी और साबुन से धोकर उसमें तेल लगाकर 60 सेकंड तक मसाज करें। मसाज करने के बाद आप चाहे तो क्लींजिंग अगली सुबह भी कर सकते हैं।

Step 2 : गुनगुने पानी से पैर की करें सफाई 

पैरों को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए आप गुनगुने पानी में सेंधा नमक और थोड़ा सा शैंपू डालकर उसमें पैर 10 मिनट तक पैर को रखकर छोड़ दें। अगर आपके पास समय की कमी हो, तो आप उस गुनगुने पानी में कम से कम 2 मिनट अपने पैर को जरूर रखें। 2 मिनट बाद पैरों को पानी से निकालकर अच्छी तरह साफ कर लें।

Step 3 : एक्सफोलिएशन इस तरह करें 

पैरों को फटने से बचाने के लिए डेड स्‍क‍िन को हटना जरूरी होता है। यदि आप 30 सेकंड या उससे ज्यादा अपने पैरों को घिसे, तो पैरों का डेड स्किन बहुत जल्द बाहर निकल सकता हैं। पैर का स्क्रब करने के लिए हमेशा प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल ही करें। 

Step 4 : पैरों को करें मॉइश्‍चराइज 

सारे स्टेप्स करने के बाद सबसे अंत में पैरों में कोई भी कोल्ड क्रीम लगाकर उसे मॉइश्‍चराइज करें। ऐसा करने से स्किन सॉफ्ट रहती है। 
सबसे अंत में पैरों को कवर करने के ल‍िए मोजे पहन लें। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर