Recipe: घर पर बनाएं मंदिर व गुरुद्वारे जैसा कड़ा प्रसाद, हर कोई चाटता रह जाएगा उंगलियां, जानें इसकी रेसिपी

Atte Ka Halwa Recipe: मंदिर और गुरुद्वारे में मिलने वाला आटे का हलवा व प्रसाद लोगों को खूब पसंद आता है। इसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है। इसे शुद्ध देसी घी में बनाया जाता है और यह स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

kadha ka prasad
kitchen tips  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • आटे के हलवे को हर जगह अलग-अलग नामों से जाना जाता है, गुरुद्वारे में इसे कड़ा कहते हैं
  • कड़ा प्रसाद खाने में स्वाद के अलावा सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है
  • यह शुद्ध देसी घी से बनाया जाता है और इसमें चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है

Kadha Prasad Recipe: मंदिर व गुरुद्वारे में मिलने वाले प्रसाद का स्वाद ही अलग होता है। मंदिर व गुरुद्वारे में प्रसाद के रूप में मिलने वाला कड़ा प्रसाद सब को काफी पसंद होता है। इसे आटे का हलवा भी कहा जाता है। इसे हर जगह अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे गुरुद्वारे में कड़ा कहते हैं, तो वही इसे हलावा, हलेवेह, हेलवा , हलवाह , हालवा आदि कई नामों से पुकारा जाता है। आटे से बनने वाला यह हलवा शहर, गांव, मंदिर व गुरुद्वारे हर जगह अपनी अलग छाप छोड़ा है। यह तक कि पूर्वी देशों में भी इसे खूब बनाया जाता है। खास बात यह है कि यह खाने में स्वाद के अलावा सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

Also Read: Cheese Garlic Bread Recipe: घर पर ऐसे बनाएंगे चीज गार्लिक ब्रेड, तो बच्चे कभी नहीं करेंगे बाहर खाने की जिद

यह शुद्ध देसी घी से बनाया जाता है और इसमें चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कई ड्राई फूड भी डाले जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप भी इसे पसंद करते हैं तो घर पर ही इसे आसान तरीके से बना सकता है और इसका स्वाद भी मंदिर और गुरुद्वारे के कड़ा प्रसाद जैसा ही होगा। इसे बनाने के लिए कुछ टिप्स को फॉलो करने होंगे...

Also Read: Bhindi Recipe: हर रोज एक ही तरह की भिंडी से हो गए हैं बोर, तो नारियल से बनाएं टेस्टी भिंडी की सब्जी

कड़ा प्रसाद बनाने की रेसिपी

आटे के हलवे या कड़ा प्रसाद का असली स्वाद देसी घी में बनने में आता है। इसे बनाने के लिए एक बर्तन में देसी घी डालें। घी के गर्म होने के बाद उसमें आटा भूने। वहीं दूसरी तरफ एक बर्तन में चार कप पानी में गुड़ डालकर कम आंच पर उबलने के लिए रखें।इसके बाद घी में आटे को अच्छे से भूनते रहें, जबतक आटा लाल न हो जाएं। ध्यान रखें हलवा बनाने के लिए गेहूं का मोटा पिसा आटा ही अच्छा होता है। जब आटा सुनहरा हो जाए उसमें गुड़ वाला उबला हुआ पानी डालकर अच्छी तरह चलाते हुए पकाएं। ध्यान रहें कि पानी डालते वक्त हलवे में बिल्कुल गांठ न पड़ने दें। पानी को सूखने तक चलाते हुए पकाएं। इसके बाद इसमें ड्राई फ्रूट डालकर सबको सर्व करें।
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर