‘यू' से ‘अगली' पढ़ाने वाली दो शिक्षिकाएं सस्पेंड, पश्चिम बंगाल के वर्धमान का मामला

देश
भाषा
Updated Jun 12, 2020 | 10:21 IST

2 teachers suspended in Bengal : शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने यहां संवाददाताओं से बृहस्पतिवार को कहा, 'यह पुस्तक शिक्षा विभाग द्वारा निर्दिष्ट पाठ्यपुस्तकों का हिस्सा नहीं है। स्कूल ने यह किताब शामिल की है।

U for 'Ugly', says alphabet book; 2 teachers suspended in Bengal
पश्चिम बंगाल के वर्धमान के एक स्कूल में पढ़ाई जा रही थी यह किताब। -प्रतीकात्मक तस्वीर  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • पश्चिम बंगाल में ‘यू' से ‘अगली' पढ़ाने वाली दो शिक्षिकाएं निलंबित
  • शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि स्कूल ने शामिल की यह किताब
  • अभिभावकों ने किताब के बारे में शिक्षा विभाग को अवगत कराया

कोलकाता : पश्चिम बंगाल सरकार ने पूर्वी वर्धमान जिले में दो शिक्षिकाओं को प्री-प्राइमरी के छात्रों को अंग्रेजी वर्णमाला की पुस्तक में सांवले रंग के लोगों के लिए अपमानजनक हिस्से को पढ़ाने के आरोप में निलंबित कर दिया। संबंधित अक्षर से जुड़े शब्दों और छवियों को छात्रों को समझाने के लिए इस पुस्तक में ‘यू’ अक्षर से ‘अगली’ (बदसूरत) शब्द लिखा हुआ है। अक्षर के बगल में छपा चित्र सांवले रंग के एक लड़के का है।

शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने यहां संवाददाताओं से बृहस्पतिवार को कहा, 'यह पुस्तक शिक्षा विभाग द्वारा निर्दिष्ट पाठ्यपुस्तकों का हिस्सा नहीं है। स्कूल ने स्वयं यह किताब शामिल की है। छात्रों के मन में पूर्वाग्रह स्थापित करने वाले किसी भी कृत्य को हम कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे।' 

सूत्रों ने बताया कि लॉकडाउन के चलते भले ही स्कूल अब बंद हों, लेकिन यह मामला उस वक्त सामने आया जब स्कूल के एक छात्र के पिता उसे इस किताब से घर पर पढ़ा रहे थे। उन्होंने अन्य अभिभावकों को सूचित किया और फिर शिक्षा विभाग को इससे अवगत कराया गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर