Corbevax Booster Dose: सरकार ने वयस्कों को कॉर्बेवैक्स की बूस्टर डोज देने को मंजूरी दी

Corbevax: केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश सचिव ने राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को भेजे पत्र में कहा है कि तीसरी खुराक के लिए पात्र लोगों द्वारा ‘कॉर्बेवैक्स’ लेने के सिलसिले में कोविन पोर्टल में सभी जरूरी बदलाव किये गये हैं।

Corbevax Booster Dose
'कॉर्बेवैक्स' टीका फिलहाल 12 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों को लगाया जा रहा है 

Corbevax Booster Dose: केंद्र सरकार ने बुधवार को 18 साल से अधिक उम्र के उन लोगों को 'कॉर्बेवैक्स' (
Corbevax) टीके की बूस्टर खुराक देने को मंजूरी दे दी, जो कोविशील्ड या कोवैक्सीन टीके की दो खुराक ले चुके हैं। देश में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब पहली और दूसरी खुराक के तौर पर दिए गए टीके से अलग किसी टीके को बतौर एहतियाती खुराक लगाने की अनुमति दी गयी।

उन्होंने कहा कि 18 साल से अधिक उम्र के जिन लोगों को कोवैक्सीन या कोविशील्ड की दूसरी खुराक लिये छह महीने या 26 सप्ताह हो गये हैं, उनके लिए कॉर्बेवैक्स एहतियाती खुराक के तौर पर उपलब्ध होगा। भूषण ने कहा, 'इससे इस उम्र वर्ग में एहतियाती खुराक के तौर पर कॉर्बेवैक्स का कोविड-19 के दूसरे टीके के तौर पर उपयोग हो पाएगा।'

उन्होंने कहा कि कोवैक्सीन और कोविशील्ड की तीसरी खुराक के संबंध में वर्तमान दिशानिर्देशों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इससे कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई और मजबूत होगी।

उन्होंने ट्वीट किया, 'भारत का स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय 18 साल से अधिक उम्र के उन लोगों के लिए एहतियाती खुराक के तौर पर कॉर्बेवैक्स का प्रस्ताव करता है, जिन्हें कोविशील्ड या कोवैक्सीन टीके लगे हैं और उनकी दूसरी खुराक के छह माह या 26 सप्ताह बीत गये हैं। यह प्रावधन 12 अगस्त से उपलब्ध होगा।'

Covid Booster Doses: आज से मुफ्त लग रही है कोविड की बूस्टर डोज, जानिए किसे और कहां लगेगी?

'कॉर्बेवैक्स' टीका फिलहाल 12 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों को लगाया जा रहा है

भारत का पहला स्वदेशी आरबीडी प्रोटीन सबयूनिट 'कॉर्बेवैक्स' टीका फिलहाल 12 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों को लगाया जा रहा है।कोविड-19 कार्य समूह ने 20 जुलाई को हुई बैठक में तीसरे चरण के आंकडों की समीक्षा की थी। इसमें कोविशील्ड या कोवैक्सीन की दो खुराक ले चुके 18 से 80 वर्ष आयु के लोगों को कॉर्बेवैक्स टीका तीसरी खुराक के तौर पर दिए जाने के बाद उनकी प्रतिरोधक क्षमता पर होने वाले संभावित प्रभाव का आकलन किया गया था।

गौरतलब है कि भारत के औषधि महानियंत्रक ने चार जून को 18 साल या इससे अधिक आयु के लोगों को तीसरी खुराक के तौर पर कॉर्बेवैक्स टीका लगाने की अनुमति दी थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर