नमक से दांत साफ करने के फायदे- सड़न से मिलेगी राहत, पीलापन भी होगा दूर लेकिन इन बातों का रखें ध्यान

Salt For Oral Health: (नमक से दांतों की सफाई के फायदे) नमक से दांतों की सफाई करने के बहुत फायदे हैं। यह दांतों के पीलेपन को दूर करने के साथ-साथ दर्द-कैविटी से भी बचाता है। यहां देखिए नमक से दांत साफ करने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

Updated May 23, 2023 | 02:07 PM IST

Salt For Oral Health

Teeth Whitening: नमक से दांतों की सफाई के क्या हैं फायदे

Salt For Oral Health: नमक, रसोई में पाए जाने वाला एक अहम खाद्य पदार्थ है। यह सिर्फ खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता, बल्कि अन्य हेल्थ समस्याओं में भी हेल्पफुल होता है। आपने कई कंपनियों को भी दावा करते सुना होगा कि उनके टूथपेस्ट में नमक है। इसके पीछे आयुर्वेदिक कारण है। दरअसल, नमक से दांतों की सफाई करने से मुंह का पीएच लेवल मेंटेन रहता है, जिससे दांतों में बैक्टीरिया नहीं जमते। साथ ही दांतों की अच्छी सफाई भी होती है। तो चलिए जानते हैं नमक से दांतों की सफाई के क्या-क्या फायदे हैं।

नमक से दांतों की सफाई के फायदे, Benefits Of Salt For Oral Health

  • एक गिलास पानी में नमक और थोड़ा अदरक घोलकर गरारे करने से सांसों की बदबू से राहत मिलती है।
  • पानी में नमक मिलाकर गार्गल करने से दांतों का दर्द कम होता है।
  • नमक वाले पानी से गरारे करने से इंफेक्शन्स का खतरा भी कम होता है।
  • नमक और बेकिंग सोडा को मिक्स करके टूथब्रश की मदद से दांतों की सफाई करने से दांतों का पीलापन दूर होता है।
  • नमक और अदरक को साथ पीसकर इसे दांतों पर लगाने से या फिर गरम पानी में मिलाकर कुल्ला करने से कैविटी को समस्या (Teeth Cavity) दूर होती है।

अधिक नमक से दांतों को नुकसान, Salt Side Effects For Oral Health

दांतों की सफाई के लिए नमक भले ही एक कारगार उपाय है। लेकिन, रोजाना और अधिक मात्रा में नमक के इस्तेमाल से मुंह की अंदरूनी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। आपको बता दें, हमारे मुंह बहुत पतली झिल्ली होती है, जो नाजुक सेल्स और हमारे मसूड़ों को हेल्दी रखते हैं। वहीं, अगर आप बार-बार या ज्यादा मात्रा में नमक से मुंह की सफाई करते हैं तो वहां की त्वचा को नुकसान पहुंचता है। इतना ही नहीं, नमक के अधिक यूज करने से कैल्शियम की मात्रा भी कम होने लगती है। कभी-कभी तो मसूड़े भी छिल जाते हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आर्टिकल की समाप्ति

© 2023 Bennett, Coleman & Company Limited