Male Infertility: कम हो रहा है मर्दों का Sperm Count, क्या हैं वजहें जिनके चलते पुरुषों को आ रही पिता बनने में परेशानी

Male Infertility in India: मर्दों में स्पर्म काउंट लगातार कम हो रहा है। ऐसा भारत में ही नहीं, दुनिया भर में देखने में आ रहा है। एक स्टडी के मुताबिक इसके चलते पुरुषों को कुदरती तौर पर पिता बनने में दिक्कत हो रही है। जानें क्या है इसके कारण।

टाइम्स नाउ नवभारत

Updated Nov 17, 2022 | 01:21 PM IST

Male Infertility       Sperm Count
Male Infertility in India: अपना बच्चा होना, नेचुरली पेरेंट्स बनना यू तो बहुत आम बात लगती है। मगर कई लोगों के लिए ये महज किसी सपने से कम नहीं है। इन दिनों कम उम्र के लोगों में भी कई तरह की शारीरिक एवं मानसिक बीमारियां अपने पैर बड़ी तेजी पसार रही है। और ऐसे में यंग कपल्स का नेचुरली कंसीव करके मां-बाप बन पाना बड़ी समस्या बनता जा रहा है। जिस वजह से लोगों को आईवीएफ (IVF) और सरोगेसी (Surrogacy) जैसे मेथड्स का दरवाजा खटखटाना पड़ रहा है। दरअसल बीते सालों में इस तरह की कई स्टडीज की गई जो इस बात का सबूत देती है कि, पिछले 40 सालों में देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में मर्दों में स्पर्म काउंट (sperm count) में तेजी से गिरावट देखी गई है।
ह्यूमन रिप्रोडक्शन अपडेट की एक जर्नल में प्रकाशित हुई हालिया स्टडी में एक बार फिर सभी को, इस गंभीर मुद्दे पर चर्चा करने को विवश कर दिया है। ये स्टडी लगभग 53 देशों द्वारा जारी किए डाटा के आधार पर स्थापित की गई है। इस डाटा को देखकर सबसे चिंताजनक बात ये है कि, स्पर्म काउंट में गिरावट के इस आंकड़े का 50 प्रतिशत पिछले 46 साल में हुआ है। जिसने साल 2000 के बाद से बहुत तेजी पकड़ ली है। इसमें नए क्षेत्रों के पुरुषों में टोटल स्पर्म काउंट और स्पर्म कंसंट्रेशन में गिरावट देखी गई है। जैसी पहले नॉर्थ अमेरिका, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में देखी गई थी।

Reasons for Male Infertility, पुरुषों में बांझपन के कारण

भारत में मर्दों में होने वाले बांझपन के पीछे सबसे बड़े कारण यहां बताए गए हैं।
  • तेजी से बढ़ता शहरीकरण
  • खराब लाइफस्टाइल
  • अत्यधिक घंटे काम करना
  • कम आराम और अपने लिए कम समय मिलना
  • जॉब का तनाव व स्ट्रेस
  • प्रदूषित वातावरण
  • मोटापा
  • डायबिटीज
  • कुपोषण
  • ब्लड प्रेशर आदि बीमारियां
वैसे तो इस तरह की गिरावट की कई वजहें हो सकती हैं, लेकिन इनमें से भ्रूण का बाहरी यानी एनवायरनमेंटल टॉक्सिन के संपर्क में आना मुख्य कारणों में से एक माना जाता है। इस बात के कई सबूत हैं कि पेस्टीसाइड्स, हर्बिसाइड, हैवी मेटल, टॉक्सिक गैस, वायु प्रदूषण, खराब लाइफस्टाइल, बिगड़ी हुई डाइट, सिगरेट और शराब जैसी बुरी आदतों की वजह से पुरुषों में स्पर्म काउंट कम होता है।
male infertiltity Causes
पुरुषों में बांझपन की समस्या

Female Infertility In India: औरतों में बांझपन की क्या वजह है

महिलाओं में बांझपन की समस्या होने के पीछे बहुत से कारण होते हैं। साधारण तौर पर औरतों में नेचुरली ही 30 की उम्र के बाद बच्चा पैदा करने के चांसेस बहुत हद तक कम हो जाते हैं। और करीब 37 की उम्र तक आते आते ऐसा बहुत तेजी से होने लगता है। सेक्सुअली ट्रांसमिटेड बीमारियां, पीसीओडी, गुप्तांग का ट्यूबरक्लोसिस, फायब्रॉयड्स और समय से पहले मेनोपॉज आ जाना कुछ और बड़े कारणों में शामिल हैं।

How to treat infertility

दोनों महिलाओं और पुरुषों में इस तरह की समस्या को जीवनशैली में सुधार करके ठीक किया जा सकता है। इसमें साफ सफाई, शाकाहारी खाना, सीधा साधारण जीवन जीना, सिगरेट और शराब से दूरी बनाए रखना, एक्सरसाइज करना, प्रॉपर नींद लेना, वर्क लाइफ बैलेंस और वजन पर कंट्रोल रखना मुख्य कारक हैं।
लेटेस्ट न्यूज

Hyderabad: और होगा विस्तार, फैलेगा मेट्रो कॉरिडोर, बोले KCR-प्रोजेक्ट का निर्माण करेगी राज्य सरकार; जानें- कौन से स्टेशंस होंगे कवर?

Hyderabad        KCR-      -

बेहद रोमांटिक होगी विक्की कौशल और कैटरीना कैफ की पहली वेडिंग एनीवर्सरी, मालदीव में एक्ट्रेस को मिलेगा खास सरप्राइज

मंत्री, मसाज और 'महाभारत'! BJP बोली- CM के करीबी करा रहे जैन के VIDEO लीक, केजरीवाल ने कहा- क्लिप बनाने वाली कंपनी भाजपा

    BJP - CM       VIDEO    -

Railway Bridge Collapse: महाराष्ट्र के बल्लारशाह रेलवे स्टेशन के फुटओवर ब्रिज का हिस्सा गिरा, कई जख्मी, देखें कैसे हुआ हादसा

Railway Bridge Collapse

FIFA World Cup 2022: कोस्‍टा रिका ने मैच जीतकर जापान की उम्‍मीदों पर पानी फेरा, कीशेर फुलर बने हीरो

FIFA World Cup 2022

IND vs NZ: इसमें कुछ 'खास' है, भारत के युवा बल्‍लेबाज के फैन हुए रवि शास्‍त्री

IND vs NZ

Chandigarh: गले पर चाकू लगा लूट लिए लाखों, पर 10 घंटे में तीन को दबोचे गए

Chandigarh         10

Aaj Ka Ank Rashifal, 28 November 2022: वैभव व प्रसिद्धि का अंक है 28, जानें क्या कहता है सोमवार का अंकफल

Aaj Ka Ank Rashifal 28 November 2022       28
आर्टिकल की समाप्ति

© 2022 Bennett, Coleman & Company Limited