Benefits of Bitter Gourd: करेले की सब्जी पर मुंह बनाने वाले जानें करेले के ये स्वास्थ्य लाभ, इतने फायदे तो कोई और सब्जी नहीं देगी

Health Benefits of Bitter Gourd:करेले का जूस शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कई लोग इसके जूस का सेवन करते हैं। वहीं, सुबह खाली पेट करेले के जूस का सेवन करने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। क्‍योंकि इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से आप कई तरह की बीमारियों से बचे रह सकते हैं। हम आपको बताते हैं कि करेले खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं ?

bitter gourd benefits,bitter gourd,health benefits of bitter gourd

Benefits of Bitter Gourd: करेला खाने के फायदे इन हिंदी (Imge: Istock)

Benefits of Bitter Gourd: स्वस्थ रहने के लिए बड़े-बुजुर्ग हरी सब्जियां और फल खाने की सलाह देते हैं। फल और सब्जियां खाकर स्वस्थ रहें। फलों और सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। अक्सर दादी-नानी बच्चों को करी खाने की सलाह देती हैं। कड़वा होते हुए भी करेला कई गुणों से भरपूर होता है। करेले के सेवन से कई फायदे होते हैं। करेला का सेवन लाभकारी होता है।
करेला खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है। हृदय गति को स्वस्थ रखने में भी करेला मददगार है। लेकिन अगर आपको लगता है कि अधिक करेला खाने से आपकी सेहत में सुधार होगा, तो आप गलत हैं। किसी भी चीज की अति हानिकारक हो सकती है। ज्यादा करेले खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। आइए जानते हैं करेले खाने के फायदे और नुकसान-

प्रतिरक्षा प्रणाली को करता है मजबूत करेला

करेला में मौजूद विटामिन सी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है। वहीं, अगर आप खाली पेट करेला का जूस पिएंगे तो आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा और दिमाग भी तेज होगा। इसलिए खाली पेट करेला का जूस पिएं।

पाचन तंत्र को करता है मजबूत

खाली पेट करेला का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसमें मौजूद फाइबर आपके पेट को स्वस्थ रखता है। करेला का जूस पीने से पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं, इसलिए अगर आप पहले से ही पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं, तो आप करेला के जूस का सेवन कर सकते हैं।

भूख को नियंत्रित करने वाले गुण

अगर आप लंबे समय से वजन कम करने की योजना बना रहे हैं तो खाली पेट करेला के जूस को अपनी डाइट में शामिल करें। करेला के रस में भूख को नियंत्रित करने वाले गुण होते हैं। इससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती और वजन घटाने में मदद मिलती है।

कम शुगर लेवल में हानिकारक

डायबिटीज के मरीजों के लिए करेले का सेवन फायदेमंद होता है। करेला खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। लेकिन लो शुगर लेवल वाले लोगों को करेले का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। यह रक्त शर्करा के स्तर को और कम कर सकता है। साथ ही, हेमोलिटिक एनीमिया का खतरा बढ़ सकता है।

भ्रूण पर करेले का प्रभाव

गर्भावस्था के दौरान करेले का सेवन न करें। करेले का ज्यादा सेवन गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। गर्भवती महिलाओं को रोजाना करेले के रस का सेवन कम करना चाहिए।

लिवर के लिए हानिकारक

रोजाना करेले का सेवन लिवर के लिए हानिकारक हो सकता है। करेले में लेक्टिन पाया जाता है। करेले के सेवन से लिवर में प्रोटीन की परस्पर क्रिया बंद हो जाती है। इसलिए नियमित रूप से करेले का सेवन न करें।

डायरिया हो सकता है

बड़ी मात्रा में करेले खाने से दस्त या उल्टी हो सकती है। जो माता-पिता अपने बच्चों को रोजाना करेले के फायदे बताकर खाना खिलाते हैं, उन्हें रोजाना करेले खाने से बचना चाहिए।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited