Vertigo Symptoms: इस बीमारी के कारण आयुष्मान खुराना को आता था चक्कर, जानिए क्या है इसके लक्षण

Vertigo Causes and Symptoms: आयुष्मान खुराना ने हाल ही में एक इंटरव्यू में बताया है कि उन्हें वर्टिगो बीमारी है। आयुष्मान खुराना के मुताबिक इस कारण उन्हें चक्कर आने लगता है और शूटिंग में दिक्कत होती है। जानिए क्या है वर्टिगो की बीमारी। इसके लक्षण, इलाज समेत हर एक बात।

शिवम पांडे

Updated Nov 22, 2022 | 01:33 PM IST

Vertigo

Ayushmann Khurranna

मुख्य बातें
  • आयुष्मान खुराना को है वर्टिगो बीमारी।
  • वर्टिगो के कारण उन्हें शूटिंग में आती है दिक्कत।
  • वर्टिगो में बिगड़ जाता है शरीर का संतुलन।
Vertigo Causes and Symptoms: आयुष्मान खुराना बॉलीवुड के सबसे फिट एक्टर में से एक हैं। एक्टर ने अपनी फिल्मों के लिए कई बार ट्रासफॉर्मेशन किया है। अब आयुष्मान खुराना ने खुलासा किया है कि वह वर्टिगो से पीड़ित हैं। इस कारण उन्हें शूटिंग के दौरान कुछ सीन करने में दिक्कत आती है। एक फिल्म की शूटिंग के दौरान जब उनसे ऊंचाई से कूदने के लिए कहा गया था तो उन्हें चक्कर आ गया था। वर्टिगो ऐसी बीमारी है जिसमें व्यक्ति को चक्कर आने लगता है। इस कारण शरीर का संतलुन बिगड़ने लगता है।
मेडिकल में वर्टिगो को वेस्टीब्यूलर सिस्टम में होने वाली बीमारी कहा जाता है। वर्टिगो में व्यक्ति को ऐसा लगता है कि उसके आस-पास चीजें घूम रही है। ये अटैक कुछ मिनट या सेकंड तक चलता है। अगर बीमारी गंभीर हो तो आपको डेली रूटीन में समस्या होने लगती है। मायो क्लिनिक के मुताबिक वर्टिगो में आपको अचानक ऐसा महसूस होगा कि सिर घूम रहा है। वर्टिगो में आपको हल्का से लेकर गंभीर रूप से चक्कर आने लगता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक वर्टिगो के कारण गिरने का डर होता है, जिससे चोट आने के साथ-साथ मौत का भी खतरा होता है।
वर्टिगो के लक्षण
वर्टिगो के कई लक्षण होते हैं। इसमें चक्कर आता है। इसके अलावा जी मचलाना, उल्टी आना, बैलेंस खोना, बेचैनी और कई मामलों में उल्टी आना जैसा शामिल है। इसके अलावा वर्टिगो में आपको कई बार लगता है कि आपको कोई अपनी तरफ खींच रहा है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक दवाओं के जरिए वर्टिगो का इलाज हो सकता है। इसके अलावा फिजियोथेरेपी और फिजिकल थेरेपी, डाइट में थोड़े- बहुत बदलाव करके भी इसे ठीक किया जा सकता है। हालांकि, यदि सही समय में बीमारी का पता चल जाए तो इलाज काफी आसान हो जाता है।
इस कारण से होती है वर्टिगो की बीमारी
वेब एमडी की रिपोर्ट के मुताबिक वर्टिगो के कई कारण होते हैं। डॉक्टर के मुताबिक जब कैल्शियम के पार्टिकल नॉर्मल लोकेशन से हटकर कान के अंदर वाले हिस्से में आ जाते हैं तो वर्टिगो हो जाता है। ऐसे में कान सिर और बॉडी मूमेंट्स को ग्रेविटी से संबंधित सिग्नल भेजता है। डॉक्टर्स के मुताबिक सिर, गर्दन में चोट, ब्रेन में ट्यूमर और स्ट्रोक भी इसका कारण होता है।
( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
लेटेस्ट न्यूज

FIFA World Cup 2022: मोरक्‍को ने किया बड़ा उलटफेर, बेल्जियम को 2-0 से हराया

FIFA World Cup 2022        2-0

नोरा फतेही को प्यार में मिला धोखा, श्रीति का परफॉर्मेंस देखकर फूट- फूटकर रोने लगीं एक्ट्रेस

           -

अनाथ, 'अकेले' और आविदवासी, पर बनना चाहते हैं बड़े अधिकारी...PM के दिल को छुई इन भाइयों की कहानी, मिलने के लिए रैली में हो गए लेट

         PM

Haryana Zila Parishad Election: गैंगस्टर राजेश सरकारी की पत्नी ने JJP व BJP के प्रत्याशियों को हराया

Haryana Zila Parishad Election       JJP  BJP

Shraddha Murder:तिहाड़ जेल में आरोपी आफताब पूनावाला का जानी दुश्मन! हो सकता है अटैक-Video

Shraddha Murder            -Video

Hyderabad: और होगा विस्तार, फैलेगा मेट्रो कॉरिडोर, बोले KCR-प्रोजेक्ट का निर्माण करेगी राज्य सरकार; जानें- कौन से स्टेशंस होंगे कवर?

Hyderabad        KCR-      -

बेहद रोमांटिक होगी विक्की कौशल और कैटरीना कैफ की पहली वेडिंग एनीवर्सरी, मालदीव में एक्ट्रेस को मिलेगा खास सरप्राइज

मंत्री, मसाज और 'महाभारत'! BJP बोली- CM के करीबी करा रहे जैन के VIDEO लीक, केजरीवाल ने कहा- क्लिप बनाने वाली कंपनी भाजपा

    BJP - CM       VIDEO    -
आर्टिकल की समाप्ति

© 2022 Bennett, Coleman & Company Limited