Mushroom Benefits: हार्ट से लेकर डायबिटीज तक कई बड़ी बीमारियों में फायदेमंद है मशरूम, जानें फायदे

Benefits Of Eating Mushroom: मशरूम का सेवन सेहत के लिए रामबाण है। मशहरूम में विटामिन से लेकर खनिज लवण और अमीनो एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर तो नियंत्रण में रहता ही है, साथ ही यह मोटापे को भी कम करने में मदद करता है।

Benefits Of Eating Mushroom
Mushroom benefits  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • मशरूम को कुकुरमुत्ता भी कहा जाता है
  • मशरूम स्वास्थ्यवर्धक और औषधीय गुणों से भरपूर होता है
  • मशरूम में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन डी व प्रोटीन से भरपूर होती हैं

Health Benefits Of Mushroom: मशरूम ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। मशरूम न केवल स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। मशरूम से बने व्यंजनों के बारे में तो आप जानते होंगे, लेकिन इसके फायदे के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। मशरूम को कुकुरमुत्ता भी कहा जाता है। मशरूम स्वास्थ्यवर्धक और औषधीय गुणों से भरपूर होता है। मशरूम में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन डी व प्रोटीन से भरपूर होती हैं। मशरूम रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ाती हैं। इसमें कम कैलोरी होती है, जो वजन को कम करने का भी काम करती हैं। देश में कई जगह मशरूम की खेती होती है। औषधीय गुणों के कारण इसकी मांग ज्यादा है। आइए जानते हैं मशरूम के फायदे के बारे में...

इम्यूनिटी बनाता है मजबूत

 मशरूम शरीर में इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाता है। मशरूम कई बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है। मशरूम में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स इसे एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल बनाते हैं। मशरूम माइक्रोबियल और अन्य फंगल संक्रमण को भी ठीक करता है।

Also Read- Kadamb leaves: डायबिटीज में बढ़ते शुगर को कंट्रोल करने में असरदार है कदंब के पत्ते, ऐसे करें इस्तेमाल

हार्ट के लिए है फायदेमंद

यही नहीं मशरूम दिल के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें हाई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो कैस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और हार्ट अटैक जैसे खतरों को कम करता है।

पाचन तंत्र को करता है मजबूत

मशरूम के सेवन से पेट की समस्याओं, जैसे कब्ज, अपच आदि से राहत मिल सकती है। साथ ही यह रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को भी बनाए रखता है, क्योंकि इसमें फोलिक एसिड और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन तंत्र को मजबूत करता है।

Also Read- Hair Fall Problem: बाल हो रहे कमजोर, आज से ही डाइट में शामिल करें ये चीजें, हफ्तेभर में देखें कमाल

एनीमिया मरीज जरूर करें मशरूम का सेवन

मशरूम शरीर में खून की कमी को पूरा करता है।  एनीमिया के मरीजों के लिए यह काफी फायदेमंद है। मशरूम में फॉलिक एसिड और आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

स्किन के लिए है फायदेमंद

स्वास्थ्य के अलावा मशरूम स्किन के लिए भी कापी फायदेमंद है। मशरूम स्किन को ग्लोइंग बनाती है।  मशरूम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो त्वचा पर मुंहासों का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को पनपने से रोकने में मदद कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
 

अगली खबर