Castor oil for knee pain: घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए कैस्टर ऑयल से करें मसाज, तुरंत मिलेगा आराम

Castor Oil Benefits: कैस्टर ऑयल को यदि जोड़ों पर लगाया जाए, तो इससे दर्द के साथ-साथ सूजन की समस्या भी दूर होती है। दर्द से राहत के लिए कैस्टर के तेल को हल्का गर्म कर लें और इससे घुटनों पर मसाज करें। इसके अलावा आप इसे हल्के गर्म पानी में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Castor Oil for Knee Pain
Castor Oil Benefits 
मुख्य बातें
  • घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए लगाएं कैस्टर ऑयल
  • कैस्टर ऑयल से दर्द के साथ-साथ सूजन भी होती है दूर
  • घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए तेल को गर्म करके लगाएं

Castor Oil Benefits: बढ़ती उम्र में अक्सर घुटनों के दर्द की समस्या होने लगती है। दरअसल, जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। इन पोषक तत्वों की कमी का असर घुटनों पर भी पड़ता है, जिससे उनमें दर्द होने की समस्या हो जाती है। ऐसे में घुटनों के दर्द को कम करने के लिए कैस्टर ऑयल बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं, जो घुटनों के दर्द को ठीक करने के साथ-साथ कई अन्य तरह की समस्याओं को भी दूर करते हैं। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कैस्टर ऑयल के फायदों के बारे में, तो चलिए जानते हैं-

कैस्टर ऑयल के इस्तेमाल से घुटनों के दर्द से पाएं निजात

Also Read: Music to Relieve Stress: तनाव को दूर करने में बेहद फायदेमंद है संगीत, ऐसे पाएं आराम, मन रहेगा शांत

कैस्टर ऑयल के गुण

कैस्टर ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल गुणों के साथ-साथ एंटीबैक्टीरियल कम्पाउंड और एंटीफंगल गुण भी होते हैं। इन गुणों की वजह से ही जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत मिलती है। 

घुटने के दर्द को दूर करने में कैस्टर ऑयल के फायदे

एक रिसर्च के अनुसार, कैस्टर ऑयल को यदि जोड़ों पर लगाया जाए, तो इससे दर्द के साथ-साथ सूजन की समस्या भी दूर होती है। दर्द से राहत के लिए कैस्टर के तेल को हल्का गर्म कर लें और इससे घुटनों पर मसाज करें। इसके अलावा आप इसे हल्के गर्म पानी में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए हल्का गर्म पानी लें, फिर इसमें थोड़ा सा कैस्टर ऑयल मिलाएं। अब इसमें एक तौलिया भिगोकर घुटनों पर लपेटे। ऐसा करने से घुटने की सिकाई होगी, जिससे दर्द और सूजन की समस्या दूर होगी। 

Also Read: Karela Juice: स्वाद में कड़वा लगने वाला करेला डायबिटीज मरीज के लिए है रामबाण, ऐसे करें इसका सेवन

घुटने में दर्द होने के कारण

घुटने में दर्द होने के कई कारण होते हैं। इनमें से एक ही अर्थराइटिस। दरअसल, बढ़ती उम्र में कई जरूरी मात्रा में शरीर को पोषक तत्व न मिल पाने के कारण कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं, जिनमें से एक है जोड़ों का दर्द। ये शरीर में पोषक तत्वों की कमी के साथ-साथ बढ़े हुए यूरिक एसिड की वजह से भी  हो सकता है। ऐसे में प्राथमिक तौर पर तो खाने में सुधार करना चाहिए। वहीं, दर्द से राहत पाने के लिए कैस्टर के तेल का इस्तेमाल करें। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर