Bruises On Body: चोट के अलावा इन कारणों से भी शरीर पर हो जाते हैं नीले निशान, विटामिन की कमी भी है एक कारण

Bruises On Body: अक्सर आपने देखा होगा कि चोट लगने के बाद शरीर पर नीले निशान बन जाते हैं, लेकिन हर बार नीले निशान बनने की वजह चोट नहीं होती है। दरअसल, शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी होने पर भी ये समस्या हो सकती है।

Bruises On Body
Bruises 
मुख्य बातें
  • बढ़ती उम्र की वजह से हो सकते हैं नीले निशान
  • विटामिन सी की कमी भी है एक कारण
  • विटामिन के की कमी से भी होते हैं नीले निशान

Bruises On Body: कई बार खेलते कूदते वक्त शरीर पर चोट लग जाती है। चोट लगने के बाद अक्सर देखा जाता है कि शरीर पर नीले निशान बन जाते हैं। हालांकि, समय के साथ ये निशान चले जाते हैं, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है। दरअसल, ये एक तरह की ब्‍लीडिंग होता है, जो त्वचा के अंदर नसों के फट जाने से होती है। इससे खून त्वचा के नीचे जमा होकर जम जाता है, जिससे ये नीले निशान हो जाते हैं। लेकिन कई बार यदि बिना चोट के ही आपके शरीर पर नीले निशान बन रहे हैं, तो इसके कई कारण हो सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं नीले निशान बनने के कारणों के बारे में-

शरीर पर नीले निशान बनने की वजह

बढ़ती उम्र का असर

शरीर पर निशान बनने की एक वजह बढ़ती उम्र भी हो सकता है। दरअसल, जब उम्र बढ़ती है तो त्वचा पतली होने लगती है और त्वचा में कुछ लेयर फैट कम होने लगता है। ये परतें वेन्‍स को चोट से बचाने का काम करती हैं। ऐसे में उम्र के बढ़ने से जब त्वचा का ये फैट कम हो जाता है, तो हल्की सी चोट लगने के बाद भी ये निशान बन जाते हैं।

Also Read: क्या है लाइलाज LSD जिसने COVID और Monkeypox के बीच फैलाई दहशत? जानें- लक्षण और किसे है खतरा

विटामिन सी की कमी

विटामिन सी की कमी से भी ये निशान बन सकते हैं। दरअसल, विटामिन सी कोलेजन प्रोडक्‍शन को बढ़ाने में मददगार होता है। ये एक तरह का प्रोटीन होता है, जो ब्लड वेसेल्स को हेल्‍दी रखने का काम करता है। इसलिए अपनी डाइट में विटामिन सी युक्त चीजों को शामिल करें। 

विटामिन K की कमी

यदि आप ऐसी डाइट ले रहे हैं, जिसमें विटामिन K की पर्याप्त मात्रा नहीं है, तो इससे भी आपको नीले निशान पड़ने की समस्या को सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, यदि आपके शरीर में पर्याप्त विटामिन K नहीं है, तो आपको अधिक घाव हो सकते हैं और ऐसे नील निशान भी स्किन पर बन सकते हैं।

Also Read: First Pregnancy: पहली प्रेग्नेंसी में इन चीजों से होती है घबराहट, ये बातें ध्यान रखने पर समस्या होगी दूर

प्लेटलेट्स की कमी

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, जब खून में पर्याप्त प्लेटलेट्स नहीं होते हैं और ये घटने लगते हैं, तो भी शरीर पर ये नीले निशान बनने लगते हैं। इसके लिए आप अधिक से अधिक आयरन युक्‍त और हेल्‍दी फूड का सेवन करें, ताकि इस समस्या से बचे रहा जा सके।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर