Throwback: ज‍िंदगी भर अव‍िवाह‍ित रही बॉलीवुड की ये फेवर‍िट 'मां', लोग समझते थे अमिताभ बच्‍चन की साली

बॉलीवुड फिल्मों में मां का रोल निभाकर मशहूर हुई एक्ट्रेस रीटा भादुड़ी को अक्सर लोग जया बच्चन की बहन समझ लेते थे। जानें उनकी जिंदगी से जुड़ी खास बातें।

Actress Rita Bhaduri
Actress Rita Bhaduri 

मुख्य बातें

  • जानी मानी बॉलीवुड एक्ट्रेस थीं रीटा भादुड़ी।
  • रीटा भादुड़ी को अक्सर जया बच्चन की बहन समझ लेते थे लोग।
  • जानें रीटा को क्यों जया बच्चन की बहन समझते थे लोग।

बॉलीवुड फिल्मों में मां का रोल निभाकर मशहूर हुई थी एक्ट्रेस रीटा भादुड़ी। रीटा का जन्म 11 जनवरी 1950 को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था। उनके पिता अंग्रेजों की सरकार में जागीरदारों के कमिश्नर थे तो वहीं उनकी मां चंद्रिमा भादुड़ी भी अपने जमाने की जानी मानी अभिनेत्री थी और करीब 30-35 फिल्मों में काम किया था।

रीटा भादुड़ी बचपन से अभिनेत्री बनना चाहती थीं और इसीलिए साल 1971 में पुणे जाकर उन्होंने एफटीआईआई से एक्टिंग का कोर्स किया। 1974 में उन्हें फिल्म आईना में एक साइड रोल मिल गया। रीटा को हिंदी फिल्मों में तो बड़ी एक्ट्रेस बनने का मौका नहीं मिला लेकिन उन्हें एक मलयालम फिल्म कन्याकुमारी मिल गई, जिसमें उनके साथ एक्टर कमल हासन लीड रोल में थे। इसके बाद उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया लेकिन उन्हें लीड एक्ट्रेस के तौर पर काम मिलना बंद हो गया। उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया लेकिन वो सभी सपोर्टिंग रोल थे। 

गुजराती फिल्मों में किया काम

हिंदी फिल्मों के अलावा रीटा भादुड़ी ने कई गुजराती फिल्मों में लीड एक्ट्रेस के तौर पर काम किया और उन्हें काफी पसंद किया गया। इसके अलावा रीटा छोटे पर्दे पर भी एक्टिव रहीं। उन्होंने कई टीवी सीरियल्स में काम किया जिसमें मंजिल, निमकी मुखिया, साराभाई वर्सेज साराभाई, थोड़ा है थोड़े की जरूरत है, अमानत, छोटी बहू, हसरतें, कुमकुम, खिचड़ी, चुनौती, कृष्णाबेन खाखरावाला, बानी- इश्क दा कल्मा और एक नई पहचान जैसे शो शामिल हैं।

जया बच्चन की बहन समझते थे लोग

रीटा भादुड़ी कहती थी कि अक्सर लोग उन्हें एक्ट्रेस जया बच्चन की बहन (अमिताभ बच्चन की साली) समझ लेते थे। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि वो जयपुर गई थीं जहां किसी ने उनसे पूछा कि क्या वो जया भादुड़ी (शादी के बाद बच्चन) की बहन हैं? यह सुनकर रीटा नाराज हो गई थीं। रीटा का कहना था, 'मैं लंबे समय से इंडस्ट्री में हूं लेकिन अब भी लोग नहीं जानते कि हमारे बीच कोई कनेक्शन नहीं हैं। लोगों को हमेशा यही लगता है कि हम दोनों बहने हैं। लेकिन ठीक है अब मैं इससे परेशान नहीं होती।' मालूम हो कि लोगों को यह धोखा दोनों के एक ही सरनेम 'भादुड़ी' की वजह से होता था।

कभी नहीं की शादी

रीटा भादुड़ी ने कभी शादी नहीं करने का फैसला किया और पूरी जिंदगी अकेली रहीं और इससे काफी खुश थी। वो मुंबई में अपने फ्लैट में रहती थीं। 17 जुलाई 2018 को 62 साल की उम्र में किडनी की परेशानी के चलते उनका निधन हो गया। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर