Noida Heliport News: नोएडा में इस जगह बनेगा सबसे बड़ा हेलीपोर्ट, जानिए क्या होगी खासियत

Noida Authority News: नोएडा के सेक्टर-151 में देस का सबसे बड़ा हेलीपोर्ट बनाने की योजना पर काम चल रहा है। इसके लिए नोएडा प्राधिकरण ने एक कंपनी का चयन भी कर लिया है। इस हेलीपोर्ट से देश का सबसे बड़ा हेलिकाप्टर भी उड़ान भर सकेगा। नोएडा प्राधिकरण इस हेलीपोर्ट का संचालन पीपीपी के आधार पर करेगा।

Updated Jan 21, 2023 | 08:40 PM IST

प्राधिकरण की पहल से सेक्टर 151 में बनेगा देश का सबसे बड़ा हेलीपोर्ट

नोएडा में बनेगा सबसे बड़ा हेलीपोर्ट, जानिए प्लान और निर्माण से जुड़ी खास जानकारी

Noida News: नोएडा को एक बड़ी सौगात मिलने जा रही है। नोएडा में देश का सबसे बड़ा हेलीपोर्ट सेक्टर-151ए में बनने जा रहा है। इसके बनने का रास्ता साफ हो गया है। निर्माण करने के लिए एक कंपनी ने नोएडा प्राधिकरण में आवेदन भी कर दिया है। जिसकी तकनीकी बिड खोलने के लिए शासन से मंजूरी मांगी जा चुकी है। मंजूरी मिलने के तुरन्त बाद ही नोएडा प्राधिकरण फाइनेंशियल बिड को खोल निर्माण की जिम्मेदारी कंपनी को सौंप देगा।
बता दें कि, हाल ही नोएडा प्राधिकरण को पब्लिक प्राइवेट पाटर्नरशिप (पीपीपी) मॉडल पर तैयार होने वाली परियोजनाओं के लिए सिंगल बिडर को कंसीडर करने की अनुमति शासन की ओर से दी गई है। इसी मॉडल के आधार पर हेलीपोर्ट का निर्माण नोएडा में किया जाएगा। जेवर में बनने वाले नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के बाद यह उत्तर प्रदेश के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि साबित होगी। इस हेलीपोर्ट से देश का सबसे बड़ा हेलीकाप्टर (26 सीटर एमआइ 172) उड़ान भर पाएगा।
हेलीपोर्ट निर्माण के एक साल बाद होगा शुरू
मिली जानकारी के अनुसार, नोएडा प्राधिकरण के वर्क सर्किल टेन के वरिष्ठ प्रबंधक केबी सिंह ने बताया है कि, इस योजना के साथ हेलीपोर्ट का ग्लोबल टेंडर जारी किया गया था। जिसके लिए नोएडा प्राधिकरण की 206 वीं बोर्ड बैठक में तीन बदलाव के साथ ग्लोबल टेंडर जारी करने का प्रस्ताव पास किया गया। इस बार एनआइटी (नोटिस इनवाइटिंग टेंडर) में संशोधन कर दिया गया है। इसमें तीन सुझाव को प्राधिकरण की ओर से अमल में लाया गया है। बता दें कि, हेलीपोर्ट के निर्माण के बाद उसे चालू करने के लिए एक साल का समय निर्धारित कर दिया गया है।
हवाई सेवा से जुड़ी कंपनियों के लिए गए सुझाव
जानकारी के लिए बता दें कि, हेलीपोर्ट पर हैंगर बनाने के लिए तीन साल का समय दिया जाएगा। मोरटोरियम के लिए एक साल और संचालन करने का समय 30 साल का रखा गया है। योजना को पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) के आधार पर संचालित किया जाएगा। इस योजना में किराए को बांड के हिसाब से नोएडा प्राधिकरण लिया करेगा। इस योजना के लिए प्राधिकरण ने हवाई सेवा से जुड़ी 18 कंपनियों की ओर से जो सुझाव मिले हैं, उसपर काम करना शुरू कर दिया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नोएडा (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल
लेटेस्ट न्यूज

लगातार चौथी सीरीज जीतने के बाद कैप्टन हार्दिक पांड्या ने बताया भविष्य में खेलना चाहते हैं कैसी क्रिकेट

Adani FPO: अडानी ग्रुप का बड़ा फैसला, 20000 करोड़ का FPO किया रद्द, लौटाएगा निवेशकों का पैसा

Adani FPO      20000   FPO

Aaj Ki Taza Khabar, 2 फरवरी, 2023: एफपीओ लौटाएगा अडानी ग्रुप , जानें देश और दुनिया की ताजा खबरें

Aaj Ki Taza Khabar 2  2023

Aaj ka Ankfal , 02 February 2023: आज के अंकफल से जानें क्या लिखा है आपके भाग्य में

Aaj ka Ankfal  02 February 2023

Aaj ka Panchang, 02 February 2023 : आज है प्रदोष व्रत, जानें दिन भर के सभी शुभ-अशुभ मुहूर्त

Aaj ka Panchang 02 February 2023           -

Aaj Ka Rashifal, 02 February 2023: कुम्भ राशि के लोग आज राजनीति में सफल रहेंगे,जानें अन्य राशि‍यों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन

Aaj Ka Rashifal 02  February 2023

IND vs NZ 3rd t20I Match Highlights: गिल के शतक और तेज गेंदबाजों के कहर की बदौलत भारत ने किया टी20 सीरीज पर कब्जा

IND vs NZ 3rd t20I Match Highlights              20

IND vs NZ: हार्दिक है तो मुमकिन है, बतौर कप्तान बने सफलता की गारंटी

IND vs NZ
आर्टिकल की समाप्ति

© 2023 Bennett, Coleman & Company Limited