Faridabad: फरीदाबाद में घंटों तेंदुए की दहशत में लोग, वन विभाग ने कड़ी मशक्कत के बाद पकड़ा

Faridabad: सेक्टर-55 में स्थित राजीव कॉलोनी में तेंदुआ शनिवार सुबह करीब 10 बजे पहली बार देखा गया। यह मवेशियों के लिए बने एक घर में छिपा बैठा था। तेंदुए को पकड़ने में वन विभाग और पुलिस की टीम पूरे दिन लगी रही और शाम करीब 4 बजे उसे बेहोश कर दबोचा। तेंदुए के डर से कॉलोनी के करीब 70 हजार लोग दिन भर अपने घर में कैद रहे।

Updated Jan 15, 2023 | 05:28 PM IST

Leopard in Faridabad

फरीदाबाद में पकड़ा गया तेंदुआ

मुख्य बातें
  • मवेशियों के लिए बने एक घर में छिपा बैठा था तेंदुआ
  • पूरे दिन वन विभाग की टीम को चकमा देता रहा तेंदुआ
  • अरावली में इस समय 50 से ज्‍यादा तेंदुआ होने का अनुमान
Faridabad: फरीदाबाद के सेक्टर-55 में स्थित राजीव कॉलोनी के हजारों लोगों का पूरा शनिवार दहशत में बीता। यहां पर शनिवार की सुबह करीब 10 बजे पहली बार तेंदुआ दिखाई दिया। जैसे ही यह खबर फैली, इस कॉलोनी में रहने वाले 70 हजार लोगों में दहशत फैल गई। लोग पूरे दिन अपने घरों में कैद रहे। तेंदुआ देखे जाने की जानकारी मिलने के बाद वन विभाग की टीम और पुलिस भी मौके पर पहुंची और पूरे दिन तेंदुआ को पकड़ने की कोशिश करती रही। कई घंटे की मशक्‍कत के बाद शाम को वन विभाग ने तेंदुआ को बेहोश कर काबू करने में सफलता पाई।
बताया जा रहा है कि, यह तेंदुआ कॉलोनी में जनवरों के लिए बने एक मकान में शुक्रवार रात से ही छिपा बैठा था। तेंदुआ के बारे में जानकारी तब मिली, जब शनिवार सुबह मकान मालिक जानवरों के लिए चारा लेने वहां पहुंचा। मूल रूप से पलवल के निवासी जगबीर सिंह ने बताया कि वह आर्मी के पैरा रेजिमेंट से सेवानिवृत्त हैं और बीते 20 साल से राजीव कॉलोनी में परिवार के साथ रह रहे। जगबीर ने बताया कि, उन्होंने कुछ मवेशी पाल रखी हैं। शनिवार सुबह करीब 10 बजे जब वे भूसे के कमरे में गए तो वहां उन्‍हें कुत्‍ते जैसा बड़े आकार का जीव बैठा दिखा। इसके बाद उन्होंने उसका फोटो खींचकर आसपास के लोगों को दिखाया तो तेंदुए के रूप में उसकी पहचान हुई।

तेंदुए को बेहोश कर दबोच

तेंदुए की पहचान होने के बाद तत्‍काल इसकी जानकारी पुलिस और वन विभाग की टीम को दी गई। तेंदुआ देखे जाने की जानकारी मिलते ही पूरे कॉलोनी में दहशत फैल गया, लोग अपने घरों में कैद हो गए। वन विभाग और पुलिस की टीम तेंदुए को पकड़ने की कोशिश करती रही और तेंदुआ चकम देकर एक जगह से दूसरी जगह भागता रहा। हालांकि शाम करीब चार बजे वन विभाग की टीम ने तेंदुए को बेहोश कर दबोच लिया। जिसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली। वन अधिकारियों के अनुसार, इस तेंदुए की मेडिकल जांच के लिए अभी कुछ दिन कैंप में रखा जाएगा। साथ ही इसके रिहायशी इलाके में आने के कारणों का भी पता लगाया जाएगा। वन्य जीव संरक्षण अधिकारी राजेश चहल ने बताया कि, अरावली में पिछले कुछ सालों के अंदर तेंदुओं की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। साल 2017 की गणना में यहां तेंदुओं की संख्या 33 थी। इस साल इनकी संख्‍या 50 से ज्यादा होने की उम्‍मीद है। जिसकी वजह से ये आबादी की तरफ रूख कर रहे हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | फरीदाबाद (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल
लेटेस्ट न्यूज

IND vs AUS: शुभमन गिल या सूर्यकुमार यादव? रोहित ने बताया किसे मिलेगा नागपुर टेस्ट में मौका

IND vs AUS

VIDEO: दुल्हन ने दूल्हे और परिवार को पिलाई नशीली चाय, फिर किया ऐसा कांड...

VIDEO

Systematic Investment Plan: एसआईपी टॉप अप के क्या लाभ हैं?

Systematic Investment Plan

Mahindra Bolero से XUV300 तक मिल रहा 70,000 रुपये डिस्काउंट, लपक लें ऑफर

Mahindra Bolero  XUV300    70000

क्या Prabhas ने पहना दी Kriti Sanon को अपने प्यार की अंगूठी? एक्टर की टीम ने दी सफाई

 Prabhas    Kriti Sanon

Turkey: तुर्की-सीरिया के लिए भारत ने खोले मदद के दरवाजे, जयशंकर बोले- हम 'वसुधैव कुटुंबकम' वाले लोग हैं

Turkey -          -

Chocolate Day 2023 Date, Wishes Images: क्यों मनाया जाता है चॉकलेट डे, मोहब्बत भरे विशेज, कोट्स और शायरी भेज अपनी दिलरुबा को गिफ्ट करें चॉकलेट

Chocolate Day 2023 Date Wishes Images

Jaya Kishori के टॉप 5 भजन, जिन्होंने तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड, करोड़ों में मिले व्यूज

Jaya Kishori   5
आर्टिकल की समाप्ति

© 2023 Bennett, Coleman & Company Limited