लाइव टीवी
open in app

CLAT Preparation Tips: क्‍लैट की कर रहे हैं तैयारी तो अपनाएं ये स्‍ट्रेटेजी, कठिन परीक्षा बन जाएगी आसान

Updated Aug 15, 2022 | 11:25 IST | Times Now Digital

CLAT Preparation Tips: क्‍लैट के लिए आवेदन प्रोसेस शुरू हो चुका है और यह परीक्षा 18 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। देश के सबसे कठिन परीक्षा में शामिल इस टेस्‍ट के लिए सही दिशा में योजना के अनुसार तैयारी करना जरूरी है। यहां पर हम बेहतर स्ट्रेटेजी के साथ परीक्षा तैयारी के टिप्‍स बता रहे हैं।

Loading ...
CLAT Preparation Tips
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
क्‍लैट परीक्षा तैयारी की स्‍ट्रेटेजी व टिप्‍स | फोटो आभार (Istock)
मुख्य बातें
  • देश के सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है क्‍लैट।
  • इस साल 18 दिसंबर को आयोजित की जाएगी क्लैट की परीक्षा।
  • क्‍लैट की तैयारी के लिए बेहतर योजना है जरूरी।

CLAT Preparation Tips: कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (क्लैट) के लिए आवेदन का प्रोसेस शुरू हो चुका है। इच्छुक छात्र ऑफिशियल वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इस लॉ एडमिशन टेस्ट 18 दिसंबर में आयोजित होगी। लॉ के क्षेत्र में करियर बनाने का सपना देखने वाला हर छात्र इस एग्‍जाम को क्रैक करने का सपना देखता है। हालांकि यह इतना भी आसान नहीं है। इस परीक्षा को पास करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इस परीक्षा की तैयारी के लिए अब अधिक समय भी नहीं बचा है। इसलिए बेहतर स्ट्रेटेजी के साथ परीक्षा तैयारी करना जरूरी है। यहां पर हम एक ऐसी ही स्ट्रेटेजी के बारे में बता रहे हैं, जिसे अपना कर अपनी तैयारी को बेहतर बना सकते हैं।

एग्जाम पैटर्न को समझें

परीक्षा चाहे जो हो, सबसे पहले उसके पैटर्न को जानना जरूरी होता है। जब तक हम किसी एग्‍जाम का पैटर्न नहीं जानेंगे, तब तक हमें उस परीक्षा का नेचर नहीं पता चलेगा। इसके बगैर सही दिशा में तैयारी करना भी संभव नहीं है। इसलिए क्लैट की तैयारी शुरू करने से पहले इसके पैटर्न को जानें और समझे। इसके बाद आपको समझ में आ जाएगा कि आपको किस दिशा में और किस तरह से इस परीक्षा की तैयारी करना है। आप जरूरी विषयों को अधिक समय दे पाएंगे और अच्छे से तैयारी भी कर पाएंगे।

Read More-Career In Archaeologist: रोमांच व रहस्‍यों से भरा है आर्कियोलॉजिस्ट सेक्‍टर, कोर्स कर युवा ऐसे बनाएं करियर

पूरा सिलेबस पढ़ लें

पैटर्न को समझने के बाद सबसे ज्‍यादा जरूरी है सिलेबस को समझना। परीक्षा तैयारी शुरू करने से पहले पूरा सिलेबस एक बार अच्‍छी तरह से पढ़ कर समझ लें। ध्यान दें कि सिलेबस के अनुसार ही तैयारी की योजना और टाइम टेबल बनाएं। ऐसा बिल्कुल न करें कि किसी विषय को कम जरूरी समझकर छोड़ दें। प्रत्येक सेक्शन का बराबर ध्यान रखें। इससे आपको परीक्षा के अंतिम समय में कोई परेशानी नहीं होगी।

Advertising
Advertising

Read More- Tips For Product Manager: सफल प्रोडक्‍ट मैनेजर बनने के लिए ये स्किल जरूरी, नहीं बिखरेगी आपकी टीम

नोट्स बेहद जरूरी

परीक्षा तैयारी के समय नोट्स बनाना बहुत जरूरी है। आपको जहां से भी अहम जानकारी मिली, वहां से शॉर्ट नोट्स तैयार करते रहें। ऐसा करने से रिवीजन के समय आपको किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। आपके पास सभी जानकारी हर समय मौजूद रहेगी। अगर आप कहीं बाहर हैं, तब भी आसानी से रिवीजन कर सकेंगे।

Loading ...

मॉक टेस्ट लें

इस परीक्षा की तैयारी में मॉक टेस्‍ट बेहद अहम है। खुद की तैयारी को टेस्ट करते रहने के लिए मॉक टेस्ट जरूर दें। मॉक टेस्ट बताता है कि आपकी तैयारी कैसी है और साथ ही इसके परिणाम आपको कॉन्फिडेंस भी देते हैं। आप अपनी गलतियों में सुधार कर उसे सही दिशा में जारी रख सकेंगे।