लाइव टीवी
open in app

Good Cholesterol : गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के ये हैं असरदार तरीके, ऐसे होगा फायदा

Updated Aug 19, 2022 | 20:01 IST

Good Cholesterol In Body: गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर को स्वस्थ रखने और दिल के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है। गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज करें। इसके लिए साथ ही डाइट में ऑलिव ऑयल और ड्राई फ्रूट्स को शामिल करना भी अच्छा रहेगा।

Loading ...
Good Cholesterol
Diet for Good Cholesterol
मुख्य बातें
  • गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए रोज करें एक्सरसाइज
  • ड्राई फ्रूट्स को खाने से बढ़ता है गुड कोलेस्ट्रॉल
  • खून से फैट को हटाता है गुड कोलेस्ट्रॉल

Good Cholesterol In Body: कहते हैं कि अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए, तो ये दिल के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से हार्ट अटैक आने का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसे बैड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। वहीं, एक गुड कोलेस्ट्रॉल भी होता है, जिसकी शरीर को जरूरत होती है। कोलेस्ट्रॉल शरीर की कोशिकाओं में पाया जाने वाला एक पदार्थ है, जो खाने को पचाने और हार्मोन्स को बनाने में मदद करता है। किसी भी उम्र के व्यक्ति में 200 एमजी/डीएल से कम कोलेस्ट्रॉल होना चाहिए, यदि इससे ज्यादा कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है, तो ये सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि गुड कोलेस्ट्रॉल क्या होता है और इसे कैसे बढ़ाया जा सकता है-

क्‍या होता है गुड कोलेस्ट्रॉल 

गुड कोलेस्ट्रॉल एचडीएल को कहा जाता है, जो दिल के लिए फायदेमंद माना जाता है। ये खून से अतिरिक्त वसा को हटाता है और रक्त धमनियों को साफ रखने में मदद करता है। इससे ब्लॉकेज नहीं बनते हैं और न ही रक्त प्रवाह में कोई बाधा उत्पन्न होती है। इससे दिल के स्ट्रोक और हार्ट अटैक से बचा जा सकता है।

Also Read: Vegetables For Diabetes: डायबिटीज पेशेंट को डाइट में शामिल करनी चाहिए ये सब्जियां, मिलेगा फायदा

अच्छे कोलेस्ट्रॉल को कैसे बढ़ाएं

गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज को करना अच्छा माना जाता है। यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए नियमित रूप से एरोबिक जैसे रनिंग, वॉकिंग, डांसिंग, जुंबा, स्विमिंग करना बेहतर रहेगा।

Also Read: Digestion Tips: अच्छी डाइट लेने के बावजूद भी पाचन तंत्र है कमजोर, तो इन चीजों को तुरंत सुधार लें

डाइट में शामिल करें ड्राई फ्रूट्स

गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए डाइट में नट्स यानी ड्राई फ्रूट्स को शामिल करना भी बेहतर रहेगा। इसके लिए आप बादाम और अखरोट का सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही साथ शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए आप आहार में ऑलिव आयल को शामिल कर सकते हैं। ऑलिव ऑयल हेल्दी फैट से भरपूर होता है। इसलिए आप अपनी डाइट में इस ऑयल को शामिल कर सकते हैं।

Advertising
Advertising

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता. किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें.)