लाइव टीवी
Loading ...
open in app

कौन बनेगा भारतीय टेस्ट टीम का नया कप्तान? ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीव स्मिथ ने बताए अपनी पसंद के दो नाम

Updated Jan 26, 2022 | 06:10 IST

Who will be new Indian test captain, Steve Smith answers: भारतीय टेस्ट टीम का नया कप्तान कौन होगा, विराट कोहली की जगह कौन लेगा? स्टीव स्मिथ ने बताए इस पद के लिए अपनी पसंद के दो नाम।

Loading ...
Steve Smith on who will be next Indian test captain
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
स्टीव स्मिथ ने बताया कौन हो सकता है अगला भारतीय टेस्ट कप्तान
मुख्य बातें
  • भारतीय टेस्ट टीम का नया कप्तान कौन होगा?
  • ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीव स्मिथ ने बताए अपने पसंद के दो नाम
  • स्मिथ ने विराट कोहली की जमकर तारीफ भी की

जब विराट कोहली (Virat Kohli) भारतीय वनडे और टी20 टीम के कप्तान पद से हटे व हटाए गए, तब बिना देर किए रोहित शर्मा को सीमित ओवर में टीम इंडिया का नया कप्तान नियुक्त कर लिया गया। लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद जब विराट कोहली ने भारतीय टेस्ट टीम का कप्तान पद छोड़ा, उसके बाद से लगातार ये सवाल उठ रहा है कि आखिर नया टेस्ट कप्तान कौन होगा? ना तो अब तक बीसीसीआई ने किसी नाम का ऐलान किया है और ना ही कोई संकेत मिले हैं। तमाम दिग्गज अपनी-अपनी पसंद के नाम जरूर सामने रख रहे हैं। इसमें विदेशी खिलाड़ी भी पीछे नहीं हैं। फेहरिस्त में ताजा नाम ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीव स्मिथ का है।

स्टीव स्मिथ और विराट कोहली के बीच टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज होने की टक्कर लंबे समय तक चलती रही है, लेकिन पिछले कुछ समय से दोनों ही बल्लेबाज उस लय में नजर नहीं आ रहे हैं जिसके लिए वो जाने जाते हैं। दोनों ही अपनी-अपनी राष्ट्रीय टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं। स्टीव स्मिथ ने कप्तान के रूप में विराट कोहली की भूमिका की जमकर तारीफ की है और ये भी बताया है कि अगर सबसे लंबे प्रारूप में विराट की भरपाई करनी हो तो कौन से खिलाड़ी उनकी जगह ले सकते हैं।

फैंस के सवाल का जवाब दे रहे स्टीव स्मिथ से जब भारतीय टीम के ताजा हालातों पर सवाल किए गए तो उन्होंने विराट की तारीफ से शुरुआत की और ये भी बताया कि भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान पद के लिए उनके पसंदीदा नाम कौन से हैं। स्मिथ ने कहा, "सबसे पहले विराट को बधाई जिन्होंने पिछले छह-सात सालों तक शानदार अंदाज में भारतीय टीम की कप्तानी की। उसने शानदार काम किया है। अगर आगे की बात की जाए तो मैं इस पद के लिए रोहित और केएल (राहुल) को अपना पसंदीदा मानता हूं।"

ये भी पढ़ेंः विराट कोहली और उनकी कप्तानी को लेकर महान शेन वॉर्न ने कह दी बड़ी बात, यहां क्लिक करके जानिए

Advertising
Advertising

विराट कोहली ने 2014 में अचानक महेंद्र सिंह धोनी के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद कप्तानी का पद संभाला था। उसके बाद से उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करके दिखाया।

Loading ...

वो टेस्ट क्रिकेट में एकमात्र ऐसे खिलाड़ी बने जिन्होंने कप्तान के रूप में 5000 से ज्यादा रन बनाए और 52 का औसत भी रखा। उन्होंने भारतीय टेस्ट इतिहास के सबसे सफल कप्तान के रूप में ये पद छोड़ा है। उनकी कप्तानी में भारतीय टेस्ट टीम ने 68 मैचों में 40 मुकाबले जीते।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।