लाइव टीवी
Loading ...
open in app

'हां, मैंने गलतियां की'..शेन वॉर्न ने बताया कैसे वो हर बार मुश्किल समय से बाहर निकलने में सफल रहे

Updated Jan 26, 2022 | 19:13 IST

Shane Warne reveals how he came over mistakes in his career: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम और विश्व क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में शुमार रहे शेन वॉर्न ने खुद अपने करियर व जीवन की गलतियों पर बात की है।

Loading ...
Shane Warne speaks up on mistakes and controversies of his career
तस्वीर साभार:&nbspIANS
शेन वॉर्न ने बताया कैसे उन्होंने अपनी गलतियों से पार पाया
मुख्य बातें
  • पूर्व महान स्पिनर शेन वॉर्न ने खुद से जुड़ी दिल की बात कही
  • वॉर्न ने माना उन्होंने अपने जीवन में कई गलतियां की
  • करियर के दौरान हुए विवादों और गलतियों से कैसे पार पाने में सफल रहे

विश्व क्रिकेट इतिहास में अगर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों की बात की जाती है तो उसमें शेन वॉर्न (Shane Warne) का नाम सबसे ऊपर के नामों में आता है। क्रिकेट जगत में अब तक के सबसे सफल लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की तरफ से खेलते हुए कई ऐतिहासिक सफलताओं को हासिल किया, फिर चाहे वो टीम की सफलताओं हो या उनके व्यक्तिगत रिकॉर्ड। लेकिन ये भी उतना ही सच है कि करियर के दौरान और उसके बाद भी वो हमेशा किसी ना किसी गलती के कारण विवादों में भी फंसे रहे। इस पर वॉर्न ने अब खुलकर बात की है।

ऑस्ट्रेलिया के महान पूर्व स्पिनर शेन वॉर्न ने पीटीआई से बातचीत में अपने करियर की उन गलतियों को स्वीकार किया जिसने ना सिर्फ कई बार उनकी टीम को नुकसान पहुंचाया बल्कि उनके करिश्माई करियर पर भी दाग लगाए। वार्न ने स्वीकार किया कि उन्होंने कुछ गलतियां की लेकिन मानसिक रूप से मजबूत होने के कारण वह इनसे पार पाने में सफल रहे।

शेन वॉर्न ने कहा, ‘‘अगर सब कुछ अच्छा चल रहा हो तो जीवन में आगे बढ़ना आसान हो जाता है लेकिन महत्वपूर्ण यह है कि मुश्किल दौर से कैसे पार पाते हैं। मुझे इस बात पर बहुत गर्व है कि मैंने कठिन समय का डटकर सामना किया फिर चाहे वह टेस्ट मैच हो या निजी जिंदगी।’’

ये भी पढ़ेंः टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ को लेकर शेन वॉर्न का बड़ा बयान, यहां जानिए

Advertising
Advertising

वॉर्न ने आगे कहा, ‘‘मैं मानसिक रूप से बहुत मजबूत था और मेरी जिंदगी में कुछ भी चल रहा हो उसके बावजूद मैं अपनी क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम था।’’ श्रीलंका के मुथैया मुरलीथरन के अलावा शेन वॉर्न दुनिया के एकमात्र ऐसे गेंदबाज रहे जिसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1000 विकेट का आंकड़ा छुआ। मुरलीथरन ने जहां सभी फॉर्मेट मिलाकर 1347 अंतरराष्ट्रीय विकेट झटके, वहीं वॉर्न ने 1001 अंतरराष्ट्रीय विकेट अपने नाम किए।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।