लाइव टीवी
open in app

फ्लॉप हुई थी लिस्टिंग, अब मुनाफा बांटने की तैयारी में LIC

Updated May 27, 2022 | 16:55 IST

भारी डिस्काउंट पर लिस्टिंग के बाद अब भारतीय जीवन बीमा निगम अपने शेयरहोल्डर्स को मुनाफा देने की तैयारी में है। एलआईसी जल्द ही डिविडेंड की घोषणा कर सकती है।

Loading ...
Life Insurance Corporation of India to consider dividend for shareholders
LIC के शेयरहोल्डर्स को जल्द मिल सकती है बड़ी खुशखबरी (Pic: iStock)

नई दिल्ली। हाल ही में देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) में न्वेश करने वालों को नुकसान हुआ था। 17 मई 2022 को एलआईसी के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) से निवेशकों को घाटा हुआ था। लेकिन अब कंपनी जल्द ही अपने के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है।

शेयरहोल्डर्स को डिविडेंड दे सकती है एलआईसी
कंपनी ने निवेशकों को हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए तैयारी कर ली है। सरकारी सेक्टर की जीवन बीमा निगम डिविडेंड देने पर विचार कर रही है। शेयर बाजार में लिस्ट होने के बाद कंपनी 30 मई 2022 को पहले तिमाही के नतीजों का ऐलान करेगी।

PM Kisan Yojana Beneficiary List 2022: ऐसे चेक करें आपको 11वीं किस्त मिलेगी या नहीं

क्या है डिविडेंड?
जब कोई कंपनी सरप्लस कमाती है, तो वह शेयरहोल्डर्स को लाभांश के रूप में लाभ के अनुपात का भुगतान करती है। यानी जब किसी कंपनी द्वारा अपने शेयरहोल्डर्स को मुनाफे का डिस्ट्रिब्यूशन किया जाता है, उसे डिविडेंड कहा जाता है। डिविडेंड को लाभांश भी कहा जाता है। 

Advertising
Advertising

इतना है मार्केट कैप
मौजूदा समय में कंपनी का मार्केट कैप 5,19,630.19 करोड़ रुपये है। आज बीएसई पर यह 9.85 अंक (1.21 फीसदी) की तेजी के साथ 821.55 के स्तर पर बंद हुआ।

मोदी सरकार ड्रोन पर क्यों लगा रही है दांव, जानें JOB से लेकर सर्विस में क्या मिलेंगे फायदे

Loading ...

डिस्काउंट पर लिस्ट हुआ था शेयर
4 मई से 9 मई तक खुले एलआईसी के 20,557 करोड़ रुपये के आईपीओ को 2.95 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था। यह शेयर 17 मई को निर्गम मूल्य से लगभग 9 फीसदी डिस्काउंट पर लिस्ट हुआ था। 949 रुपये प्रति शेयर के मुकाबले यह बीएसई पर 867.20 रुपये पर लिस्ट हुआ था। एनएसई पर यह 872 रुपये पर लिस्ट हुआ था।

उल्लेखनीय है कि इस मेगा आईपीओ में एलआईसी के पॉलिसी होल्डर्स और कर्मचारियों को डिस्काउंट मिला था। इन्हें एक शेयर पर क्रमश: 60 रुपये और 45 रुपये का डिस्टाउंट मिला था।

Loading ...

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।