लाइव टीवी
open in app

500 Rs Note: आपकी जेब में रखा 500 रुपये का नोट कहीं अनफिट तो नहीं! RBI ने  बताया ऐसे करें इसकी पहचान

Updated Jul 03, 2022 | 10:56 IST

Unfit 500 Rupee Note: आपके पास रखा 500 रुपये का नोट कहीं अनफिट तो नहीं हो गया, इसकी पहचान के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कुछ अहम जानकारियां बताई हैं।

Loading ...
Unfit 500 Rupee Note
आपकी जेब में रखा 500 रुपये का नोट कहीं अनफिट तो नहीं!

500 Rs Note: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने  500 रूपये के नोट को लेकर अहम जानकारियां दी हैं, उसने चलन में चल रहे अनफिट नोटों की पहचान के लिए बैंकों को दिशानिर्देश जारी करते हुए कहा है कि सभी बैंकों को अपनी नोट छंटाई मशीनों की हर 3 महीने पर जांच करनी चाहिए।

साथ ही RBI ने बैंकों से कहा है कि ऐसे नोटों को चलन से बाहर कर देना चाहिए जो रिसाइकिल के लिए मानकों पर खरे नहीं उतरते हों, वहीं केंद्रीय बैंक ने बैंकों से हर तीन महीन में अनफिट नोटों की संख्‍या बताने का भी निर्देश भी दिया है।

RBI ने अनफिट नोटों (unfit 500 rupee note) की पहचान के तरीके बताए-

1- नोट का रंग उड़ना : लगातार इस्‍तेमाल की वजह से कई बार नोट का असली रंग डिम हो जाता है और कुछ जगह इसकी सतह से रंग गायब या बेहद हल्‍का हो जाता है तो ऐसे नोट भी अनफिट की श्रेणी में आयेंगे।

2-नोट का कागज लूज हो जाना : नोट के लगातार इस्‍तेमाल के बाद उसके कागज काफी ढीले पड़ जाते हैं और उस पर उकेरे गए मार्क सही से पहचान में नहीं आते हैं तो इन्‍हें अनफिट कर दिया जाता है।

Advertising
Advertising

3-नोट में 8 वर्ग मिलीमीटर से ज्‍यादा का छेद है तो भी इसे अनफिट करार दिया जाएगा।

4-ज्‍यादा मोड़ : नोट को कई बार मोड़ा या मरोड़ा गया है जिससे इसकी लंबाई वास्‍तविक नोट से कम हो जाती है तो ऐसे नोट को भी अनफिट की कैटेगरी में आएगा।

Loading ...

5- नोट को कटने-फटने के बाद टेप, ग्‍लू अथवा फेविकोल से जोड़ा गया हो तो ऐसे नोट को भी चलन में नहीं रखा जाएगा और उसे अनफिट करार दिया जाएगा।

6- नोट पर कोई बड़ा दाग-धब्‍बा या स्‍याही लग जाने पर भी यह अनफिट कर दिया जाएगा और चलन से बाहर होगा।

Loading ...

7- गंदा होना : नोट लगातार इस्‍तेमाल किए जाने से काफी गंदे हो जाते हैं, अगर मोड़-तोड़ अथवा मिट्टी लगने की वजह से कुछ जगह इसका प्रिंट खराब हो जाए तो ऐसे नोट को अनफिट कर दिया जाता है।

8- नोट पर बने डॉग ईयर्स का एरिया अगर 100 वर्ग मिलीमीटर से ज्‍यादा है और इसका छोटा सिरा 5 मिलीमीटर से अधिक है तो ऐसे नोट को अनफिट करार दिया जाएगा।

9-ग्राफिक में बदलाव : अगर नोट की ग्र‍ाफिक्‍स में किसी तरह का बदलाव है, जैसे उसके फिगर या लेटर छोटे-बड़े हैं तो ऐसे नोट को भी चलन से बाहर माना जाएगा।

10- अगर नोट किनारे से लेकर बीच तक फटा है तो भी इसे अनफिट माना जाएगा।