लाइव टीवी
open in app

Tokyo Paralympics: ऐतिहासिक! मनीष नरवाल ने जीता गोल्‍ड मेडल, सिंहराज सिंह ने सिल्‍वर पर साधा निशाना

Updated Sep 04, 2021 | 12:35 IST

Manish Narwal wins gold: भारत के मनीष नरवाल ने मिश्रित 50 मीटर पिस्टल एसएच1 निशानेबाजी में स्वर्ण पदक जीता। सिंहराज सिंह अडाना को रजत।

Loading ...
मुख्य बातें
  • मनीष नरवाल ने मिक्‍स्‍ड 50 मीटर पिस्‍टल एसएच1 इवेंट में गोल्‍ड मेडल जीता
  • सिंहराज अडाना इसी स्‍पर्धा में दूसरे स्‍थान पर रहे
  • दोनों शूटर के दम पर भारत की मेडल संख्‍या बढ़कर 15 हो गई है।

टोक्‍यो: भारत के मनीष नरवाल ने मिश्रित 50 मीटर पिस्टल एसएच1 निशानेबाजी में स्वर्ण पदक जीता। इस तरह मनीष नरवाल ने भारत को टोक्‍यो पैरालंपिक्‍स में तीसरा गोल्‍ड मेडल दिलाया।

सिंहराज सिंह अडाना को रजत। भारत के मेडल की लिस्‍ट की संख्‍या में दो का इजाफा हुआ है। मनीष नरवाल और सिंहराज अडाना ने 2020 टोक्‍यो पैरालंपिक्‍स की मिश्रित 50 मीटर पिस्‍ट एसएच1 में पहले और दूसरे स्‍थान पर रहे। मनीष ने जहां 218.2 के स्‍कोर के साथ गोल्‍ड मेडल मैच जीता, वहीं सिंहराज सिंह ने 216.7 अंक के कुल स्‍कोर के साथ सिल्‍वर मेडल जीता।

19 साल के नरवाल, जिनके नाम 229.1 के स्‍कोर का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड दर्ज है, उन्‍होंने हमवतन सिंहराज सिंह को मात देकर गोल्‍ड मेडल जीता। इस तरह भारत की 2020 टोक्‍यो पैरालंपिक्‍स में मेडल की संख्‍या बढ़कर 15 हो गई है। दोनों शूटर्स ने क्‍वालीफिकेशन में शानदार प्रदर्शन किया था, जहां छह सीरीज की समाप्ति के बाद मनीष ने 533-7x अंक बनाए थे जबकि सिंहराज ने 536-4x का स्‍कोर बनाय था। फिर क्‍वालीफाइंग राउंड में सिंहराज चौथे स्‍थान पर थे जबकि मनीष सातवें स्‍थान पर थे। दोनों ने फाइनल के लिए अपनी जगह पक्‍की की और पोडियम के शीर्ष दो स्‍थानों पर रहे।

Advertising
Advertising
भारत के आकाश 27वें स्थान पर रहकर फाइनल में जगह नहीं बना सके। इस वर्ग में निशानेबाज एक ही हाथ से पिस्टल पकड़ते हैं क्योंकि उनके एक हाथ या पैर में विकार होता है जो रीढ की में चोट या अंग कटने की वजह से होता है। कुछ निशानेबाज खड़े होकर तो कुछ बैठकर निशाना लगाते हैं।