लाइव टीवी
open in app

RPSC Recruitment 2022: राजस्थान में असिस्टेंट इंजीनियर सहित इन पदों के लिए जल्द करें अप्लाई, लास्ट डेट नजदीक

Updated Sep 26, 2022 | 13:34 IST

RPSC Recruitment 2022: राजस्थान लोक सेवा आयोग ने असिस्टेंट इंजीनियर और राजस्व अधिकारी सहित अन्य पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। योग्य अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर 27 सितंबर तक अप्लाई कर सकते हैं।

Loading ...
RPSC Recruitment 2022, rpsc latest vacancy, rpsc online application, rajasthan govt job 2022
राजस्थान में सरकारी नौकरी के लिए अभ्यर्थी 27 सितंबर तक अप्लाई कर सकते हैं।
मुख्य बातें
  • राजस्थान में राजस्व अधिकारी सहित 118 पदों पर भर्ती
  • rpsc.rajasthan.gov.in करें ऑनलाइन अप्लाई
  • आवेदन की आखिरी तारीख नजदीक

RPSC Recruitment 2022: राजस्थान में असिस्टेंट इंजीनियर सहित अन्य पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी राजस्थान में सरकारी नौकरी के लिए 27 सितंबर 2022 तक या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 29 अगस्त से शुरू की गई थी।

राजस्थान में इन पदों पर भर्ती 

आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इस प्रक्रिया के माध्यम से असिस्टेंट इंजीनियर (सिविल) के 41 पद, राजस्व अधिकारी ग्रेड II के 14 पद और एग्जीक्यूटिव ऑफिसर के 63 पद सहित कुल 118 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। असिस्टेंट इंजीनियर पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को वेतन मैट्रिक्स लेवल 14, राजस्व अधिकारी पदों के लिए लेवल 12 और एग्जीक्यूटिव ऑफिसर पदों के लिए लेवल 11 के तहत सैलरी दी जाएगी। 

क्या होनी चाहिए योग्यता ‌

राजस्थान में इन पदों पर भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 40 साल निर्धारित की गई है। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। इसके अलावा अभ्यर्थी के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से बैचलर्स डिग्री होनी चाहिए।‌ शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए अधिकारी का नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

Teacher Recruitment 2022: हरियाणा में शिक्षकों के 18 हजार पदों पर की जाएगी भर्ती, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किया ऐलान

ऐसे होगा चयन

असिस्टेंट इंजीनियर सहित अन्य पदों पर भर्ती के लिए चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। आयोग द्वारा परीक्षा की तारीख और स्थान के संबंध में सूचना तय समय के अंदर दी जाएगी। इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, इतिहास, राजस्थान का भूगोल, कला एवं संस्कृति और संबंधित विषय से 120 अंकों के 120 सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों को हल करने के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा और प्रत्येक गलत जवाब के लिए 1/3 अंको की नेगेटिव मार्किंग की जाएगी। 

Advertising
Advertising

Sarkari Naukri 2022: बिहार में 2506 पदों पर नौकरी का मौका, 27 सितंबर से करें आवेदन, यहां जानें डिटेल्स

इतना देना होगा शुल्क 

योग्य अभ्यर्थी राजस्थान असिस्टेंट इंजीनियर, राजस्व अधिकारी और एग्जीक्यूटिव ऑफिसर भर्ती के लिए आयोग की वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर 27 सितंबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ‌ इसके लिए सामान्य और राजस्थान के क्रीमीलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 350 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा। ‌अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।