लाइव टीवी
open in app

SSC Delhi Police Head Constable Recruitment 2022: दिल्‍ली पुलिस हेड कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जारी हुआ नोटिस

Updated May 17, 2022 | 23:10 IST |

SSC Delhi Police Head Constable Recruitment 2022: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की ओर से दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल (मंत्रिस्तरीय) भर्ती परीक्षा 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 मई 2022 से शुरू कर दी गई है। इस सिल‍सिले में अधिसूचना भी जारी की गई है।

SSC Delhi Police Head Constable Recruitment
SSC Delhi Police Head Constable Recruitment
मुख्य बातें
  • 16 जून 2022 तक कर सकते हैं आवेदन
  • 21 से 25 जून 2022 तक खुलेंगे करेक्‍शन विंडो
  • पुरुष एवं महिला उम्‍मीदवारों के लिए है आवेदन का मौका

SSC Delhi Police Head Constable Recruitment 2022: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानि 17 मई, 2022 से शुरू हो गई है। इसके लिए आयोग ने एक अधिसूचना भी जारी की है। जिसे उम्‍मीदवार आयोग की वेबसाइट ssc.nic.in पर चेक कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 16 जून 2022 तक चलेगी। वहीं ऑनलाइन फीस जमा करने की आखिरी तारीख 17 मई 2022 है। आवेदन फॉर्म में गलती होने पर सुधार का भी मौका दिया जाएगा। इसके लिए करेक्‍शन विंडो 21 से 25 जून 2022 तक खुलेंगे। 

अधिसूचना के अनुसार दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल (मंत्रिस्तरीय) भर्ती परीक्षा का आयोजन सितंबर 2022 में किया जाएगा। हालांकि परीक्षा की तारीख समेत एडमिट कार्ड आदि की डिटेल अलग से जारी की जाएगी। कर्मचारी चयन द्वारा केवल आवेदन केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे। यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित यानि सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी। पेपर विभिन्‍न राज्‍यों में आयोजित की जाएगी।

जानिए कैसे होगा उम्‍मीदवारों का चयन 
उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित ऑब्जेक्टिव टाइप टेस्ट, फिजिकल एंड्योरेंस एंड मेजरमेंट टेस्ट और अन्य के आधार पर किया जाएगा। पेपर हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में होंगे। कंप्‍यूटर आधारित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार प्रत्येक श्रेणी में रिक्तियों की संख्या के 20 गुणा चुने जाएंगे। ऐसे उम्‍मीदवार अगले चरण में शामिल होंगे। उन्‍हें शारीरिक और मापन परीक्षण (पीई एंड एमटी) में उपस्थित होना होगा। 

Click here to check official notification

कितने पदों पर होगी भर्ती
हेड कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती परीक्षा के तहत ओपन कैटेगरी में पुरुष उम्‍मीदवारों के लिए पदों की संख्‍या करीब 503 है। जिनमें से 15 रिक्तियां पीडब्‍ल्‍यूडी कैटेगरी के तहत आरक्षित है। इसमें ऐसे उम्‍मीदवारों कों मौका मिलेगा को 40 प्रतिशत या उससे अधिक विकलांगता श्रेणी में आते हैं। वहीं महिला उम्‍मीदवारों के लिए ओपन कैटेगरी में कुल पदों की संख्‍या 276 है। अधिक जानकारी के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।