लाइव टीवी
Loading ...
open in app

जरूरी खबर: 1 जनवरी से देश में लागू होंगे ये 7 बड़े बदलाव, जान लें वरना होगा नुकसान

Updated Dec 31, 2021 | 10:57 IST

New Rules From January 2022: कल से देश में गैस सिलेंडर के दाम, मारुति की कारें, ATM से पैसे निकालने, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, ट्रेनों में रिजर्वेशन के नियम सहित बहुत दुछ बदलने वाला है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

Loading ...
मुख्य बातें
  • हर साल की तरह इस बार भी नए साल से देश में बहुत कुछ बदल जाएगा।
  • एक जनवरी 2022 से देश में सात अहम बदलाव होने जा रहे हैं।
  • इन बदलावों का आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा।

New Rules From January 2022: कल से नया साल (New Year 2022) शुरू हो जाएगा। हर बार की तरह इस बार भी नए साल में देश में कई बदलाव होंगे। इन बदलावों के बारे में जानना आपके लिए बेहद अहम है क्योंकि इन बदलावों का आपकी जिंदगी में सीधा असर पड़ेगा। अगर आपने इन पर ध्यान नहीं दिया, तो आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। आइए जानते हैं इनके बारे में-

बदलेंगे गैस सिलेंडर के दाम
देश में तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) के दामों की समीक्षा करती हैं। सिलेंडर की कीमत औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक निर्धारित करते हैं। हालांकि हर राज्य में टैक्स अलग-अलग होता है, इसलिए इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में अंतर होता है। 

GST: नए साल से बदलेगा इन उत्पादों पर लगने वाला टैक्स, जानें क्या होगा सस्ता और क्या महंगा

महंगी होंगी मारुति की कारें
नए साल में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की कारों की कीमत में इजाफा होगा। दरअसल 2021 में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) की दूसरी लहर के चलते कारों की सेल और उत्पादन पर गहरा असर हुआ था। इसके बाद सेमीकंडक्टर की दिक्कत के चलते कार बनाना और महंगा हो गया। साथ ही स्टील और एल्युमिनियम की कीमतें भी बढ़ी हैं, जिससे व्हीकल प्रोडक्शन की कॉस्ट में बढ़त हुई। मारुति ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की थी कि उनकी कारें जनवरी 2022 से महंगी हो जाएंगी।

Advertising
Advertising

कमर्शियल वाहनों के दाम बढ़ाएगी टाटा मोटर्स 
भारतीय कार निर्माता टाटा मोटर्स (Tata Motors) 1 जनवरी 2022 से वाणिज्यिक वाहनों की कीमतों में 2.5 फीसदी की वृद्धि करेगी। टाटा मोटर्स ने कहा कि, 'स्टील, एल्युमीनियम और अन्य कीमती धातुओं जैसी वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि के अलावा अन्य कच्चे माल की उच्च लागत की वजह से वाणिज्यिक वाहन महंगे हो रहे हैं।'

ATM से पैसे निकालना होगा महंगा
अगले महीने से एटीएम (ATM) से कैश निकालना (Cash transaction) महंगा पड़ेगा। एक जनवरी से ग्राहकों को मुफ्त एटीएम ट्रांजैक्शन की सीमा पार करने पर अधिक भुगतान देना होगा। आरबीआई ने बैंकों को ज्यादा इंटरचेंज फीस और लागत बढ़ने के कारण होने वाले नुकसान में थोड़ी राहत देने के लिए शुल्क बढ़ाने की अनुमति दी। फिलहाल ग्राहकों के लिए बैंक के एटीएम से कैश व नॉन-कौश ट्रांजैक्शन करने पर एक महीने में 5 वित्तीय ट्रांजैक्शन मुफ्त हैं। इसके बाद प्रत्येक वित्तीय ट्रांजैक्शन पर 20 रुपये का चार्ज वसूला जाता है। अब नए साल से यह चार्ज बढ़तक 21 रुपये हो जाएगा। मालूम हो कि ग्राहकों को मेट्रो शहरों में किसी अन्य बैंक के एटीएम से तीन ट्रांजैक्शन और नॉन-मेट्रो शहरों में दूसरे बैंकों के एटीएम से 5 ट्रांजैक्शन मुफ्त मिलती है।

Loading ...

Big Banking Alert: नए साल में आम आदमी को लगेगा जोर का झटका, ATM से पैसे निकालना होगा महंगा

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक बदल रहा ये अहम नियम
1 जनवरी 2022 से इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के ग्राहकों को एक लिमिट से ज्यादा कैश निकालने और डिपॉजिट करने पर चार्ज देना होगा। 
आईपीपीबी के बेसिक सेविंग अकाउंट में हर महीने 4 नकद निकासी मुफ्त रहेगी। लेकिन इसके बाद निकासी शुल्क मूल्य का 0.50 फीसदी होगा। इसके लिए न्यूनतम 25 रुपये प्रति लेनदेन होगा।

Loading ...

कल से बदल जाएगा अहम नियम, इस बैंक में पैसे जमा करना और निकालना होगा महंगा

बदलेगा डेबिट और क्रेडिट कार्ड का नियम
डेबिट और क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए 1 जनवरी 2022 से बड़ा बदलाव हो रहा है। अब आपको ऑनलाइन खरीदारी में पेमेंट करते समय हर बार अपना 16 अंकों का कार्ड नंबर डालना होगा। यानी अब आप ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर सिर्फ एक क्लिक में खरीदारी नहीं कर पाएंगे। आपका कार्ड डेटा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर सेव नहीं होगा। नियम का उद्देश्य भुगतान को सुरक्षित बनाना है।

ट्रेनों में रिजर्वेशन को लेकर रेलवे कर रहा है बदलाव
रेलवे से सफर करने वाले यात्रियों के लिए भी अहम बदलाव हो रहा है। नए साल से यात्री बिना रिजर्वेशन के भी ट्रेनों में सफर कर पाएंगे। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने घोषणा की कि वह अनारक्षित टिकटों (Unreserved Tickets) के माध्यम से यात्रियों के लिए सामान्य डिब्बों में यात्रा फिर से शुरू करेगा। अगले महीने से नए साल से रेल यात्री 20 ट्रेनों में अनारक्षित टिकट पर यात्रा कर पाएंगे।

ट्रेनों में रिजर्वेशन को लेकर रेलवे कल से कर रहा है बड़ा बदलाव, जानें नया नियम

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।